UP TET Ka Notification आ गया: यहाँ से देखें कब होगी आवेदन कि प्रक्रिया शुरू

0
12857
UP TET Ka Notification आ गया: यहाँ से देखें कब होगी आवेदन कि प्रक्रिया शुरू

इस Date से जारी होगा इसका Notification और परीक्षा कि तारीख भी जल्द ही जारी कि जाएँगी

UP TET Ka Notification: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा board कि तरफ से यूपी टेट कि परीक्षा का फिर से आयोजन करने के लिए फैसला लिया गया है! पिछले कई सालो से इसका आयोजन होता आ रहा है और आप सभी कि को परीक्षा का इंतजार भी काफी समय से है! तो दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी पूरी information देंगे जिससे जानने के लिए आपको अंत तक इसे पढना होगा!

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक और उच्च शिक्षा परिसद के अध्यापक बनने के लिए आप सभी को यूपी tet कि परीक्षा को पास करना होगा! जिसके notification को लेकर नयी update आ गयी है! जिसमे आपको प्राइमरी स्तर पर 1 से 5 तक के बच्चों के लिए एवं उच्च स्तर पर 6 से 8 तक के के बच्चों को पढ़ाने के लिए दो प्रकार की पेपर देना होगा!

कब आयेगा इसका Notification

यूपी टेट का notification देखने के लिए आपको अब इंतजार नहीं करना होगा! इसके लिए लाखो उम्मीदवार अपने उम्मीदे लगे बैठे हुये है! इस लिए अब आने वाले महीनो में शिक्षक के पदों पर काफी भर्तिया देखने को मिल सकती है! ऐसे में एक खबर सुनने को यह मिली है! कि बीएड बनाम बीटीसी का मुद्दा अभी भी हाईकोर्ट में ही है!

यह भी पढ़ें: Kisan Karj Mafi Yojana New Update: जल्द ही देखें सभी लोग नयी सूची में अपना नाम

इसी वजह से नोटिफिकेशन में देर हो रही है! क्युकी जो उम्मीद वर बीटीसी किये हुये है! वे बोल रहे है कि हमें टीजीटी पीजीटी में मौका दिया जाये! और बीएड वाले बोल आरहे है कि हमको सुपर टेट में मौका दिया जाये ऐसे में अभी कोई निष्कर्ष नहीं निकल पा रहा है! इस लिए इसका notification आने में देरी हो रही है!https://updeled.gov.in/

UP TET Ka Notification आ गया: यहाँ से देखें कब होगी आवेदन कि प्रक्रिया शुरू

New Upadate

उत्तर प्रदेश टेट नोटिफिकेशन जारी होने कि देरी को लेकर सरकार कि तरफ से इसकी नयी खबर आयी है! जिसमे बताया गया है! कि सभी परिक्षाए मार्च से अप्रैल के बीच करवा ली जाएगी! हालाँकि एडमिट कार्ड मार्च के पाहिले सप्ताह में ही जारी कर दिया जायेगा! ऐसे में सभी उम्मीद वार अपनी तैयारी को और मजबूत तरीके से बना ले!

UP TET Educational Qualification for Application

उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा 2023 के लिए अगर आवेदन करना चाहते है! तो आपको इसे जान लेना अति आवश्यक है! आवेदक की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए! और इसके साथ ही शैक्षिक योग्यता डीएलएड बीटीसी और 50% अंको से सभी डिग्रियां पास होनी चाहिए!

TET के एग्जाम कि Qualification का process क्या है?

यूपी टेट परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाते है! जिसे हल करने के लिए 2 घंटे 30 मिनट का time दिया जाता है! इस परीक्षा को पास करना होगा! जिसमे 70 से 80 के बीच सामान्य वर्ग के अभियार्थियो के लिए और सभी अभ्यर्थी 60 से 70 अंक तक के बीच पास होना चाहिए!

Online Apply के लिए Important Document

अगर आप भी इसमें टेट का form आवेदन करना चाहते है! तो इसके लिए आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज जान लेने होंगे! तो आइये हम आपको नीचे इससे संबंधित सभी दस्तावेज बताएगे!

  •   Highschool कि मार्कशीट!
  • Inter कि मार्कशीट!
  • स्नातक कि डिग्री!
  • बीटीसी  डीएलएड डिग्री!
  • आय प्रमाण पत्र!
  • जाति प्रमाण पत्र!
  • आधार कार्ड!
  • ड्राइविंग लाइसेंस!
  • पासपोर्ट साइज फोटो!
  • आवेदक के साइन!

इस तरह से आपके पास सभी पात्रताए होनी चाहिए और दस्तावेज भी होने चाहिए! जिससे कि आपको form भरने में कोई समस्या नहीं होगी! टेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए 150 अंकों में आप सभी को 70 से 80 अंक लाने होते हैं! तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताये गए सभी आसान तरीके से आपको सब कुछ समझ आ गया होगा! और हमें आशा है! कि हमने जो भी जानकारियां आपको दी है! उससे आपको पता भी चल गया होगा!