Pm Vishwakarma Yojana Approval Process अपने फाॅर्म को ऐसे करें अप्रूवल वरना नहीं मिलेंगे पैसे

0
1788
Pm Vishwakarma Yojana Approval Process अपने फाॅर्म को ऐसे करें अप्रूवल वरना नहीं मिलेंगे पैसे

Pm Vishwakarma Yojana Approval Process

Pm Vishwakarma Yojana Approval Process: Pm विश्वकर्मा योजना में अगर आप लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है! लेकिन अभी तक जो है आपका आवेदन अप्रूव नहीं हुआ है! तो आज मै आप सभी को बताने वाला हूँ कि किस तरीके से आप लोगो को जो आवेदन है! उसको वहां पर अप्रूव करवाना है! अगर आपने सिर्फ आवेदन करवा दिया है! किसी CSC Center से जाकर लेकिन अभी तक जो है उस आवेदन का जो है कागज उसको जाकर वहां पर जमा नहीं किये है! तो ऐसे में जो है आप सभी का आवेदन जो है अप्रूव नहीं होगा!

Pm Vishwakarma Yojana Approval Process अपने फाॅर्म को ऐसे करें अप्रूवल वरना नहीं मिलेंगे पैसे

100% आपका जो आवेदन है वो सिर्फ Pending में शो करेगा! मान लीजिये आपका 1 महिना हो गया 2 महिना हो गया है! लेकिन अभी तक जो आपका आवेदन अप्रूव नहीं हुआ है! तो ऐसे में आप लोगों को जो डाक्यूमेंट्स है! उसको जाके वहां पर आपको जमा करना होगा! तब जाके आपका जो आवेदन है वह अप्रूव होगा! तो आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को बताने वाले है! कि आप किस प्रकार से Pm Vishwakarma Yojana Form अप्रूव करवा सकते है!

Pm Vishwakarma Yojana Approval Kaise Hoga

अगर आपने Pm विश्वकर्मा योजना में आवेदन तो कर दिया है! लेकिन आपका फॉर्म अभी तक अप्रूव नहीं हुआ है! और आपको इसकी जानकारी नहीं है कि आप अपना फॉर्म कहाँ से अप्रूव करवा सकते है! तो आपको बता दें! कि Pm Vishwakarma Yojana के तहत आवेदन जितने भी भरें गये थे! उनमे से अभी तक 90% फॉर्म आज भी अप्रूव नहीं हुआ है! आवेदन को अब अप्रूव करने के लिए आपको खुद अपने से जाकर अप्रूव करवाना होगा! उसके लिए आपको बता दें! कि Pm Vishwakarma Yojana के लिए जो आवेदन फॉर्म अपने भरें हुए थे! उसका 3 स्तर से अप्रूव किया जाता है! एक तो ग्राम पंचायत लेवल दूसरा डिस्ट्रिक्ट लेवल और तीसरा स्कैनिंग कमेटी स्तर पर आपका फॉर्म अप्रूव करना होता है! उसके बाद ही आपको Pm Vishwakarma Yojana का लाभ मिलेगा!

ग्राम पंचायत लेबल पर अप्रूवल कैसे करवाएं

जब आपने आवेदन फॉर्म भरा था! उस समय आपको एक प्रिंट निकाल कर दिया गया है! उस Print को लेना होगा! साथ में आवश्यक दस्तावेज यानी डाक्यूमेंट्स लेना है! और अपने ग्राम पंचायत के मुखिया सदस्य के पास चले जाना है! और उनसे कहना कि हमारा Pm Vishwakarma Yojana का आवेदन फॉर्म अप्रूवल करवाना है! उसके बाद वह अपना हस्ताक्षर आपके आवेदन फॉर्म के ऊपर करेगे! और फिर उसे आवेदन फॉर्म को अपने आगे फोरवर्ड करेंगे! डिस्ट्रिक्ट लेवल पर आपकी आवेदन फॉर्म को भेजा जाएगा! उसके बाद आपको District Level पर प्रक्रिया को करवाना होता है!

डिस्ट्रिक्ट लेबल पर आवेदन को अप्रूवल कैसे करवाएं

ग्राम पंचायत लेवल पर अप्रूवल होने के बाद अब जिला कर्मचारियों द्वारा आपका फॉर्म का स्टेटस देखा जाएगा! तो आपका ग्राम पंचायत लेवल पर अप्रूव हो गया होगा! इसके बाद आपका डिस्ट्रिक्ट लेवल पर भी आसानी से अप्रूव कर दिया जाएगा! क्योंकि जितना भी ज्यादा परेशानी होती है! वह सिर्फ मुखिया या ग्राम पंचायत लेवल पर ही होती है! क्योंकि आपके ग्राम पंचायत के मुखिया लोगों कि ही कमी है! जिसकी वजह से अभी तक 90% आवेदन अभी तक Pending ही है! इसका कारण है! कि ग्राम पंचायत का मुखिया इन सारी चीजों पर अधिक ध्यान नहीं देते है! या बहुत सारे ऐसे मुखिया है जिन्हें अभी पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में जानकारी नहीं है!

स्कैनिंग कमिटी से अप्रूवल कैसे करवाएं

जब ग्राम पंचायत लेवल और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर आपका फॉर्म अप्रूव कर दिया जाता है! तब आपका फॉर्म स्कैनिंग कमेटी के तरफ से ही अप्रूवल कर दिया जाता है! इसमें आपको थोडा भी देरी नहीं होता है! उसके बाद आपको Pm Vishwakarma Yojana Card मिल जाता है! और फिर आपका फॉर्म पूरी तरफ से सारी चरण को पार करके अप्रूव हो जाता है! और इस तरह से आपके खाते में आपका पैसा भेज दिया जाता है!

Pm Vishwakarma Yojana Form अप्रूवल होने के बाद पैसे कैसे मिलते है

आवेदन फॉर्म अप्रूव होने के बाद आपको एक User Id और Password मिला होता है! उस User Id और Password से आपको Pm Vishwakarma Yojana के Official Website पर Login करना होगा! वहां आप अब अपना ट्रेनिंग सेंटर कहाँ लेना चाहते है! आपको बताना होगा! कि आप अपना ट्रेनिंग के लिए अपना ट्रेनिंग सेंटर किस जगह पर लेना चाहते है! वहां पर दिए गये Option में से कोई एक Option आपको Select करना है! और आपको उस ट्रेनिंग सेंटर पर जाकर अपना ट्रेनिंग पूरे 40 घंटे का पूरा करना होता है! उसके बाद आपको अपना Toolkit खरीदने के लिए 15000 रूपये आपके बैंक अकाउंट में भेज दिए जाते है!

यह भी देखें: https://vlenews.com/khadya-suraksha-yojana-in-janaadhar-update/