Khadya Suraksha Yojana in Janaadhar Update खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने के लिए क्या करना पड़ेगा

0
804
Khadya Suraksha Yojana in Janaadhar Update

Khadya Suraksha Yojana in Janaadhar Update

Khadya Suraksha Yojana in Janaadhar Update: खाद्य सुरक्षा योजना का इंतजार उन लोगों को भी है! जो पहले से ही खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल है! क्योंकि उन को अपने परिवार के अन्य सदस्यों को खाद्य सुरक्षा योजना में जोड़ना है! और उन लोगों का तो कहना ही क्या जो खाद्य सुरक्षा में शामिल नहीं तो खाद्य सुरक्षा योजना से जुडी एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है! आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है! माना एक परिवार में 5 सदस्य है! और 3 लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ मिल रहा है! और 5 सदस्यों का नाम जनआधार कार्ड में है! तो जिन सदस्यों का नाम जन आधार कार्ड में है! उन लोगों को ऑटोमेटिक राशन कार्ड में जोड़ा जा रहा है! ऑटोमेटिक खाद्य सुरक्षा योजना में जोड़ा जा रहा है!

Khadya Suraksha Yojana in Janaadhar Update

Khadya Suraksha Form 2024

बहुत से लोग खाद्य सुरक्षा में नाम जुडवाने के लिए परेशान हो रहे है! उन सभी के लिए सरकार के तरफ से एक बड़ी अपडेट निकलकर आ रही है! आपको बता दें! कि कुछ समय पहले से खाद्य सुरक्षा का लाभ प्राप्त करने वाले राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड लिस्ट में शामिल नहीं किया जा रहा था! लेकिन अब खाद्य सुरक्षा में नए नामे जोड़े जा सकते है! सरकार के तरफ से यह प्रक्रिया बंद थी! लेकिन सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को कभी भी चालू किया जा सकता है! अब आप अपने राशन कार्ड में अपने परिवार के अतिरिक्त सदस्यों का नाम जुड़वाँ कर लाभ प्राप्त कर सकते है!

Khadya Suraksha Form Start News 2024 

आप सभी के जानकारी के लिए बता दें! कि सरकार बहुत जल्द ही राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़ने के लिए NFSA Portal को चालू करने वाली है! इससे पहले आपको अपने सभी दस्तावेजों को तैयार रखना होगा! अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती है! तो उसको भी सही करवा लें! क्योंकि राशन कार्ड में नामे जोड़ने के लिए सभी दस्तावेज में नाम एक जैसा होना चाहिए! इसलिए आपको जल्द से जल्द सभी दस्तावेज की गलती को सही करवा लें! एवं अपने दस्तावेज तैयार रखना है!

खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने के लिए क्या करना पड़ेगा

जैसा कि आप सभी को बता दें! कि खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जुड़वाने के लिए लोगों को सादे कागज पर प्रार्थना- पत्र लिखकर संबंधित एसडीएम के यहां आवेदन करना होगा! और  शहरी ग्रामीण दोनों लोगों को यहीं आवेदन करना होता है!  साथ ही आपको बता दें! कि ग्रामीण क्षेत्र से प्राप्त आवेदन जांच के लिए संबंधित बीडीओ तथा शहरी क्षेत्र से आवेदन आने पर प्रार्थना-पत्र संबंधित निकाय को भेजा जाएगा!