PM Awas Yojana New List Kaise Dekhe : अपने गाँव की आवास सूची में देखें अपना नाम अपनाये यह आसान तरीका

0
624
PM Awas Yojana New List Kaise Dekhe : अपने गाँव की आवास सूची में देखें अपना नाम अपनाये यह आसान तरीका

अपने गावं की आवास सूची में देखें अपना नाम

PM Awas Yojana New List Kaise Dekhe : : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को रहने के लिए मुफ्त में आवास प्रदान किये जाते है! आज भी कुछ ऐसे लोग है जो की कमजोर और गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन कर रहे है! जिनके पास रहने के लिए मकान भी नहीं है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत इस योजना की सम्पूर्ण देने वाले है! की किस प्रक्रार लिस्ट में नाम देखना है!

ऐसे लोगों के रहन सहन लिए हमारी सरकार ने प्रधानमन्त्री आवास योजना की शुरुआत की है! यह योजना शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र दोनों में चल रही है! शहरी आवास के लिए 2.5 लाख रुपये दिए जाते हैं! PM Awas Yojana New तथा ग्रामीण आवास के लिए 1.3 लाख रुपये दिए जाते हैं! रेहडी पट्टी , झुग्गी , कच्चे घर आदि में रहने वाले लोग इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

यह भी पढ़े : Pan card Status Kaise Check Kare: अब आधार नंबर से ट्रैक करे पैन कार्ड का स्टेटस अपनाये यह आसान तरीका

अब आवेदन के बाद पात्र उम्मीदवारों की एक नयी लिस्ट जारी की गयी है! जोकि अभी जल्द में ही सभी लाभार्थियों को इसका लाभ मिलने वाला है! और उसमे सभी पात्र लाभार्थियों के नाम दिए गए है! तो अगर आप सभी लिस्ट में नाम देखना चाहते है! या फिर इस लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते है! तो उसे आप निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है!

पीएम ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन लिस्ट कैसे डाउनलोड करें ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana) की ऑनलाइन सूची डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें!

  1. पहले, प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं! आप इसे खोजकर इंटरनेट खोज इंजन में “Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana” टाइप करके पा सकते हैं!
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद, “सूची डाउनलोड करें” या “बेनेफिशर लिस्ट डाउनलोड करें” जैसा ऑप्शन ढूं!ढें और उसे क्लिक करें!
  3. अब एक नया पृष्ठ खुलेगा जहां आपको राज्य और जिला का चयन करने के लिए कहा जाएगा!
  4. राज्य और जिला का चयन करने के बाद, आपको अपने ग्राम पंचायत या ग्रामीण निकाय का चयन करने के लिए कहा जाएगा!
  5. PM Awas Yojana New List Kaise Dekhe : अपने गाँव की आवास सूची में देखें अपना नाम अपनाये यह आसान तरीका
  6. ग्राम पंचायत या ग्रामीण निकाय का चयन करने के बाद, आपको उस निकाय के अंतर्गत सूची डाउनलोड करने के लिए कई विकल्पों में से एक का चयन करना होगा! जैसे कि “ब्लॉक वाइज सूची डाउनलोड करें” या “पंचायतवार सूची डाउनलोड करें”!
  7. अपना चयन करने के बाद, आपको एक पीडीएफ फाइल के रूप में सूची डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा! इसे कंप्यूटर पर सहेजें और फिर उसे खोलकर देख सकते हैं!

इस तरह से आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की ऑनलाइन सूची डाउनलोड कर सकते हैं! कृपया ध्यान दें कि यह प्रक्रिया राष्ट्रीय और राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार बदल सकती है! इसलिए यदि वेबसाइट पर नई गाइडलाइन्स उपलब्ध हों, तो उन्हें पालन करें!

इस प्रकार से आप लोग अपना लिस्ट में नाम देख सकते है! PM Awas Yojana New आप हमारे द्वारा बताये गए इस आसान तरीके से इसे डाउनलोड भी कर सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी! इस जानकारी से आपको सम्पूर्ण जानकारी अच्छे से पता चल गयी होगी!