PM Aawas Yojana List: सभी के खाते में आ गए 1 लाख 3000 रूपये

0
966

PM Aawas Yojana List: सभी के खाते में आ गए 1 लाख 3000 रूपये

PM Aawas Yojana List: सभी के खाते में आ गए 1 लाख 3000 रूपये:दोस्तों!प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे देश के नागरिकों के द्वारा चलाई जाने वाले एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है! इस योजना के माध्यम से समय-समय पर नागरिकों को आवास उपलब्ध करवाया जाता है! वर्तमान समय में हमारे भारत देश के अंतर्गत अनेक नागरिकों के सफलतापूर्वक पीएम आवास योजना का लाभ ले लिया है! वहीं बहुत ऐसे भी नागरिक हैं जिनको वर्तमान समय में पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया हुआ है!

अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है! और आप प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हैं! तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अवश्य प्रदान किया जाएगा! प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जो भी आवेदन करते हैं! और पात्र पाए जाते हैं उनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट के अंतर्गत जारी कर दिया जाता है! तो दोस्तों आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट देखने से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं! आर्टिकल को अंत तक पड़ेगा!

PM Aawas Yojana List

दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना के भीतर आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट काफी जरूरी लिस्ट है! क्योंकि इस लिस्ट के भीतर आप चेक कर पाते हैं अपने नाम को यदि आपका लिस्ट में नाम होता है! तो आवास निर्माण के लिए आपको राज्य प्रधान की जाती है! लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट के वेतन केवल उन्हें नागरिकों का नाम जारी किया जाता है! जो प्रधानमंत्री आवास योजना के योग्य हैं वर्तमान समय में प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट ऑनलाइन भी देखी जा सकती है! तथा ऑफलाइन भी देखी जा सकती है! अधिकतम व्यक्तियों के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन ही देखी जाती है! और लिस्ट के वेतन नाम देखने पर अगर नाम लिस्ट के अंतर्गत है! तो ऐसे में आवास निर्माण के लिए लगभग 120000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है!

What is PM Awas Yojana?

प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई एक योजना है! जो 2015 में शुरू हुई थी! इस योजना का लाभ दिया जाता है जिनका पास पक्के मकान नहीं है! कच्चे घर हैं या जिनका पास घर ही नहीं है! या जो नागरिक झोपड़ियों में निवास कर रहे हैं! जहां से ऑनलाइन सूचना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया जा सकता है अगर प्रधानमंत्री आवास योजना

के लिए पोर्टल भी जारी किया गया है जहां से आप ऑनलाइन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं! अगर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करना है! तो इसके लिए किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आप आवेदन करवा सकते हैं! प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmaymis.gov.in

यह भी पढ़ें: Adhaar Card Limit Cross होने पर: यहाँ से कर सकते है इसमें बदलाव जल्द ही देखें इसका पूरा Process

Eligibility for PM Awas Yojana

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए!
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए!
  • किसी भी प्रकार की सरकारी आवास योजना का लाभ आवेदन करता के द्वारा नहीं लिया गया हो!
  • जो भी आवेदन करता है ईडब्ल्यूएस से संबंध रखते हैं ऐसे आवेदन करता के परिवार की वार्षिक आए ₹300000 से कम होनी चाहिए!
  • एल आई जी परिवार से संबंध रखने वाले आवेदन करता के परिवार के वार्षिक आय ₹3 लख रुपए से लेकर ₹6 लख रुपए के बीच होनी चाहिए
  • एमआईजी 1 वर्ग के आवेदन करता के परिवार की वार्षिक आय ₹6 लख रुपए से 12 लख रुपए के बीच में रहने चाहिए !
  • एमआईजी 2 वर्ग के आवेदन करता के परिवार की वार्षिक है ₹1200000 से 18 लख रुपए तक लेनी चाहिए!

How to see PM Awas Yojana Gramin List?

  • इस योजना की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा!

  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो करके आएगा यहां पर आपको अवर शॉप क्षेत्र के अंदर मौजूद रिपोर्ट के विकल्प क्लिक करना है!
  • इसके बाद आपको एचडी सोशल ऑडिट रिपोर्ट वाले विकल्प के भीतर बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरिफिकेशन का विकल्प मिलेगा!
  • आपको क्लिक करना रहेगा क्लिक करने के बाद में आपको अपने राज्य को सिलेक्ट सबमिट के विकास को क्लिक करके कमेंट कर देना है!
  • अब आपकी डिवाइस में लिस्ट ओपन हो करके आ जाएगी जिसमें आप नाम को चेक कर सकते हैं!