NVS Class 6th Admission Online Apply Form: 2023

0
4770
NVS Class 6th Admission Online Apply Form: 2023

NVS class 6 Admission ऑनलाइन शुरू जल्द ही करवाए एडमिशन 8 फरवरी है last डेट

NVS Class 6th Admission Online Apply Form: 2023 नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए 8 फरवरी last डेट है! अब जल्द ही इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है! इसके लिए सस्टूडेंट को इसकी ऑफिसियल website पर जाना होगा! इसके बाद आपको अपना पूरा form भरकर जमा कर सकते है! तो आज दोस्तों हम इसकी पूरी जानकारी अपने इस आर्टिकल में बताएगे! जिससे आप अपना आवेदन कर सकते है!

यह भी पढ़ें:Ration Card List जारी : मिलेगा फ्री में दोनों बार का राशन 

NVS Class 6th आवेदन form

केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के तहत अधीन नवोदय विद्यालय समिति (NVS) जो कि देश भर के विभिन्न राज्यों में स्थिति 649 नवोदय विद्यालयो को संचालित करती है! वे इस शिक्षण वर्ष 2023 से 2024! के दौरान कक्षा 6 में प्रवेश लेने के लिए आयोजित कि जाने वाली परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय selection टेस्ट (JNVST) में सम्मिलित होने के लिए जरुरी पंजीकरण कि आखिरी तारीख बढ़ा दी गयी है! अब नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए अभी आप 8 फरवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है!

अब 31 जनवरी से बढ़ा कर 8 फरवरी कर दी गयी है

नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कि डेट 31 जनवरी से बढ़ा कर! नवोदय विद्यालय कि एडमिशन डेट बढ़ा कर 8 फरवरी कर दी है! जवाहर लाल नेहरु विद्यालय के छठी class में एडमिशन के लिए स्टूडेंट को इसका एंट्रेंस टेस्ट देना होगा! इसके बाद यह रिजल्ट जून में घोषित करेगा! इस तरह आपका इसमें सिलेक्शन होगा! उसके बाद आप अपनी पढ़ाई इसके तहत फ्री में पूरी कर सकते है!

NVS में अपना एडमिशन कैसे ले जाने इसकी पूरी जानकारी

नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए इसका एंट्रेंसे एग्जाम पास करना होगा! यह एग्जाम नवोदय विद्यालय कि समिति कि तरफ से आयोजित किया जाता है! यह एग्जाम class 6 से लगा कर 9 तक के छात्रों को एडमिशन के लिए यह एग्जाम देना होता है! और 11वी के छात्रों का एडमिशन 10वी कि मार्कशीट के आधार पर लिया जायेगा!

नवोदय विद्यालय के समिति कि ऑफिसियल website कि और से इस बार नये सेसन में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन form जारी किया जाता है! इसमें form भरने के बाद एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाता है! इस एग्जाम को पास करने से ही नहीं दाखिला मिलेगा! बल्कि आगे कि भी इसके साथ ही पूरी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी! उसके लिए आपको सारे document जमा करने होंगे! जिससे इसकी सभी details मिल जाएगी!

नवोदय कक्षा 6 में प्रवेश के लिए online Apply कैसे करें

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल website https://navodaya.gov.in/nvs/en/Home1 पर जाना होगा!
  • अब यहाँ पर आपको दिए गए ऊपर के link पर click करना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने इसका एक नया पेज open होकर आयेगा!
  • अब जो link open होगी उसमे छात्र को अपना पूरा विवरण fill करना होगा!
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए click करने के बाद!
  • अब आपको यहाँ पर इसकी फीश जमा करनी होगी!
  • जो आवेदन करनी फीस पड़ती होगी वह submit कर देनी होगी!
  • अब आपको इसका प्रिंटआउट मिल जायेगा जिसे आप निकलवा सकते है!

इस तरह आप अपना दाखिला करा सकते है इस लिए हमें आशा है! कि आपको हमारे द्वारा बताये गए तरीको से सब कुछ पता चल जायेगा! और आप अपना आवेदन form अपने किसी नजदीकी center से अपना form apply करवा सकते है!