Kisan Credit Card: 11 करोड़ किसानों को बिना गारंटी मिलेगा 1 लाख 60 हजार का लोन

0
108
Kisan Credit Card

Kisan Credit Card: 11 करोड़ किसानों को बिना गारंटी मिलेगा 1 लाख 60 हजार का लोन

Kisan Credit Card: 11 करोड़ किसानों को बिना गारंटी मिलेगा 1 लाख 60 हजार का लोन:हाल ही! में गवर्नमेंट की तरफ से एक काफी बड़ी अपडेट सामने निकाल करके आ रही है! जिसके मुताबिक आपको बता दें कि एक करोड़ किसानों को बिना किसी गारंटी के 1,60,000 रुपए तक का लोन मिलेगा! लेकिन यदि किसी किसान को इस राशि से अधिक का लोन चाहिए तो उसे गारंटी देने होंगे! इस अपडेट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं! तो निवेदन है आप आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें भारत में सीमांत और लघु किसानों की संख्या काफी ज्यादा है! इसके अलावा कई किसान ऐसे भी हैं! जिनके पास खेती किसानी के लिए जमीन नहीं है!

ऐसे में यह तो या तो दूसरे की भूमि पर किसी करते हैं! या तो वह मजदूरी करते हैं! कई किसान ऐसे हैं जिनके पास बेहतर तरीके से खेती करने का संसाधन और पैसे दोनों ही नहीं है! ऐसे में भारत में बड़े स्तर पर खेती प्रभावित होती है! इन सभी समस्याओं को देखते हुए गवर्नमेंट ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लांच किया था! किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को समय पर प्रदान करता है! जिसे प्रधानमंत्री किसान के नाम से जाना जाता है! प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ देने वाले 11 करोड़ किसान बिना किसी गारंटी के 1.60 लख रुपए तक का ग्रेड ले सकते हैं! लेकिन यदि किसी किसान को इस राशि से ज्यादा का लॉन्च होगा! तो उसकी गारंटी देनी पड़ती है!

You can take agricultural loan of Rs 1.60 lakh without guarantee

भारत में किसान खेती के उद्देश्य से बिना किसी गारंटी के 1.60 लख रुपए का कृषि ऋण ले सकते हैं! कुछ साल पहले यह सीमा केवल रुपए तक थी अभी से बड़ा दिया गया! इसके अलावा अब गवर्नमेंट ने किसानों की सुविधा के लिए लोन प्रक्रिया को भी बहुत आसान कर दिया है!

If you pay on time, you will get additional benefits-

समय पर भुगतान करने पर किसानों को आगे चलकर 4% ब्याज दर पर ₹300000 का ऋण मिलेगा! इसके लिए बैंकों को कृषि ऋण के लिए आवेदन जमा करने के 15 दिनों के भीतर केसीसी जारी करने को कहा गया है! गवर्नमेंट किसान क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले सभी बैंकों के प्रोसेसिंग चार्ज भी हटा दिए हैं! इसके अलावा पिछले साल यह सुविधा सभी देरी और मत्स्य किसानों के लिए बढ़ा दी गई है!

Kisan Credit Card Loan Online Process-

अपने बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना और रन अनुभव खोलें इसके बाद केसीसी रेड लिक की तलाश करें फिर आप अभी आवेदन करें! कि बटन को क्लिक करें सभी आवश्यक विवरण ध्यान से करें! इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें! अगर आप आवेदन स्वीकृत हो जाता है! तो यह बैंक करवाई कार्यकारी आप से संपर्क करेंगे! और आपको आपके आवश्यक दस्तावेजूं और आगे की प्रक्रिया में बारे में बताएंगे!

यह भी पढ़ें:SBI Credit Card Apply Online Features and Eligibility 2023

Kisan Credit Card Loan Offline Process-

आप अपनी नजदीकी बैंक साथ हमेशा और रन अधिकारी को बताया कि आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं! पंजीकरण के समय शाह से भी अपने जरूरी दस्तावेजों को भी लेकर के जाना होगा!