How to Make Ration Card only with OTP, राशन कार्ड 2023 में बनाना हुआ आसान 

0
298
Tation Card

How to Make Ration Card only with OTP, राशन कार्ड 2023 में बनाना हुआ आसान 

How to Make Ration Card only with OTP, राशन कार्ड! 2023 में बनाना हुआ आसान:दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आप सभी को राशन कार्ड बनाने के बहुत ही आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं! दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं! पहले राशन कार्ड को बनवाना काफी मुश्किल था! लेकिन अब गवर्नमेंट ज्यादा से ज्यादा कामों को ऑनलाइन कर दिया है! अब राशन कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से बनने लगे हैं! जिससे नागरिकों को राशन कार्ड बनवाने में ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है! राशन कार्ड बनाना काफी मुश्किल था! लेकिन अब आज के समय में राशन कार्ड बनवाना काफी आसान हो गया है!

आप ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करके आवेदन कर सकते हैं! तो यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है! और आप राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं! तो आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं! दोस्तों राशन कार्ड बनवाने के बाद गवर्नमेंट! आपको ₹1 की दर से गेहूं और एक रुपए प्रति किलो की दर से चावल! एक रुपए प्रति किलो दर से नमक इसके साथ ही अन्य आवश्यक सामग्री! बहुत ही सस्ते दामों में आपको उपलब्ध करवाती हैं! अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

Benefits of ration card

दूसरा राशन कार्ड के काफी सारे फायदे हैं! राशन कार्ड से आपसरकार की तरफ से चलाई जाने वाली योजनाओं का सीधा लाभ प्राप्त कर सकते हैं! राशन कार्ड से आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं! एवं फ्री गैस कनेक्शन भी प्राप्त कर सकते हैं! इसके साथ ही गवर्नमेंट की अन्य सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं! क्योंकि सरकार द्वारा जो ज्यादातर योजना है! चलाई जाती है! वह गरीब और पिछड़े वर्गों के लिए चलाए जाते हैं!

तो अगर आपके पास राशन कार्ड है! तो आप इन सभी योजनाओं का लाभ बहुत ही आसानी से उठा सकते हैं! जब आपका राशन कार्ड बन जाता है! तो आप सरकार द्वारा निर्धारित दुकान से बहुत ही सस्ते दामों में खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं! जैसे राशन की दुकान से ₹1 प्रति किलो की दर से गेहूं चावल नमक एवं अन्य सामग्रीय प्राप्त कर सकते हैं! इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें! कि आपको कोरोना महामारी में राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन भी उपलब्ध करवाया गया था!

यह भी पढ़ें:Ration Card Big Update राशन में गेहूं चावल की जगह मोटा अनाज देने की आवश्यकता

How to make ration card online

  • राशन कार्ड को ऑनलाइन बनाने के लिए सबसे पहले आपको https://web.umang.gov.in पर जाना होगा!
  • इसके बाद आपको अपने राज्य को सेलेक्ट करना होगा!
  • अपने राज्य के नाम को सर्च करने के बाद आपको राशन कार्ड सर्च करने का और राशन कार्ड सर्च करने के बाद!
  • आपको नए राशन कार्ड का आवेदन करें के विकल्पों क्लिक करना होगा!
  • आज आपके सामने एक नया राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन फॉर्म ओपन हो करके आ जाएगा!
  • अब आपको इस आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भरना है!
  • और जमा करना है और अपने सभी दसों भेजो को ऑनलाइन अपलोड करना है!
  • इसके बाद कुछ दिनों के भीतर आपका राशन कार्ड बन जाएगा! जिसको आप ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं!