How to make Ayushman card online without name in the list,बिना लिस्ट में नाम आयुष्मान कार्ड ऐसे बनाये ऑनलाइन

0
24104
Ayushman Card

How to make Ayushman card online without name in the list,बिना लिस्ट में नाम आयुष्मान कार्ड ऐसे बनाये ऑनलाइन

How to make Ayushman card online without name in the list,बिना लिस्ट में नाम आयुष्मान कार्ड! ऐसे बनाये ऑनलाइन:आप सभी को बता दें! कि अब आप बहुत ही आसानी से अपने घर से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं! अब आयुष्मान कार्ड के लाभ 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी दिया जायेगा!साथ ही जिन राशन कार्ड धारकों के कार्ड पर 6 से अधिक सदस्य है उन को भी आयुष्मान कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दीगयी है!

वरिष्ठ नागरिकों को 6 से ज्यादा सदस्यों वाले राशन कार्ड धारकों की लिस्ट तैयार हो रही है! इन लोगों को बहुत जल्द आयुष्मान कार्ड बनवाने का अवसर मिलेगा! गवर्नमेंट की  आयुष्मान कार्ड योजना के भीतर गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 5 लाख की विधि सहायता प्राप्त करने का अवसर अब और ज्यादा लोगों को मिलेगा! योजना को ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए इसका सरलीकरण किया जा रहा है! और नई नई लिस्ट भी शामिल की जा रही है! अब तक आयुष्मान कार्ड का लाभ मुख्यमंत्री योजना कमा प्रधानमंत्री आवास योजना और गरीबी रेखा वाले लोगों को ही मिलता था! लेकिन सरकार अब इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है! इसलिए इस योजना में अब सीनियर सिटीजंस यानी 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को भी शामिल किया जा रहा है!

यह भी पढ़ें: KCC Loan Waiver Latest Update 2023 किसानों का कर्ज होगा माफ़

Now make Ayushman card from mobile sitting at home

आयुष्मान कार्ड के संबंध में बुधवार को जिलाधिकारी अवनीश राय तहसील के एसडीएम देवेंद्र कुमार पर बैठक की! जिसमें कस कर सही नवर के प्रभारी डॉक्टर प्रदीप प्रताप सिंह अधिकारी राजकुमार शर्मा! और अन्य कर्मचारियों की शामिल थे! इसके बाद उप जिला अधिकारी देवेंद्र कुमार प्रसाद विभाग के साथ एक और बैठक की सीएससी प्रभारी डॉक्टर उदय प्रताप सिंह ने बताया! कि आयुष्मान कार्ड का विस्तार उद्देश्य लोगों को इसके लाभ तक पहुंचना है! अब इस योजना में 60 साल या उस से अधिक उम्र वाले लोगों को भी शामिल किया जा रहा है! साथ ही जिन परिवारों के राशन कार्ड में 6 से ज्यादा सदस्य दर्ज हैं! उन को अभी तक आयुष्मान कार्ड योजना से जोड़ा नहीं गया है! उन लोगों के आयुष्मान कार्ड बनने का प्रोसेस काफी तेजी से चल रहा है!

Check the name in the Ayushman card list

उन्होंने बताया कि सीनियर सिटीजन और राशन कार्ड धारकों में अच्छे सदस्य से अधिक परिवार की लिस्ट तैयार की जा रही है! यह सूची बहुत जल्द जारी की जाएगी! इसके बाद इन दोनों योजनाओं को पूरा करने वाले लोग आयुष्मान कार्ड दे पाएंगे!आयुष्मान कार्ड बनवा सकेंगे!