E-Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare 2023: अब यहाँ से चेक करे मोबाइल से अपने ई-श्रम कार्ड का रुका हुआ पैसा अपनाये यह प्रक्रिया

0
2220
E-Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare 2023: अब यहाँ से चेक करे मोबाइल से अपने ई-श्रम कार्ड का रुका हुआ पैसा अपनाये यह प्रक्रिया

यंहा से चेक करें रुका हुआ बैलेंस

E-Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare : दोस्तों! जैसा की आप सभी को इस योजना के बारे में पता ही होगा! की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा कोरोना के समय में सभी की आर्थिक मदद की लिए शुरू किया गया था! और इसका लाभ अभी तक को प्रदान किया जा रहा है! इस योजना का मुख्य कार्य यह था! की जिन लोगो को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो को नियमित तौर पर काम न मिलने से केंद्र सरकार उनके खाते में भरण पोषण भत्ता भेजती है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने वाले ही की किस प्रकार से आप सभी अपना ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते है! क्या है! इसका पूरा प्रोसेस इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

इस योजना में भरण पोषण भत्ता की प्रति महीने राशि 500-500 रुपये सीधे कामगारो के खाते में भेज देती है! इससे काम न मिलने पर भी अपनी जरुरत की आवश्यकताएं पूरी कर सकते हैं! इसके तहत आने वाले कामगार यह है! जैसे! राजमिश्त्री, कारपेंटर, चर्मकार, ईट भट्टो पर काम करने वाले, बालू का काम करने वाले, पुताई का काम करने वाले, आदि को लाभ दिया जायेगा!

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है 

ई-श्रम कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा प्रदेश स्तरीय नियंत्रण बोर्ड (वर्कर्स’ स्टेट बोर्ड) के माध्यम से शुरू की गई! एक डिजिटल पहचान पत्र (ID) प्रणाली है! यह Yojana कार्यकर्ताओं, श्रमिकों, विशेषज्ञों और अन्य नौकरशाहों! को उनके श्रम संबंधित जीवन कालावधि में सुरक्षा और लाभ प्रदान करने के लिए बनाई गई है!

यह डिजिटल पहचान पत्र Labour की पहचान को Online रखता है! और इसमें उनकी व्यक्तिगत और श्रम संबंधित जानकारी शामिल होती है! जैसे कि उनका नाम, पता, आधार नंबर, पेंशन की जानकारी, कार्यकाल, वेतन विवरण, और कार्य स्थान की जानकारी आदि!

E-Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare 2023: अब यहाँ से चेक करे मोबाइल से अपने ई-श्रम कार्ड का रुका हुआ पैसा अपनाये यह प्रक्रिया

इसके माध्यम से श्रमिक अपनी Online प्रोफ़ाइल में लॉग इन करके अपने श्रम संबंधी जानकारी को Update कर सकते हैं! और योजना के तहत उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं! इसके अलावा, इस प्रणाली के माध्यम से कार्यकर्ताओं को आपूर्ति और मांग के आधार पर रोजगार के अवसरों की जानकारी भी प्राप्त होती है!

यह भी पढ़े : Jio Part Time Job Work From Home Online Apply : 10वीं पास इसमें कर सकते है आवेदन मिलेगी अच्छी खासी सैलरी

E-Card Balance Kaise Check Kare 

कुछ लोग ऐसे भी होने जो अभी तक अपना बैलेंस नहीं चेक कर पा रहे है! और इसे चेक करने के लिए गूगल पे भी सर्च करते रहते है! की किस प्रकार से इसका पैसा चेक होगा! इसे जानने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा!

  • सबसे पहले आपको इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा! जिसका लिंक हम आपको इसी में दे रहे है!
  • अब आपको इस लिंक को क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज ओपन होकर आ जायेगा!
  • अब यहाँ पर आपको श्रम कार्ड से जो रजिस्टर्ड नंबर है! उसे इसमें आपको भरना होगा! इसके बाद आपको सर्च के आप्शन पर क्लिक कर देना होगा!
  • अब आगे पेज में आपको अपनी सभी पर्सनल डिटेल्स भर देनी होगी! यानि 500 – 500 रुपये की जितनी किस्ते आपके खाते में आयी हैं! उन सभी के बारे में जानकारी दी गयी होगी!
  • इस तरह से आप सभी लोग अपना पैसा इसमें चेक कर सकते है आया है की नहीं!

इस प्रकार से आप सबही लोग अपना पेमेंट का स्टेटस चेक कर सकते है! बिना कही जाये अपने मोबाइल से ही हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी आप को अच्छे से समझ में आ गयी होगी!