CTET Admit Card 2023 हुआ जारी, CTET Pre Admit Card, Exam City व Exam Date देखें, Direct Link

0
581
Ctet Pre Admitcard

CTET Admit Card 2023 हुआ जारी, CTET Pre Admit Card, Exam City व Exam Date देखें, Direct Link

CTET Admit Card 2023 हुआ जारी, CTET Pre Admit Card, Exam City व Exam Date देखें! Direct Link: दोस्तों आप सभी को बता दें! CBSE ने CTET Exam के Pre Admit Card जारी कर दिया है! Pre Admit card के भीतर अभ्यर्थियों को Exam City और Date की जानकारी दी गयी है! यह आप का फाइनल एडमिट कार्ड नहीं है! फाइनल एडमिट कार्ड एग्जाम से 2 दिन पहले यानि की 18 अगस्त 2023 को जारी कर दिया जायेगा!

फाइनल एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का सही पता दिया हुआ होगा! केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त को करवाएगा CBSE CTET Exam Offline, Pen and Paper (OMR) मोड में आयोजित करवाई जाएगी!  CTET परीक्षा की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हुयी थी और 26 मई को समाप्त हुयी थी!

CBSE ने आवेदकों को यह सूचित किया है! की CTET परीक्षा के लिए आवेदन करते समय उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा के हिसाब से परीक्षा शहर को सेलेक्ट किया था! लेकिन अब यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित करवाई जा रही है! परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता के अनुसार परीक्षा सिटी बदल गए हैं! इस लिए आवेदकों के द्वारा अपने ऑनलाइन फॉर्म में दिए गए उनके वर्तमान पते के डिस्ट्रिक्ट के अनुसार जिले के आधार पर उन्हें डिस्ट्रिक्ट के नजदीक Exam City आवंटित कर दिया गया है! अब परीक्षा शहर को बदलने का कोई भी अनुरोध मान्य नहीं होगा!

Pre-Admit Card Direct Link 

Click Here 

दोस्तों आप सभी को बता दें की CBSE प्रत्येक वर्ष दो बार Ctet परीक्षा करवाता है! पहले बार जुलाई और दूसरी बार दिसंबर में! CTET Paper First में  Participate करने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा एक से लेकर कक्षा पांच तक होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे! जबकि Paper 2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी  कक्षा 6 से 8 वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जायेंगे! इस Exam को पास करने वाले अभ्यर्थी सम्पूर्ण देश के केन्द्रीय विद्यालय, नावोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए Apply कर सकते हैं!

बता दें CTET December 2022 में 9.5 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी पास हुए थे! CTET परीक्षा को पास करने के लिए कम से कम योग्य अंक हासिल करना आवश्यक है! परीक्षा में कम से कम 60% अंक लाना आवश्यक है! और अन्य पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए कम से कम 55% है!

यह भी पढ़ें:UP O Level Free Computer Training For OBC