Ayushman Card Download from Ration Card राशन कार्ड से बनेगा आयुष्मान कार्ड

0
362

Ayushman Card Download from Ration Card राशन कार्ड से बनेगा आयुष्मान कार्ड

Ayushman Card Download from Ration Card राशन कार्ड से बनेगा आयुष्मान कार्ड:जैसा कि आप सभी को बता दें भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए अब अंत्योदय या सफेद राशन कार्ड धारकों को भी इस योजना में शामिल कर लिया है हम आपको बता दें कि राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं यदि आपका भी सफेद राशन कार्ड है और आपका राशन कार्ड में 6 या 6 से अधिक सदस्य हैं तो आप अब राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड को बना सकते हैं सेंट्रल गवर्नमेंट ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार करते हुए अब देश के उन सभी गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ रही है जिनके पास अंत्योदय है राशन कार्ड उपलब्ध है आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं

How to download Ayushman card from ration card

यदि आप भी अपने आयुष्मान कार्ड को राशन कार्ड संख्या की मदद से डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए यह पाबंदी नहीं है कि आपके पासपात्र गृहस्थी या अंत्योदय राशन कार्ड होना चाहिए क्योंकि गवर्नमेंट आप अंत्योदय व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड लिस्ट में जोड़ दिया है हालांकि अभी पात्र गृहस्थी राशन कार्ड लाभार्थियों को पूरी तरह से आयुष्मान कार्ड नई दिशा में सम्मिलित नहीं किया गया है इसके लिए आपको इंतजार करना रहेगा लेकिन लगभग ज्यादातर राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड लिस्ट में छोड़ दिया गया है आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के प्रोसेस स्टेप नीचे बताए गए हैं जिसे फॉलो करते हुए अब बहुत ही आसानी से आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना के ऑफिसियल वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in/  पर जाना होगा!

  • इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज ओपन होकर क्या आएगा!
  • जहां पर आपको बेनिफिशियरी के विकल्प को क्लिक करके मोबाइल नंबर डालना होगा!
  • और इसके बाद आपको सेंड ओटीपी के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा!
  • जिससे आपको ओट बॉक्स में डाल रहेगा इसके बाद में आपको कैप्चा कोड डालना होगा!
  • और लोगों करना होगा फिर आप अपने राज्य जिला स्कीम का नाम और राशन कार्ड नंबर डाल करके सर्च के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • आपके सामने आपके सदस्यों केप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड की लिस्ट ओपन होकर के आ जाएगी!
  • अगर सदस्य के आगे ग्रीन बना हुआ है तो इसका मतलब है इनका आयुष्मान भारत कार्ड जनरेट हो चुका है!
  • अब आप इस नाम पर क्लिक करके मोबाइल ओटीपी फिंगरप्रिंट या इरिस सी से आयुष्मान कार्ड ईकेवाईसी करें आयुष्मान कार्ड केवाईसी होते ही राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे!

Ration Card se Ayushman Card No Beneficiary Found in Given Search Criteria Error

अब आप पैन कार्ड से आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करेंगे! तो आपको नंबर बेनिफिशियरी फाउंड इन गिवन सर्च क्राइटेरिया एरर दिखाई दे तो मैं आपको बताना चाहूंगा! कि यह एक या एरर आपको क्यों दिखाई दे रही है! और इसका क्या सॉल्यूशन होने वाला है! राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड नो बेनिफिशियरी फाउंड इन गिवन सर्च क्राइटेरिया एरर इस वजह से दिखाई दे रहा है! क्योंकि राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाने के प्रक्रिया गवर्नमेंट ने अभी शुरू की है! जिसमें से राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड लिस्ट बनाते समय तक आपका राशन कार्ड में 6 मेंबर ऐड नहीं हुए होंगे! इसके पहले आयुष्मान भारत लिस्ट बना दी गई है! आपका राशन कार्ड में 6 मेंबर तब ऐड हुए हैं जब भी लिस्ट बनाकर तैयार हो गई है!

यह भी पढ़ें:Voter ID Card Ka Online Print Out Kaise Nikale

Ration Card se Ayushman Card No Beneficiary Found in Given Search Criteria Error solution

राशन कार्ड आसमान कार्ड नो बैंक श्री फॉरगिव आंसर straight एरिया इधर दिखाई दे रहा है! इससे लिसन यहां कि आपको अभी थोड़ा सा इंतजार करना है! जब राशन कार्ड सामान का सेकंड लिस्ट बनाई जाएगी! तब आपको इस समय समय ले कर लिया जाएगा! इसके बाद प्रधानमंत्री जन योजना राशन कार्ड लिस्ट में शामिल हो जाएंगे! और इससे बाद आप राशन कार्ड से आसमान का को बना फाइन डाउनलोड कर पाएंगे!