Aadhaar Center Opening Process: आधार सेण्टर कैसे खोले

0
812
CSC Aadhaar Center

Aadhaar Center Opening Process: आधार सेण्टर कैसे खोले

Aadhaar Center Opening Process: आधार सेण्टर कैसे खोले:दोस्तों यदि आप पीएससी के माध्यम से एक आधार सेवा केंद्र खोलना चाह रहे हैं! तो आपके लिए काफी अच्छी खबर सामने निकाल करके आ रही है! जो कि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं! संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढियेगा!

Aadhaar Center

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)  का आधार सेवा केंद्र या ASK  निवासियों के लिए सभी आधार सेवाओं के लिए एकल स्थान है! ASK अत्यधिक वातावरण में निवासियों को समर्पित आधार नामांकन और अद्यतन सेवाएं प्रदान करेगा!

Aadhaar Center Opening Process

CSC e-Governance Services India Limited (CSC SPV) को देशभर में आधार सेवा केंद्र (ASK) स्थापित करने के लिए 29 नवंबर 2019 को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकर  (UIDAI) द्वारा एक रजिस्टर और नामांकन एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया है! यह (ASK)  के निवासियों को नामांकन जनसंख्या की अपडेट बायोमैट्रिक अपडेट E-Aadhaar Print  जैसी सभी प्रमुख आधार से में प्रदान करते हैं! किसी आप के प्रमाणित और प्रशिक्षित ऑपरेटिंग कर्मचारियों द्वारा संचालित दो से चार नामांकन स्टेशन से सुसज्जित है! (ASK) दिव्यांगों के अनुकूल है! और सभी बुनियादी सुविधाओं से सफल जीत है! जो नागरिकों के लिए आराम सूचित करते हैं!

Aadhaar Update Client 

जिन निवासियों ने आधार नामांकन प्रक्रिया के साथ नामांकन क्रिया कराया होगा! उनके पास जनसंख्या की या बायोमेट्रिक में से कुछ जानकारी को सही करने की आवश्यकता हो सकती है! अपडेट क्लाइंट लाइट (UCL)  (UIDAI) के  द्वारा विकसित एक संख्या की अपडेट क्लाइंट सॉफ्टवेयर है! जिस माध्यम से एक निवासी अपने जनसंख्या की विवरण जैसे नाम मोबाइल नंबर पता ईमेल आईडी को अपडेट कर सकते हैं! नामांकन मशीनों के बिना भी VLE निवासी के आधार जनसंख्या की को अपडेट कर सकते हैं! डिजिटल सेवा सीएससी पोर्टल के माध्यम से विवरण रियली यूआईडी द्वारा अधिग्रहण सिंगल फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण डिवाइस का उपयोग करके सेवा का लाभ उठा सकते हैं! UCL  करने वाले सीएससी अब आधार अपडेशन के लिए ग्राहकों का समर्थन कर सकते हैं! नागरिक की सेवा के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर पर जा सकते हैं!

E-KYC and Authentication 

UIDAI CSC SPV को प्रमाणीकरण/ ई- केवाईसी उपयोग करता है! एजेंसी (AUA/KUA) के रूप में कार्य करने के लिए अधिकृत किया है! प्रमाणीकरण प्रणाली का इस्तेमाल करते हुए सीएससी एसपीबी सेंट्रल आइडेंटिटी डाटा रिपोर्ट के सुरक्षित नेटवर्क कनेक्टिविटी का निर्माण प्रबंधन करता है!

यह भी पढ़ें:Paytm Big Update अब बुकिंग कैंसिलेशन पर Paytm देगा 100% रिफंड

Aadhar Card Printing 

पीवीसी आधार कार्ड प्रिंट करने के लिए ई केवाईसी का लाभ उठा कर सीएससी नेटवर्क के माध्यम से आधार पीवीसी कार्ड की छपाई 2015 में शुरू की गई थी! इस सेवा ने vle  के लिए आय सृजन का एक नया रास्ता ओपन किया है! क्योंकि पीवीसी आधार कार्ड की मांग बढ़ रही है!