Great news for all school going girls अब हर छात्रा को मिलेंगे 75,000 रूपये

0
440
Scholarship

Great news for all school going girls अब हर छात्रा को मिलेंगे 75,000 रूपये

Great news for all school going girls अब हर छात्रा को मिलेंगे 75,000 रूपये:दोस्तों! जैसा कि आप सभी जानते हैं! मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं! जैसे लैपटॉप योजना के भीतर 25000 की राशि लैपटॉप खरीदने के लिए छात्राओं को प्रदान की जाती है! इसी के साथ हाल ही में मुख्यमंत्री जी ने स्कूटी योजना की भी शुरुआत की है! जिसके भीतर छात्राओं को अपने विद्यालय में पहला रैंक आने पर फ्री स्कूटी प्रदान की जाती है! साथी दोस्तों और भी बहुत सारी योजनाएं हैं!

जो छात्राओं के लिए चलाई जाती हैं! कई सारी छोटी बड़ी योजनाएं कई सारी छात्रवृत्ति योजनाएं गवर्नमेंट के द्वारा छात्राओं के लिए चलाई जाती हैं! जिससे छात्राओं को सीधा आर्थिक लाभ प्राप्त होता है! ऐसे ही एक योजना के बारे में आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं! जिसके भीतर छात्र-छात्राओं को 75000 की आर्थिक सहायता गवर्नमेंट के द्वारा प्रदान की जाएगी!संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़िएगा!

Now every girl student will get 75 thousand rupees

दोस्तों हम आप सभी को एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले हैं! जिसके भीतर छात्राओं को विद्यालय में पढ़ने वाली कक्षा 6 से 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाली छात्राओं को टोटल 75 हजार रुपए की आर्थिक सहायता मध्यप्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा प्रदान की जाएगी!

What is Ladli Lakshmi Yojana

दोस्तों मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत बहुत पहले की गई थी! मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी जिसका प्रमुख उद्देश्य समाज में बेटियों को उच्च दर्जा प्रदान करना है! जैसे कि आप सभी को पता है कि हमारे समाज में पहले बेटियों के स्थान पर बेटों को ज्यादा महत्व मान्यता दी जाती थी!

लेकिन अभी भेदभाव काफी हद तक काम हो चुका है! क्योंकि दोस्तों आप बेटों की तरह बेटियां भी हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है! और सरकार भी बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है! इसी उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार यानी कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है!

यह भी पढ़ें:Jio Loan On Diwali Apply Online 2023: अगर jio का Sim है तो मिलेगा 3 लाख तक का लोन

Benefits of Ladli Lakshmi Yojana

सभी को बता दे! लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश की एक महत्वपूर्ण कांची योजनाओं में से एक है! इस योजना कला मध्य प्रदेश में पैदा होने वाली बेटियों को दिया जाता है! इस योजना के भीतर बेटियों को 118000 की आर्थिक सहायता दी जाती है! दोस्तों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने हाल ही में बताया है! की लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को कक्षा पांचवी पास करके छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी!

और जब बेटी आठवीं कक्षा में पास करके नवी कक्षा में प्रवेश लेकर तब उसे ₹8000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी! इसके अलावा जब बेटी 11वीं कक्षा से कक्षा में प्रवेश लगी! तब उसे ₹10000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹12000 दिए जाएंगे! इसके बाद फिर जब बेटी कॉलेज में प्रवेश लगी तब उसे ₹40000 दिए जाएंगे! इस प्रकार इस योजना के भीतर पूरे 75000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है!