CSC IRCTC Certificate Download 2023

0
1375
CSC IRCTC Certificate Download

CSC IRCTC Certificate Download 2023

CSC IRCTC Certificate Download 2023: दोस्तों यदि आप एक CSC Vle हैं! और आप अपना IRCTC Certificate डाउनलोड करना चाह रहे हैं! तो आज हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं! की आप अपना IRCTC Certificate कैसे डाउनलोड कर सकते हैं! यदि आप सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाह रहे हैं! तो आप को इस आर्टिकल को लास्ट तक पढना होगा! CSC IRCTC Certificate दान्लोद करने के लिए आप के पास आप का CSC Login ID और Password आप के साथ होना चाहिए!

ताकि आप बहुत ही आसानी से पोर्टल लॉग इन कर के Certificate डाउनलोड कर पाए और आप को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो!दोस्तों अगर आप एक CSC Vle कॉमन सर्विस सेंटर संचालक है! और आप सभी के लिए यह जानकारी बहुत अच्छी है! जैसा कि आप सभी को बता दें! कि अगर आप भी अपने IRCTC Certificate डाउनलोड करना चाहते है! तो आपको बता दें!

CSC IRCTC

कि आपको अपने-अपने CSC IRCTC Certificate Download करने के लिए आपके पास आपका CSC Login Id और Password होना चाहिए! जिससे आप आसानी से Portal पर Login कर सकते है! और अपना Certificate चेक व Download कर सकते है! आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले है! कि आप किस प्रकार से अपना IRCTC Certificate डाउनलोड कर सकते है!

CSC IRCTC Agent

CSC IRCTC Agent ID उन व्यक्तियों को निर्दिष्ट एक विशिष्ट पहचान संख्या है, जिन्होंने IRCTC Agent Certificate प्राप्त किया है! इस आईडी का इस्तेमाल IRCTC की वेबसाइट पर लॉगइन और एक्सेस करने और रेलवे टिकट बुक करने के लिए किया जाता है! इसका उपयोग IRCTC वेबसाइट के माध्यम से रेलवे टिकट बुक करने के लिए प्रमाणन और प्राधिकरण के प्रमाण के रूप में भी किया जाता है! सीएससी IRCTC Agent ID आमतौर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम के सफल समापन और परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद व्यक्ति को प्रदान की जाती है!

Download your CSC IRCTC Certificate in minutes, this is the complete online process

दोस्तों बता दें की CSC IRCTC Certificate Download करने के लिए आप को Online Process को Follow करना होगा! जिस के लिए आप को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी! आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन माध्यम से अपने Certificate को Download कर पाएंगे! आप सभी कॉमन सर्विस सेंटर संचालक CSC Vle को बता दें! कि अब आप सभी बड़ी ही आसानी से अपने-अपने CSC IRCTC Certificate को घर बैठे चेक व डाउनलोड कर सकते है! इसके लिए आप सभी CSC Vle को यह सर्टिफिकेट डाउनलोड व चेक करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा! जिसमे आपको कोई समस्या न हो! इसलिए हम आपको यहाँ पर बताने वाले है! कि आप किस प्रकार से CSC IRCTC Certificate डाउनलोड कर सकते है!

 

यह भी पढ़ें: Delhi Govt Rojgar Bazaar online रजिस्ट्रेशन

Online Process Of CSC IRCTC Certificate Download?

  • सब से पहले आप को इस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • फिर आप के सामने इस का Home Page ओपन हो कर के आएगा!
  • यहाँ पर आप को डाउनलोड certificate का एक विकल्प मिलेगा जिसे आप को क्लिक करना रहेगा!
  • अब आप के सामने इस का एक नया पेज ओपन हो कर के आएगा!
  • अब आप को इस में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा!
  • इस के बाद sign in के इकल्प को क्लिक करना होगा!
  • अब आप के सामने इस का डैशबोर्ड पर आप को प्रोसीड के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • इस के बाद इस का पॉप अप खुल कर के आएगा जिसे आप को क्लिक करना रहेगा!
  • फिर आप के registerd मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आप को वेरीफाई कर न होगा!
  • इस के बाद प्रोसीड के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • अब आप के सामने आपका CSC IRCTC Certificate ओपन हो कर के आ जायेगा!
  • अब आप को इस को चेक कर के डाउनलोड कर लेना होगा!