राशन कार्ड धारकों की बल्ले बल्ले, मोदी सरकार ने की एक नयी सर्विस की शुरुआत, जिस से मिलेंगे कई सारे लाभ

0
470

राशन कार्ड धारकों की बल्ले बल्ले, मोदी सरकार ने की एक नयी सर्विस की शुरुआत, जिस से मिलेंगे कई सारे लाभ

राशन कार्ड धारकों की बल्ले बल्ले, मोदी सरकार ने की एक नयी सर्विस की शुरुआत, जिस से मिलेंगे कई सारे लाभ:दोस्तों बता दें हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने राशन कार्ड खाता धारकों के लिए Good News सामने निकल कर के आ रही हैं! दोस्तों बता दें की मोदी सरकार ने एक ऐसी सुविधा की शुरुआत की है! जिस के माध्यम से आप  फायदा होने वाला है! इस लिए जिन लोगों के पास राशन  कार्ड है! वह इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं!

यदि आप के पास भी राशन कार्ड है! और आप को राशन कार्ड का फायदा मिल रहा है! लेकिन आप जानना चाहते हैं! की मुख्यमंत्री जी ने राशन कार्ड धारकों के लिए नयी  सुविधा कौन सी  शुरू की है! तो इस की  आप को इस आर्टिकल के माध्यम से दी जाने  वाली है!

दोस्तों आप सभी को बता दें की देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने राशन कार्ड योजना को शुरू किया था! इस योजना को मोदी जी ने अक्टूबर 2022 में शुरू किया था!  योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य था की पूरे देश के लोगों को फ्री में राशन कार्ड उपलब्ध करवाना है! इस लिए राशन कार्ड गरीब व्यक्तियों के लिए बहुत आवश्यक है!  दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है! आज भी देश में  बहुत से ऐसे परिवार हैं जो बहुत गरीब हैं!

जिस की वजह से उन को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है! परिवारों का भरण पोषण काफी आसान हो जाता है! इन परिवारों की इसी समस्या को देखते हुए! ऐसे परिवारों की आर्थिक  रूप से मदद करने के लिए ही राशन कार्ड योजना को शुरू किया गया है! जिस की मदद से आप को फ्री में राशन मिलता है! मुख्यमंत्री जी का कहना था, की इस योजना  सम्पूर्ण देश के लोगों का 2024 तक सभी को राशन कार्ड का फायदा मिलने लगेगा!

दोस्तों आप की जानकारी के लिए बता दूँ राशन कार्ड 4 प्रकार के होते हैं!

  1. APL Ration Card 
  2. BPL Ration Card 
  3. Antyodaya Ration Card
  4. white ration card

Which new facility did Modi ji start?

दोस्तों जिन लोगों के पास में राशन कार्ड है और वह राशन कार्ड योजना का लाभ ले रहे हैं! उन लोगों के लिए Good News सामने निकल कर के आ रही है! मोदी जी ने एक New Service की शुरुआत की है! बता दें की 269 जिलों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली से फोर्टिफाइड चावल किया जा रहा है! बचे हुए जिलों में 2024 तक यह सुविधा प्रदान कर दी जाएगी! फोर्टिफाइड चावल पर्याप्त मात्रा में हैं! क्योंकि इस चावल का उत्पादन क्षमता करीब 17 लाख टन हैं!

यह भी पढ़ें:PNB Bank CSP कैसे ले और कमायें 25,000 रूपये महीना

In this way you can make new list of ration card.

  • New List Download करने के लिए आप किस स्टेट से हो उस राज्य की सब से पहले योजना की Official Website nfsa.gov.in पर जाना होगा!
  • वहीँ पर आप को राशन कार्ड का विकल्प मिलेगा जिसे आप को सेलेक्ट करना होगा!
  • इस के बाद आप को राशन कार्ड डिटेल्स All Status Portal का भी चयन करना होगा!
  • फिर आप को अपने राज्य का चयन करना होगा!
  • इस के बाद आप को आपके सामने New Window राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के भीतर खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश के new list प्राप्त कर पाएंगे!
  • फिर आप को अपने डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करना होगा!
  •   इस के बाद आप के सामने एक New Window ओपन होगा! जहां पर आप को अपना नाम ब्लॉक, तहसील, और निवास को सेलेक्ट करना होगा!
  • इस के बाद आप की स्क्रीन पर सरकारी उचित मूल्य की दूकान पर दुकानदार का प्रदर्शित हो जायेगा!
  • जहां से आप New Ration Card List और क्षेत्र के नागरिक का नाम देख पाएंगे!