पैन कार्ड अगर खो गया है तो पैन कार्ड नंबर कैसे पता करे: अपने मोबाइल से यह जानने के लिए अपनाये यह आसान तरीका

0
856
पैन कार्ड अगर खो गया है तो पैन कार्ड नंबर कैसे पता करे: अपने मोबाइल से यह जानने के लिए अपनाये यह आसान तरीका

How to find pan card number if pan card is lost

पैन कार्ड अगर खो गया है तो पैन कार्ड नंबर कैसे पता करे: दोस्तों आप सभी को यह पता है की पैन कार्ड आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है! आज के समय में पैन कार्ड की हर काम में जरुरत पड़ती है! अगर आपका भारत में कही भी बैंक अकाउंट, डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए भी पैन कार्ड नंबर की आवश्यकता होती है!

ऐसे में अगर आप महंगी प्रोपर्टी या बैंक से ज्यादा पैसा निकालना है! या फिर कोई सरकारी काम करने जा रहे है! तो आपको पैन कार्ड की बहुत ही जरुरत होती है! इसमें एक व्यक्ति का दो बार पैन कार्ड नहीं बन सकता है! इस लिए आपको पैन कार्ड नंबर जरुर याद रखना होगा तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत इसकी पूरी जानकारी देंगे! की आपको किस प्रकार से अपना पैन कार्ड नंबर मिलेगा! इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

पैन कार्ड अगर खो गया है तो पैन कार्ड नंबर कैसे पता करे: अपने मोबाइल से यह जानने के लिए अपनाये यह आसान तरीका

अपने मोबाइल से पैन कार्ड नंबर कैसे पता करे 

पैन कार्ड नंबर को जानने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा !

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आप भारतीय आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जा सकते हैं!
  2. ‘Know Your PAN’ विकल्प चुनें: वेबसाइट पर जाने के बाद, “Quick Links” या “Services” में से “Know Your PAN” विकल्प का चयन करें!
  3. आवश्यक जानकारी प्रदान करें: आपको अपना पूरा नाम, जन्मतिथि, माता-पिता का नाम, और आपकी पंजीकृत ईमेल ID प्रदान करने के लिए कहा जाएगा!
  4. OTP प्राप्त करें: आपके पंजीकृत ईमेल ID पर एक OTP (One-Time Password) भेजा जाएगा! इसे वेबसाइट पर दिए गए क्षेत्र में दर्ज करें!
  5. पैन नंबर प्राप्त करें: OTP सत्यापन के बाद, वेबसाइट पर आपके पैन कार्ड नंबर की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी!

यदि आपकी पंजीकृत ईमेल ID नहीं है! या आपके पास वह OTP प्राप्त नहीं होता है! तो आप अपने पैन कार्ड नंबर को आयकर विभाग की स्थानीय आयकर कार्यालय में जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं!

यह भी पढ़े : Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana List 2023: अभी जल्द में जारी हुई पीएम जन आरोग्य योजना की बेनिफिसिअरी लिस्ट इसे देखने के लिए अपनाये या आसान प्रोसेस

find पोर्टल से पैन नंबर कैसे पता करे

पैन कार्ड नंबर (Permanent Account Number) प्राप्त करने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस पता करना होगा!

  1. आधार-पैन लिंकिंग की जाँच करें: सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा! कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है! यदि आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक है! तो आपके पैन नंबर की जरूरत नहीं होती क्योंकि आप अपने आधार नंबर का उपयोग करके अपने पैन नंबर को जान सकते हैं!
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: यदि आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं है! तो आप इसे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं! इसके लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें!
    • आपको इंडियन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! आप इस लिंक पर क्लिक करके वहां पहुँच सकते हैं: Income Tax India E-filing
    • वेबसाइट पर जाकर, ‘पैन’ अनुभाग में जाएं और ‘आवेदन करें’ या ‘पैन स्थिति प्रदर्शित करें’ जैसा विकल्प चुनें, जो आपके आवश्यकताओं को पूरा करता है!
    • इसके बाद, आपको आवश्यक जानकारी और दस्तावेज जैसे कि नाम, पता, जन्मतिथि, आधार नंबर, आदि प्रदान करने के लिए कहा जाएगा! इन जानकारियों को भरें और जमा करें!
    • एक बार आपका आवेदन स्वीकृत होता है! तो आपको आपके पैन कार्ड का नंबर ईमेल या SMS के माध्यम से प्राप्त होगा!
  3. अन्य तरीके: यदि ऑनलाइन आवेदन करना आपके लिए संभावना नहीं है!  तो आप नजदीकी इनकम टैक्स कार्यालय में जाकर भी पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं! वहां के कर्मचारियों से सहायता प्राप्त करें!

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद आप अपने पैन नंबर को प्राप्त करने के लिए वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं! या अपने पैन कार्ड पर प्रिंट किए गए नंबर को देख सकते हैं! इस प्रकार से आप लोग पैन कार्ड अगर खो गया है अपना पैन कार्ड नंबर पता कर सकते है हम उम्मीद करते है की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी सम्पूर्ण जानकारी से सभी जानकारिया अच्छे से पता हो गयी होगी!