खुशखबरी PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14वीं क़िस्त का पैसा: आज से मिलना हुआ शुरू ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम

0
1249
खुशखबरी PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14वीं क़िस्त का पैसा: आज से मिलना हुआ शुरू ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम

इस दिन मिलेगा 14वीं क़िस्त का पैसा तिथि जारी जाने क्या डेट जिस दिन आयेगा पैसा 

खुशखबरी PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14वीं क़िस्त का पैसा: दोस्तों जैसा की आप सभी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14 वीं किस का करोड़ो लोगो को बहुत ही बेसब्री से इंतजार है! की कब तक आयेगी! उनकी क़िस्त जिससे वे अपना खेत से सम्बंधित कार्य कर सकेगे! इस योजना के तहत आज तक 13 किस्ते सभी किसानो के खातो में पहुच चुकी है! वह भी बिना किसी परेशानी की और इसके लिए किसानो को ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ा है! तो आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत इस योजना की आगे आने वाली क़िस्त के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

आपको बता दें! की केंद्र सरकार द्वारा इस बार की क़िस्त सीधे लाभार्थी के खाते में ट्रान्सफर की जाएगी! और इसके पहले की दो किस्ते DBT के माध्यम से खाते में भेज दी गयी है! जिससे की किसानो को समस्या न हो पैसा चेक करवाने में और इस योजना के तहत 13 किस्ते मिल चुकी है!

इसके लिए मिडिया रिपोर्ट्स की अनुसार देश भर के सभी किसानो को यह आदेश दिया गया है! की वे सभी जल्द से जल्द अपना बैंक खाता आधार कार्ड लिंक करवा ले! और इसके साथ अपने इस फॉर्म की केवाईसी भी करवा तभी इसका पैसा आयेगा! अन्यथा आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा!

PM Kisan 14th Installment प्राप्त करने के लिए ये जरुर काम करे

  • इसके लिए सभी किसानो को बता जा रहा है की अपने सभी दस्तावेज मौजूद जरुर रखे !
  • अगर आपका आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक नहीं है! तो इसे आप जल्द से जल्द करवा ले! अन्यथा आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा !
  • इस क़िस्त को पाने के लिए आपको अपना केवाईसी करवाना बहुत ही आवश्यक है! अगर नहीं हुआ केवाईसी तो जल्द ही करवा ले अन्यथा आपको इसका लाभ नहीं प्रदान किया जायेगा !

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लगने वाले इम्पोर्टेन्ट दस्तावेज  

किसानों को कई बार आर्थिक रूप से मदद की जरूरत होती है! क्योंकि कई बार फसल का नुकसान हो जाता है! ऐसे में भारत सरकार कई योजनाओं के माध्यम से किसानों की मदद करती है। खेती का सामान मिल सके, खेती करने में कोई दिक्कत न हो आदि! इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लाया गया है! इस योजना के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त में 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं! लेकिन क्या आप जानते हैं! कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरूरत होती है!

खुशखबरी PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14वीं क़िस्त का पैसा: आज से मिलना हुआ शुरू ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम

  • आधार कार्ड !
  • मोबाइल नंबर पासपोर्ट साईज फोटो !
  • खसरा और खतौनी के कागजात!
  • बैंक खाते की जानकारी!
  • रजिस्ट्रेशन नंबर !
यह भी पढ़े :Amazon Job Online Apply 2023: अब घर बैठे करे अमेज़न नौकरी और कमाए महीने के 10 से 15 हजार रुपये ऐसे करे आवेदन अपनाये यह आसान तरीका

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा! इसके लिए पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं! अब इसके होमपेज पर फॉर्मर वाले कॉर्नर पर जाएं! अब यहां ‘New Farmer Ragister’ पर क्लिक करें अब अपना आधार नंबर भरें! इसके बाद “Click Here To Continue” पर क्लिक करें! अब ‘YES’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करके पीएम किसान पंजीकरण फॉर्म 2023 भरें! फार्म भरने के बाद इसे सबमिट करके इसका एक प्रिंटआउट ले लें! बता दें PM Kisan Samman Nidhi कि इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा! जिन्होंने केवाईसी करवा ली हो! इसी के साथ भूखंडों का सत्यापन भी जरूरी है!

तो हमने आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान कर दी है! खुशखबरी PM Kisan Samman आप लोग यहाँ से अपना पैसा चेक भी कर सकते है! और देख सकते है! की कब तक आयेगा! इसका पूरा पैसा हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से सम्पूर्ण प्रोसेस पता हो गया होगा की किस प्रकार से इसे देखना है!