किसानों के लिए बाजार में आयी नैनो यूरिया, ऐसे करें इस्तेमाल

0
98
naino uria

किसानों के लिए बाजार में आयी नैनो यूरिया, ऐसे करें इस्तेमाल

किसानों के लिए बाजार में आयी नैनो यूरिया, ऐसे करें इस्तेमाल: DC कैप्टन शक्ति सिंह ने जिलाभर के किसानों आह्वाहन किया! की वह अपनी फसलों में दानेदार यूरिया की जगह नैनो तरल यूरिया का प्रयोग करे! और फसलों की पैदावार में इजाफा करे! DC कैप्टन शक्ति सिंह ने जिला भर के किसानों ने आह्वाहन किया! की वह अपनी फसलों में दानेदार यूरिया की जगह! नैनो तरल यूरिया का इस्तेमाल कर के फसलों की पैदावार को बढ़ाएं! नैनों यूरिया आधा लीटर की शीशी में खाद की एक बोरी यूरिया से कहीं ज्यादा असरदार है!

विशेषज्ञों के हिसाब से नैनो तरल यूरिया से न सिर्फ उत्पादन को बढ़या जा सकता हैं! बल्कि फसल की गुणवत्ता भी अच्छी होती है! नैनों तरल यूरिया दानेदार यूरिया से सस्ती है! यह यूरिया उपज की गुणवत्ता को बढ़ाने का एक साधान है! और इस से खेती की लागत में भी कमी आएगी!  ब्लू में नाइट्रोजन की कमी को पूरा करने के लिए किसान यूरिया का इस्तेमाल करते हैं! लेकिन अभी तक उड़िया सफेद दाने के रूप में उपलब्ध थी! जिसका इस्तेमाल करने पर आधे से भी काम हिस्सा पौधों को मिलता था!

ऐसे करें इस्तेमाल

डीसी ने बताया कि भारत नैनो तरल उड़िया को लॉन्च करने वाला पहला देश है! इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड इसको ने इसे लॉन्च किया था! इसको के मुताबिक धन आलू गाना गेहूं और सब्जियां समय सभी फसलों में इसके बेहद अच्छे परिणाम मिले हैं! विशेषज्ञों के अनुसार यूरिया के कई फायदे हैं! सबसे बड़ा फायदा की धान गेहूं सब्जियां जो भी उगाई जाती है! उनकी क्वालिटी बढ़ती है! आधा मी यूरिया की सीसी पूरे 1 एकड़ खेत के लिए काफी है! साथ में इसका प्रयोग करने से पर्यावरण जल और मिट्टी में जो प्रदूषण हो रहा है! वह नहीं होगा नैनो तरल यूरिया का उपयोग हम फसल के पत्तियों पर छिड़काव के माध्यम से करते हैं! छिड़काव के लिए 1 लीटर पानी में दो से चार लाइटर नैनो उड़िया मिलना होता है!

यह भी पढ़ें:How to approve pending Ayushman card: पेंडिंग आयुष्मान कार्ड एप्रूव्ड कैसे करे

यानी जो 15 लीटर की टंकी होती है! फसल की जरूरत के अनुसार 30 से 60 लीटर मिलीलीटरमिलन होता है! डीसी ने बताया कि इस फसल में दो बार नैनो यूरिया का छिड़काव करना चाहिए! वैज्ञानिकों के मुताबिक नैनों में यूरिया के करो का साइज इतना काम है! कि यह पट्टी से सीधे पौधे में प्रवेश कर जाता है! वैज्ञानिक बताते हैं जब हम पत्तियों पर इसका छिड़काव करते हैं! तो सारा का सारा नाइट्रोजन पत्तियों को स्टोमेटा और फिल्म है!

इससे इसकी साइज बहुत छोटी रहती है! तो जिससे सीधे यह पत्तियों में प्रवेश हो जाता है! और पौधों की जरूरत के अनुसार नाइट्रोजन को रिलीज करता है! व्यक्ति दानेदार यूरिया का नाइट्रोजन सिर्फ एक हफ्ते तक काम में आता है! उन्होंने फसल उपज को बढ़ाने के साथ-साथ पर्यावरण व कृषि भूमि के मृदा स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए किसानों से नैनो यूरिया का इस्तेमाल करने का आवाहन किया!