आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़े 2023: अब घर बैठे मोबाइल से जोड़े अपना नाम जाने क्या है इसका आसान प्रोसेस

0
2438
आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़े 2023: अब घर बैठे मोबाइल से जोड़े अपना नाम जाने क्या है इसका आसान प्रोसेस

Ayushman Card Me name kaise jode 2023

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़े 2023: जैसा की आप लोगो को पता ही होगा! की भारत सरकार द्वारा देश के नागरिको को 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करवाने की पूरी सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से ही भारत योजना की शुरुवात की गयी है! जिसमे नागरिको को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आयुष्मान कार्ड को जेनरेट करना पड़ता है! जिसमे परिवार के सदस्यों का नाम जोड़ सकते है! तो अगर आपके परिवार में किसी सदस्य का नाम नहीं जुड़ा है! तो इसमें आप ऑनलाइन अपना नाम ऐड कर सकते है! हम आपको इस आर्टिकल के तहत आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे की क्या है! इसका पूरा प्रोसेस इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

देश के नागरिको के स्वस्थ को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा इलाज और जाँच से जुडी कई सारी योजनाये है! जिन्हें शुरू भी किया गया है! जिसमे केंद्र सरकार द्वारा शुरू की आयुष्मान भारत सरकार की यह एक मुख्य योजना है! इस योजना के तहत राज्य के आर्थिक और गरीब परिवार के नागरिक परिवार के का आवेदन हो सकता है और अपना ऑनलाइन कार्ड बनवा सकते है!

इसमें आयुष्मान कार्ड को नागरिक द्वारा इस योजना में शामिल किया गया है! इसमें हॉस्पिटल से हर आयुष्मान कार्ड धारक का पांच लाख तक का फ्री में इलाज किया जाता है! अगर आपके परिवार में किसी भी सदस्य का नाम इसमें नहीं जुडा है! तो ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से जोड़ सकते है!

यह भी पढ़े : Online Stenography Course With Certificate Apply 2023: अब घर बैठे यहाँ से करे ऑनलाइन और बनाये इसमें अच्छा करियर

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए Important Document क्या क्या लगेगे ?

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है!

  1. आधार कार्ड: आपका आधार कार्ड आपकी पहचान की पुष्टि करने के लिए आवश्यक होगा! इसमें आपका पूरा नाम, पता, और जन्मतिथि होनी चाहिए!
  2. परिवार आय का प्रमाण पत्र: इस प्रमाण पत्र के माध्यम से आपकी परिवारिक आय की पुष्टि की जाएगी! आपको इस प्रमाण पत्र में परिवार के सदस्यों की आय के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी!
  3. राशन कार्ड: आपका राशन कार्ड आपके नाम और पते की पुष्टि करने के लिए उपयोगी हो सकता है! यह आपके घर का पता दर्शाता है! और आपके परिवार के सदस्यों की जानकारी भी प्रदान करता है!
  4. जन्म सर्टिफिकेट: यदि आपके पास जन्म सर्टिफिकेट है! तो यह आपकी जन्मतिथि की पुष्टि करने के लिए उपयोगी होगा!
  5. विभागीय प्रमाण पत्र: आपके नाम जोड़ने के लिए आपको अपने आयुष्मान भर्ती कार्यालय से विभागीय प्रमाण पत्र प्राप्त करना हो सकता है! इस पत्र में आपकी पहचान और जानकारी सत्यापित की जाएगी!

यह दस्तावेज़ आपको अपने आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए सामान्यतः आवश्यक होते हैं! हालांकि, नियम और निर्देशों में थोड़ी वैधता की व्याख्या हो सकती है! इसलिए आपको अपने स्थानीय आयुष्मान भर्ती कार्यालय से संपर्क करके विशेष जानकारी प्राप्त करनी चाहिए!

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़े 2023: अब घर बैठे मोबाइल से जोड़े अपना नाम जाने क्या है इसका आसान प्रोसेस

आयुष्मान कार्ड में में नाम कैसे जोड़े ?

आपको आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए अभी निचे बतायेगे की आपको किस प्रकार से जोड़ना है

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा!
  • यहाँ पर नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए अपने मोबाइल नंबर को साइन इन करना होगा!
  • आप जैसे ही अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करेगे वैसे ही एक नया पेज खुल कर आ जायेगा!
  • इस पेज पर नागरिक को Integrated State Scheme के विकल्प में जाकर मेम्बर को जोड़ना होगा
  • नए सदस्य का नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में जोड़ने के लिए नागरिकों को नए पेज पर Rural या Urban के विकल्प को सिलेक्ट करना होगा!
  • अब आप्शन को चुनने के बाद अपने राज्य का चयन करना होगा उसके बाद आधार कार्ड, PMJAY-ID का डिटेल भरकर Authentication विकल्प को सेलेक्ट करना होगा! Authentication के लिए निम्नलिखित विकल्प होंगे!
  • OTP
  • Finger
  • IRIS
  • Face
  • Authentication के विकल्प को चुन लेने के बाद Get OTP पर क्लिक करना होगा! इसके बाद आपके फ़ोन पे OTP जो आयेगा उसे दर्ज कर लेना होगा!
  • इसमें नागरिको को अपना पहचान पत्र ,जन्मतिथि , लिंग नाम पता यह सभी जानकारी अच्छे से भर लेनी होगी बाद में आपको next कर देना होगा!
  • अब आपको फिर से आधार कार्ड नंबर भरकर पुनः Ekyc के विकल्प पर सिलेक्ट करना होगा!
  • अब Get OTP आप्शन पर क्लिक कर के मोबाइल नंबर पर आये OTP को वेरीफाई करना होगा! इस प्रकार से आप आयुष्मान कार्ड में ऑनलाइन किसी भी सदस्य का नाम जोड़ सकते है!

इस प्रकार से आप लोग अपना नाम आयुष्मान कार्ड में जोड़ सकते है! और अगर जुड़ा है! नाम तो इसका लाभ परिवार के दुसरे सदस्य जिसका नाम जोड़ा गया है! उसको भी मिलेगा इसके लिए आपको इसमें कुछ जरुरी दस्तावेज लगाने होंगे! हमने आपको इसके बारे में पूरी जानकारी स्पष्ट तरीके से बता दी है! हम आशा करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको अच्छे नाम जोड़ना आ गया होगा!