Divyang free scooty yojana apply application

0
753
Viklang free scooty yojana apply
Viklang free scooty yojana apply

Divyang free scooty yojana apply application

दिव्यांग फ्री स्कूटी योजना

दोस्तों राजस्थान government ने अपने state के लिए! असहाय विकलांग नागरिको को सशक्त बनाने के लिए! समय समय पर कई तरह की योजना का आरम्भ किया है! ताकि लोगो को उनके अनुसार सुविधा मिल सके और अपना सुखमय जीवन! यापन कर सके! इस योजना के माध्यम से जितने भी दिव्यांग है! उन लोगो को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है!

दोस्तों हम आपको बताने वाले है! की राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के नागरिको को सुविधा देने के लिए! समय समय पर कोई न कोई योजनाओ को निकलती रहती है! जिसकी वजह से जितने भी दिव्यांग लोग है! उनको इन योजनाओ का लाभ मिल सके! और उनको आत्मनिर्भर बनाया जा सके!

और हा जितने भी आर्थिक स्थित की वजह से कमजोर परिवार के सदस्य है! उन्हें समय समय पर हर प्रकार की सुविधा दी जाती है! इस योजना के अंतर्गत जो भी service दी जाती है! वह सभी नागरिको को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दी जाती है! इस योजना को हम विकलांग स्कूटी योजना कह सकते है!

Financial help will be given! to disabled citizens of the state!

इस योजना के अंतर्गत राज्य के दिव्यांग नागरिको! तथा इसके साथ ही government की ओर से! विकलांग को फ्री में SCOOTY दी जाएगी! यह योजना आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने वाली है! जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है! कुछ परिवार ऐसे हैं! जिसमें कई लोग दिव्यांग हैं! जो गरीब तथा असहाय हैं!

जिनकी मदद कोई नहीं कर रहा है! पर वह बेहद ही लाचार हो चुके हैं! तो ऐसे में सरकार का फर्ज बनता है! कि ऐसे लोगों को आर्थिक रूप से मदद की जाए! इसी प्रकार सरकार ने इस मुद्दे को नजर रखते हुए! एक योजना को लागू किया गया है! और हा हमने देखा की बहुत से बिद्यार्थी बिकलंग होते है

और वे स्कूल जाने में उनको प्रॉब्लम होती है और वे आगे बढना चाहते है पढाई करना चाहते है! इस लिए हमारे state की government ने यह योजना निकली है! ताकि जो भी दिव्यांग है! लेकिन दिव्यांग होने के साथ साथ आय की कमी के कारण अपनी पढाई पूरी नही कर पाते है! तो उनको इस योजना के तहत सुविधा प्रदान करायी जाएगी! उन लोगो को सरकार की तरफ से स्कालरशिप दिया जायेगा!

Handicapped Society Scheme! 2022 Rajasthan!

दोस्तों राजस्थान government ने अपने! राज्य के जितने भी दिव्यांग जितने भी नागरिक है! जिनका शरीर 50%कम नही करता है! उन लोगो को सरकार के द्वारा फ्री में स्कूटी दी जाएगी! इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार ने की है! अब इस योजना को पूरे राज्य में बहुत बड़ा किया है! यह योजना जिसके तहत पिछले साल दिव्यांग! को २००० से अधिक स्कूटी को बाटा गया था!

क्या आप जानते है! की 2000 से अधिक लोगो को बाटी गयी स्कूटी

पिछले बीते हुए! साल में rajsthan government ने 2000 से अधिक स्कूटी को बांटा था! वही अब rajsthan government का प्रमुख उद्देश्य यह है! की इस साल २०२२ में पिछले साल से ज्यादा इस साल स्कूटी बांटी जाये! और क्या आप जानते है! की इस साल राजस्थान government ने 5000 से भी ज्यादा स्कूटी बांटने की घोषणा की है! की इस प्रोसेस को जल्दी ही पूरा किया जाये! जो भी लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते है!

और इस योजना के तहत apply करना चाहते है! तो आपको sso portal की official website पर जाकर! अपना फॉर्म apply करना होगा! जो की आप 31 अगस्त 2022 से पहले ही अपना फॉर्म apply कर सकते है! तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है!

जाने आवेदन की आखिरी तारीख क्या है! 

दोस्तों इस साल इस योजना के अंतर्गत apply करने! की आखिरी डेट rajsthan government के द्वारा जरी की गयी है! 31 अगस्त साल 2022 में जो भी लाभार्थी या अभ्यार्थी इसमे apply फॉर्म करना चाहते है! वे लोग 31 अगस्त से पहले अपना फॉर्म apply करा ले! ताकि वे लोग इस योजना का लाभ उठा सके!

और आप भी इस योजना के हकदार बन सकते है! इस rajsthan government ने यह निर्णय लिया है! की सभी लोगो को खुसी मिले क्योंकि राज्य के जितने भी दिव्यांग नागरिक है! उन्हें इस मुक्त स्कूटी योजना से बहुत राहत मिली है! इसके साथ साथ सभी दिव्यांग नागरिकों को आत्मनिर्भर बनने के लिए! सरकार उनको हौसला भी देती है! ताकि जो भी बिक्लांग नागरिक है! वे लोग अपना जीवन सुखमय व्यतीत कर सके!

जाने आप कितने वर्ष के होंगे! तभी प सकते है! स्कूटी 

दोस्तों यदि आप जानना चाहते है! की आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते है! तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े! जिसके तहत आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे!

Rajasthan Handicapped Scooty! Scheme 2022 on the basis of age!

दोस्तों आपको बता दे! की rajsthan government के द्वारा बिक्लांग स्कूटी योजना! के तहत इस बार 5000 स्कूटी बाटने की बात कही गयी है! और जो भी अभ्यार्थी है इसका लाभ उठाने के लिए इच्छुक है! इस योजना में फॉर्म apply करना चाहते है! तो उन लोगो की आयु 15 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक हो! तभी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे! 15 वर्ष से लेकर 29 वर्ष उन आवेदकों को! इस योजना के तहत प्राथमिकता दी जाएगी जो नौकरी करते हो! या किसी अन्य राजकीय मान्यता प्राप्त महाविद्यालय में पढ़ाई करते हो!

यह भी देखे e-RUPI Digital Currency

इसके बाद जो भी स्कूटी बस जाती है! वह सरकार के द्वारा 45 वर्ष तक की आवेदकों को बांट दी जाएगी! यदि आप इससे जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने जिले के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के कार्यालय में जाकर इसके बारे में! और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! इसके साथ ही इसकी जानकारी आप इसकी official website! ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी हासिल कर सकते हैं! दोस्तों उम्मीद है की आप हमारे इस आर्टिकल के जरिये! यह तो जान ही गये होंगे की आप इसका लाभ! कैसे और कितने साल के हो! तब इसका लाभ उठा सकते है ओर क्या योग्यता होनी चाहिए!