UPI Registration 2023: बिना ATM Card के UPI रजिस्ट्रेशन कैसे करे

0
962
UPI Registration

UPI Registration 2023: बिना ATM Card के UPI रजिस्ट्रेशन कैसे करे

UPI Registration 2023: बिना ATM Card के UPI रजिस्ट्रेशन कैसे करे:दोस्तों आप सभी को बता दें! कि पहले यूपीआई को एक्टिव करने के लिए ग्राहकों को रजिस्ट्रेशन करते समय पिन  सेट करने के लिए ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए अनिवार्य रूप से वेद डेबिट कार्ड नंबर का इस्तेमाल करना पड़ता था! यह प्रक्रिया कई बैंक अकाउंट होल्डर तक पहुंचने को प्रतिबंधित कर रही थी! दिन के पास डेबिट कार्ड नहीं है! लेकिन दोस्तों बता देंगे पीएनबी के ट्वीट के हिसाब से क्या आप जानते हैं!

यूपीआई के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी! अब आप आधार कार्ड को स्कैन करके यूपीआई पी को सेट कर सकते हैं!  एनपीसीआई वेबसाइट के हिसाब से आधार ओटीपी की शुरुआत यूपीआई को सेट रिसेट करने का एक बेहतर और आसान तरीका है! और उन कस्टमर उपयोग करता करो की आवश्यकता को पूरा करेगी जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है! और भुगतान करने के लिए यूपीआई प्लेटफार्म से जुड़ना चाहते हैं!

How to set UPI PIN using Aadhaar?

  • यूपीआई एप पर एक नया यूपीआई पिन सेट करना चुने!
  • आधार आधारित सत्यापन को सेलेक्ट करें स्वीकार करें और सहमत प्रदान करें!
  • आधार कार्ड की लास्ट की 6 अंक टाइप करके सत्यापित करें!
  • रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को द्वारा दर्ज करें!
  • स्वीकार करें और सहमति प्रदान करें!
  • एक बार बैंक सत्यापित हो जाने के बाद एक नया यूपीआई पिन तेज करें और पुष्टि करें

एनपीसीआई वेबसाइट के अनुसार ग्राहक की सहमति आवश्यक है! क्योंकि यूपीआई पिन सेट करने के लिए ग्राहक का आधार कार्ड नंबर प्राप्त किया जा रहा है! और मान्य किया जा रहा है आधार का उपयोग करके प्रत्येकयूपीआई पिन के लिए ग्राहक की सहमति लेनी होगी! ग्राहक आधार ओटीपी के जरिए यूपीआई पिन तभी सेट कर पाएंगे जब उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा! और उनका बैंक अकाउंट भी लिंक होगा! ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना होगा! कि आधार यूपीआई से जुड़ा उनका बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर के पास आधार का उपयोग करके यूपीआई पिन फिट करने का विकल्प होगा! और अगर यह ग्राहक के बैंक द्वारा समर्थित नहीं है! तो ग्राहक को सूचित किया जाएगा!

यह भी पढ़ें:Everyone will get free fan and induction:सरकार ने की अभी अभी बड़ी घोषणा