UP Super TET Notification 2023 नोटिफिकेशन को ले कर के आई बड़ी खबर, जाने कब जारी होगा नोटिफिकेशन

0
801
UP Supertet

UP Super TET Notification 2023 नोटिफिकेशन को ले कर के आई बड़ी खबर, जाने कब जारी होगा नोटिफिकेशन

UP Super TET Notification 2023 नोटिफिकेशन को ले कर के आई बड़ी खबर, जाने कब जारी होगा नोटिफिकेशन: दोस्तों बता दें की उत्तर प्रदेश Basic Education Board के द्वारा हर वर्ष सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में योग्य शिक्षकों को चयन करने के लिए UP Super TET परीक्षा का आयोजन किया जाता है! उसी प्रकार से इस भर्ती के भीतर इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी काफी लम्बे समय तक UP Super TET के Notification का इन्तजार कर रहे हैं! अभी जो खबर निकल कर के आ रही है! उस के अनुसार UP Super TET Notification कभी भी जारी हो सकता है! प्यारे दोस्तों जो बहुत दिनों से शिक्षक बनने का सपना देख रहे है!

उन सभी के लिए Good News सामने निकल कर के आ रही है! UP Government ने सभी बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए तमाम प्रकार की योजनायें शुरू करती रहती है! इसी के चलते UP Super TET Notification जारी होने की तैयारी चल रही है! जो बच्चे Teacher बनना चाहते हैं! और वह इसकी तैयारी भी काफी जोरों शोरों से कर रहे हैं! तो वह अपनी तैयारी और बेहतर तरीके से करना शुरू कर दें क्योंकि अब उनके टीचर बनने का सपना पूरा होने वाला है!

UP Super Tet Notification Big Update 2023

हाल ही में आई नयी अपडेट के हिसाब से उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा ट्वीट कर के जानकारी दी गयी! की उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा UP TET परीक्षा को आयोजित करवाने की पूरी तैयारी चल रही है! इस वर्ष UP Super TET परीक्षा को आयोजित करवाने के लिए एक नए शिक्षा आयोग का गठन किया जा रहा है! जिस का नाम है, UP शिक्षा चयन आयोग जो अन्य राज्यों में शिक्षा विभाग से जुडी अन्य सभी परीक्षाओं के सञ्चालन के लिए जिम्मेदार होगा!

When will the UP Super Tet Notification be released?

UP Super TET का Notification आने वाला है! Notification आने के बाद आप ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म को अप्लाई कर पाएंगे! आप ऑनलाइन सेवा केंद्र के माध्यम से फॉर्म को अप्लाई कर पाएंगे!  इस फॉर्म को Apply करने के लिए आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए! और आवेदक की आयु 18 साल या 18 से अधिक होनी चाहिए! छात्रों को अपनी परीक्षा पूरी करने के लिए ढाई घंटे का समय दिया जायेगा! इस विशेष प्रष्ट पर हम आपको Application Process, आयु सीमा, दस्तावेजों आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं! तो आपसे निवेदन है! आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढियेगा!

नोटिफिकेशन को ले कर के आई बड़ी खबर, जाने कब जारी होगा नोटिफिकेशन

दोस्तों आप को बता दें Super Tet की परीक्षा उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य स्तर पर जारी की जाती है! Super TET की परीक्षा का आयोजन Government School में प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर बच्चों को पढ़ाने के लिए किया जाता है! इस परीक्षा को ऑफलाइन मोड़ में करवाया जाता है! पिछले वर्ष UP Government के द्वारा Super TET UP Aided Junior High School Teacher Recruitment Notification के द्वारा 17000 सहायक शिक्षकों की नियुक्ति की गयी थी! इस भर्ती परीक्षा के आवेदन के लिए उम्मीदवारों ग्रेजुएट होना जरूरी है! साथ ही आप के पास B.ed या D.el.ed की भी डिग्री होनी चाहिए! इस परीक्षा को Uttar Pradesh Basic Education Board के द्वारा करवाया जाता है!

Uttar Pradesh Basic Education Board के द्वारा Super TET भर्ती 2023 के लिए Notification जारी करने जा रहा है! जिस के भीतर सहायक शिक्षक पद लगभग 17000 रिक्त पदों की नियुक्ति की जानी है! जितने भी इच्छुक उम्मेदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं! वह इस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर के ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं! UP Super Tet भर्ती 2023 की इस परीक्षा में UP Tet या CTET पास उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं! आवेदन करने के लिए आप की आयु 21 वर्ष से ले कर के 40 वर्ष तक निर्धारित की गयी है!

Documents For UP Super TET

आवेदक को अपनी शिक्षा का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा! आवेदन करने से पहले छात्र के पास BED डिग्री या इसके समकक्ष होना चाहिए! आवेदक के पास किसी प्रकार का शिक्षा प्रमाण पत्र होना चाहिए!

  • 10th की मार्कशीट
  • 12th की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन की डिग्री
  • B.ed या D.el.ed की डिग्री
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10th mark sheet
  • 12th mark sheet
  • graduation degree
  • B.ed or D.el.ed degree
  • Aadhar card
  • mobile number
  • income certificate
  • caste certificate
  • Composite ID
  • passport size photo

UP Super TET Recruitment 2023 Exam Pattern

Uttar Pradesh Basic Education Board के द्वारा प्रत्येक वर्ष UP TET परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है! इस परीक्षा के माध्यम से Government Schools में primary and upper primary स्तर पर शिक्षकों की भर्ती की जाती है! इस परीक्षा के भीतर मुख्य रूप से दो Paper करवाए जाते हैं! Paper 1 and Paper 2 दोनों पेपर 150-150 Number के होते हैं! प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर के लिए 1 अंक निर्धारित किया जाता है! पेपर की समय अवधि 2 घंटे 30 मिनट निर्धारित की गयी है! परीक्षा में किसी भी प्रकार का कोई Negative Markig नहीं होती है!

यह भी पढ़ें: Labour Card and E-Shram Card Me Kya Antar Hai

UP Super TET Selection Process

UP Super TET परीक्षा में छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आयोजित की जाती है! पहले आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं! फिर आपके Admit Card जारी किये जाते हैं! फिर आपको जिस डेट में परीक्षा होती है उस डेट में exam Center पर जाना होता है! परीक्षा आपकी  Online माध्यम से Computer पर करवाई जाती है! परीक्षा में पास होने के बाद छात्रों को साक्षात्कार और डाक्यूमेंट्स सत्यापन के लिए बुलाया जाता है! सारी प्रक्रिया सही ढंग से पूरी होने के बाद आपका सिलेक्शन हो जाता है!

UP Super TET Model Exam Papers

इस वर्ष UP Super TET की परीक्षा ऑनलाइन कम्पुटर के माध्यम से करवाई जाएगी! प्रश्नपत्र आपका 150 अंकों का होगा प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा! प्रश्नों में कोई Negative Marking नहीं होगी! Paper को पूरा करने के लिए आपको ढाई घंटे का समय दिया जायेगा! परिक्षण पूरा होने पर प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करवाया जायेगा!

UP Super TET Exam Date and Admit Card

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद Exam Date निर्धारित की जाएगी! जिस के आधार पर प्रवेश पत्र को जारी किया जायेगा! जिस के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट से वह प्रवेशपत्र को डाउनलोड कर पाएंगे! प्रवेश पत्र पर आपका परीक्षा केंद्र और Exam Date दी हुयी रहती है!

Eligibility Criteria for UP Super TET Recruitment 2023

दोस्तों जैसा की आप सभी को बता दें किसी भी भर्ती में आवेदन करने से पहले आप को उन भर्ती परीक्षा के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है! तभी आप यह अंदाजा लगा सकते हैं की आप इस भर्ती के लिए योग्य हैं या नहीं! सम्पूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप को इस का ऑफिसियल नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक पढना होगा! जिस के भीतर आप को परीक्षा के लिए निर्धारित आयु, शैक्षिक योग्यता, और चयन प्रक्रिया आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी हुयी होती है!

Educational Qualification and Age Range

UP Super TET भर्ती 2023 की परीक्षा में UP TET या CTET परीक्षा में पास उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं! UP Super Tet भर्ती 2023 की इस परीक्षा में UP Tet या CTET पास उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं! आवेदन करने के लिए आप की आयु 21 वर्ष से ले कर के 40 वर्ष तक निर्धारित की गयी है! साथ ही आप के पास B.ed या D.el.ed की भी डिग्री होनी चाहिए! इस परीक्षा को Uttar Pradesh Basic Education Board के द्वारा करवाया जाता है!

Application Process for UP Super TET Recruitment 2023

  • सब से पहले आप को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • इस के बाद आप के सामने इसका Home Page ओपन हो कर के आएगा!
  • Home Page पर आप को UP Super TET भर्ती 2023 का विकल्प दिखाई देगा!
  • जिसे आप को क्लिक करना रहेगा!
  • क्लिक करते ही आप के पास एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो कर के आ जायेगा!
  • अब आप को इस फॉर्म में पूची गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा!
  • इस के बाद आप को आवेदन पत्र से सम्बंधित सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा!
  • इस के बाद आप को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा!
  • फिर आप को सबमिट के विकल्प को क्लिक कर के फॉर्म को सबमिट कर देना होगा!