UP Me Ayushman Card Kaise Banaye 2023 : अब फ्री में बनवाए यहाँ से आयुष्मान कार्ड सिर्फ 5 मिनट में अपनाये यह सरल तरीका

0
2890
UP Me Ayushman Card Kaise Banaye 2023 : अब फ्री में बनवाए यहाँ से आयुष्मान कार्ड सिर्फ 5 मिनट में अपनाये यह सरल तरीका

आयुष्मान कार्ड कैसे और कहा से बनवाए जाने यहाँ से पूरी जानकारी 

UP Me Ayushman Card Kaise Banaye 2023 : दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है! की आयुष्मान कार्ड भारत सरकार द्वारा चलायी जाने वाली प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक हिस्सा है! यह योजना भारत सरकार की एक स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है! जिसका उद्देश्य गरीब और वंदना योजना से वंचित परिवारों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है! इस योजना के तहत पात्र लोगो को अस्पताल में चिकित्सा सेवाए प्राप्त करने का अधिकार होता है! और उन्हें आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है! तो आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले है! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा की कैसे बनेगा!

आयुष्मान कार्ड के माध्यम से पात्र लोग अस्पताल में चिकित्सा सेवाओ का लाभ उठा सकते है! जैसे की चिकित्सा खर्च औसधि और एनी सुविधाए यह कार्ड उन लोगो के लिए होता है! जिनका आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पात्रता के मापदंडो को पूरा करता है!

आयुष्मान कार्ड प्राधिकृत अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओ के दौरान इसे दिखाने के लिए उपयुक्त होता है! ताकि आप सभी को इसका भी लाभ मिल सके! और यह लाभ उठाने के लिए आपको 5 लाख तक मुफ्त में इलाज किया जायेगा! यह योजना भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने का प्रयास है! और गरीब और वन्दना जातियों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने का हिस्सा है! अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते है! तो आप सभी को हम यहाँ पर बताने वाले है! कि आप किस प्रकार से आयुष्मान कार्ड बना सकते है!

How To Apply for Ayushman Card Online

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपको इस पर ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा !
  • अब होम पेज पर आने के बाद आपके सामने Register/Sign In का आप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा !
  • अब क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा! जहाँ पर आपको Click Here का Option मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा !
  • अब आपके सामने इसका Registration Form खुल कर आ जायेगा !
  • अब आपको इस Registration Form को ध्यान से भरना होगा! और Submit के Option पर क्लिक करके Registration नंबर प्राप्त कर लेना होगा!
  • इसके बाद आप सभी आवेदको को दोबारा से इसके होम पेज पर जाना होगा !

UP Me Ayushman Card Kaise Banaye 2023 : अब फ्री में बनवाए यहाँ से आयुष्मान कार्ड सिर्फ 5 मिनट में अपनाये यह सरल तरीका

  • अब आपको लॉग इन के आप्शन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा! और OTP वेलिडेशन करना होगा !

  • अब आपके सामने इसका डैशबोर्ड खुल कर आ जायेगा! जिसमे आपको Menu के आप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • अब क्लिक करने के बाद आपको PMJAY-State स्कीम का आप्शन मिलेगा! जिस पर आपको क्लिक करना होगा !
  • अब क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया आप्शन खुल कर आ जायेगा! जो की अप्लाई आयुष्मान कार्ड Through स्टेट स्कीम जिस पर आपको क्लिक करना होगा !
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा! जिसमे सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र, राज्य, जिला का चयन करना होगा! साथ ही आपको योजना का चयन करना होगा!
यह भी पढ़े : Aadhar UCL Software Registration Kaise kare 2023 : आधार सुधार केंद्र खोलने के लिए अब यहाँ से करे ऑनलाइन आवेदन अपनाये यह आसान प्रोसेस
  • अब आपके राशन कार्ड में दर्ज सभी परिवार के सभी सदस्यों का ब्यौरा आपको देखने को मिलेगा! और उसी के आगे आपको View का Option मिलेगा! जिस पर आपको क्लिक करना होगा
  • अब क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा! जिसे आपको ध्यान पूर्वक भरना होगा !
  • इसके बाद आपको सबमिट के आप्शन पर क्लिक करना होगा! इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म को जमा करके इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी !
  • अब आपको प्राप्त हुए रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार कार्ड को लेकर जिले के सरकारी अस्पताल ,में जाकर सत्यापन करवाना होगा! इसके बाद आपका आयुष्मान कार्ड बन जायेगा! जिसको आप डाउनलोड करने के बाद प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते है !

इस प्रकार से आप लोग अपना आयुष्मान कार बनवा सकते है! अगर आपके राज्य में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना चल रही है तो आप आयुष्मान कार्ड आसानी से बनवा सकते है! UP Me Ayushman Card Kaise Banaye 2023 इसके लिए सबसे पहले आपको पात्रता की जाँच करनी होगी! इसके साथ ही आप अपने किसी भी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र से इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको बहुत ही अच्छे से समझ में आ गया होगा !