UP Bijli Bill Mafi Yojana Registration 2023: यूपी में बिजली बिल माफ़ी योजना शुरू हो गयी है जल्द ही करे आवेदन अपनाये यह आसान तरीका

0
876
UP Bijli Bill Mafi Yojana Registration 2023: यूपी में बिजली बिल माफ़ी योजना शुरू हो गयी है जल्द ही करे आवेदन अपनाये यह आसान तरीका

यूपी में शुरू बिजली बिल माफी, कैसे मिलेगा लाभ, जानें पूरी खबर

UP Bijli Bill Mafi Yojana Registration 2023: दोस्तों आपको अब बिजली बिल जमा करने के लिए ज्यादा चिंता करने की की आवश्यकता नहीं है! क्योंकि यूपी सरकार ने बिजली माफ़ी योजना की शुरवात कर दी है इसमें जिन लोगो के अभी तक बिजली बिल जमा नहीं हो पाया है! बकाया है! तो अब सभी का बिजली बिल माफ़ कर दिया जायेगा! जिसमें सभी बिजली उपभोक्ताओं के बकाया बिजली बिलों पर 100% सरचार्ज माफ किया जा रहा है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत इस योजना के बारे में पूरी जानकारी आपको देने वाले है! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढ़ना होगा!

Up Bijli bill mafi Yojna क्या है 

उत्तर प्रदेश में चुनाव के आने से पहले योगी सरकार ने घोषणा की थी! सभी का बिजली माफ़ किया जायेगा! और कुछ लोगो का उस समय माफ़ भी किया गया था! और इस बार भी चुनाव आने वाले है! जिसकी वजह से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने यूपी के बिजली उपभोक्ताओ के लिए इस योजना की शुरवात की गयी है! प्रदेश में सरकार  करीब 1.70  करोड़  बिजली उपभोक्ताओं का बिजली बिल माफ करेगी! सरकार 2 किलो वाट या उससे कम लोड वाले जैसे घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल माफ करेगी!

प्रदेश की सरकार ने यह भी कहा है! की बिजली उपभोक्ताओ को वन टाइम सेटेलमेंट योजना के तहत इसका सर चार्ज 50% तक की छूट दी जाएगी! और ऐसे में उन सभी घरेलु उन सभी उपभोक्ताओ का बिजली बिल माफ़ किया जायेगा! जिनका बिल बकाया है! और उन पर ब्याज भी लगाया जा रहा है! बिजली बिल माफ़ी योजना दोनों जगहों पर प्रदान की जाएगी! ग्रामीण और शहरी क्षेत्र यह दोनों में प्रदान किया जायेगा लाभ!

यह भी पढ़े : खुशखबरी सभी किसानो के खाते में अब इस दिन आयेगी 14वीं क़िस्त : जाने क्या है पूरी खबर

UP Bijli Bill Mafi Yojana Registration 2023: यूपी में बिजली बिल माफ़ी योजना शुरू हो गयी है जल्द ही करे आवेदन अपनाये यह आसान तरीका

बिजली बिल के लिए आवेदन कैसे करे 

  1. आपको अपने नजदीकी बिजली वितरण कंपनी (डिस्कोम) के कार्यालय जाना होगा! इसके लिए आप डिस्कोम की वेबसाइट पर जाकर कार्यालय का पता ढूंढ सकते हैं!
  2. कार्यालय पहुंचने के बाद, आपको एक नया संबंध स्थापित करने के लिए आवेदन पत्र भरना होगा! यह आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं! जैसे आपकी डिस्कोम कंपनी द्वारा निर्धारित होता है!
  3. आवेदन पत्र में आपको अपने नाम, पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, खाता संख्या, उपभोक्ता नंबर (यदि हो) और विद्युत मीटर का नंबर जैसी जानकारी प्रदान करनी होगी! इसके अलावा! आपको कम से कम एक पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)! की प्रतिलिपि और एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी साथ ले जानी होगी।
  4. जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लें! तो आपको उसे डिस्कोम के कार्यालय में जमा करना होगा! अगर आप आवेदन ऑनलाइन कर रहे हैं! तो आपको ऑनलाइन पोर्टल पर या अपने ईमेल द्वारा आवेदन पत्र जमा करने के लिए निर्देश दिए जा सकते हैं!
  5. आपका आवेदन प्राप्त होने के बाद बिजली वितरण कंपनी आपके आवेदन को संसोधित करेगी! और आपको एक नया बिजली मीटर और खाता संख्या देगी!
  6. आपके नये खाते को सक्रिय करने के लिए आपको नये मीटर को अपने घर या व्यापार स्थान में लगवाना होगा! डिस्कोम कंपनी आपको इसके लिए एक तिथि समय स्लॉट प्रदान करेगी! और आपके द्वारा निर्धारित समय पर उनके कर्मचारी मीटर स्थापित करने के लिए आएंगे!

बिजली माफ़ी में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़ 

  1. आवेदन पत्र: आपको एक आवेदन पत्र तैयार करना होगा! जिसमें आपको बताना चाहिए! कि आप किस वजह से बिजली माफ़ी के लिए आवेदन कर रहे हैं! इसमें आपको अपनी समस्या को स्पष्ट करना चाहिए! और बिजली कंपनी के प्रति अपनी समय-सीमा को भी दर्शाना चाहिए!
  2. बिल की प्रतिलिपि: आपको अपने बिजली बिल की एक प्रतिलिपि साथ लेनी होगी! इससे बिजली कंपनी को आपके खाते का विवरण मिलेगा! और वे आपकी माफ़ी के लिए अनुमोदन कर सकते हैं!
  3. आवेदन करने की तारीख का प्रमाण: आपको अपने आवेदन करने की तारीख का प्रमाण भी प्रदान करना होगा! इससे बिजली कंपनी को आपकी आवेदन की समय-सीमा का पता चलेगा!
  4. आईडेंटिटी प्रमाण-पत्र: आपको अपनी पहचान के सबूत के रूप में आईडेंटिटी प्रमाण-पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, चुनाव पहचान पत्र, या पासपोर्ट की प्रतिलिपि भी साथ लेनी होगी!
  5. समस्या के समर्थन का सबूत: आपके पास समस्या को समर्थन करने वाले किसी भी प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि हो सकती है! जैसे कि निदेशक या पंचायत के द्वारा प्रमाणित किया गया पत्र, या किसी तृणमूल निवासी संगठन का सदस्यता प्रमाण पत्र!

यह संभव है कि बिजली माफ़ी के आवेदन करने के लिए अधिक दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है! जो आपके स्थानीय बिजली कंपनी या सरकारी नियमों के अनुसार अलग हो सकती हैं! इस प्रकार से आप सभी लोग इसमें अपना आवेदन कर सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी से सम्पूर्ण जानकारी अच्छे से मिल गयी होगी!