UIDAI New Update 2023 आधार कार्ड का मरने के बाद क्या होगा, जाने UIDAI की Big Update

0
1528
Aadhaar Big Update

UIDAI New Update 2023 आधार कार्ड का मरने के बाद क्या होगा, जाने UIDAI की Big Update

UIDAI New Update 2023 आधार कार्ड का मरने के बाद क्या होगा, जाने UIDAI की Big Update:दोस्तों! क्या आपके मन में कभी यह सवाल आता है! कि हमारे मरने के बाद हमारे आधार कार्ड का क्या होगा! हमारे मरने के बाद हमारे आधार कार्ड का उपयोग कोई और करने लगेगा! या फिर हमारे मरने के बाद हमारे आधार कार्ड का क्या होगा! तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपके इस डाउट को क्लियर करने वाले हैं! इसलिए आपसे निवेदन है! कि आप आर्टिकल में लास्ट तक बन रहे दूसरे जैसे कि आप सभी जानते हैं! कि आधार कार्ड हम सबके लिए कितना जरूरी है! बिना आधार कार्ड हमारा कोई भी काम नहीं हो पता है!

UIDAI की Big Update

फिर चाहे हमें कॉलेज में एडमिशन करवाना हो स्कूल में एडमिशन करवाना हो! सरकार की कोई भी योजना का लाभ लेना हो! बैंक में अकाउंट खुलवाना हो! इसके अलावा भी बहुत सारे काम है! जो बिना आधार कार्ड के नहीं हो पाते हैं! इसलिए आधार कार्ड हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है! लेकिन क्या आपने कभी सोचा है! कि हमारे मरने के बाद हमारे आधार कार्ड का क्या होगा! कोई और इस्तेमाल कर सकता है! या उसे में ब्लॉक करना पड़ेगा!

ऐसे बहुत सारे सवाल आपके मन में आ रहे होंगे! जिनको मैं आज इस आर्टिकल के माध्यम से क्लियर करने वाली हूं! तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है! क्योंकि दोस्तों आधार कार्ड अथॉरिटी यूआईडीएआई के द्वारा आधार कार्ड को लेकर एक बड़ा अपडेट समय निकाल करके आ रहा है! जिसमें कि अब व्यक्ति की मृत्यु के तुरंत बाद व्यक्ति के आधार कार्ड का डाटा पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा! जैसे- कि दोस्तों आप सभी को पता है! कि जब भी हम अपने एक नया आधार कार्ड बनाते हैं! तो अपने बारे में पूरी जानकारी वह आधार अथॉरिटी कल सर्वर है! यह वेबसाइट है वहां पर हम सभी डाटा से रहता है!

UIDAI New Update 2023

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें! कि अभी आधार कार्ड को लेकर कहीं काफी सारे फ्रॉड चल रहे हैं! जो कोई मामला बड़ा हो जाता है! और जो पुलिस के पकड़ में आता है! तो बाद में यह पता चलता है! कि इस नाम का जो व्यक्ति है! उसकी तो मृत्यु हो चुकी है! फिर यह मामला क्या है! लेकिन यह टेंशन नहीं रहेगी व्यक्ति की मृत्यु के बाद तुरंत उसका जो आधार कार्ड है! उसके आधार कार्ड का डाटा यूआईडीएआई के सर्वर से डिलीट हो जाएगा!

तो पहले जन्म मृत्यु रजिस्ट्रेशन हमारे आधार कार्ड से लिंक नहीं था! अब यहां पर आधार अथॉरिटी के द्वारा यह अपडेट किया गया है! कि अब हमारे जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र को हमारे आधार के साथ लिंक कर दिया जाएगा! हमारी मृत्यु होने के बाद में यूआईडीएआई के सर्विस से हमारा जो डाटा है! वह डिलीट हो जाएगा और हमारी मृत्यु के बाद में हमारा कोई भी आधार कार्ड का गलत फायदा नहीं उठा पाएगा! और कोई भी फ्रॉड होने से बच जाएगा!

यह भी पढ़ें:How to make Ayushman card with fingerprint अब नया आयुष्मान कार्ड फिंगरप्रिंट लगाकर बनाये मोबाइल से

Aadhaar data will be deleted as soon as the death certificate is made.

दोस्तों अब जब भी किसी को अमृत प्रमाण पत्र बनवाना होगा! तो वहां पर उसका आधार नंबर भी डाला जाएगा! और जैसे ही व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र बन जाता है! तो ऑटोमेटिक तुरंत व्यक्ति का पूरा आधार डाटा डिलीट हो जाएगा! जैसा कि आपको पता है कि होने को कौन डाल सकता है! लेकिन अगर आपके परिवार में किसी भी व्रत किसी भी व्यक्ति की डेथ हो जाती है! किसी कारण वाश तो तुरंत उसकी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना चाहिए!

जिसे यह फायदा होगा! कि उसके आधार नंबर को उसके साथ अपडेट करवाना रहेगा! जिसे भविष्य में कभी भी मृत्यु होने पर व्यक्ति का आधार कार्ड दुरुपयोग नहीं हो पाएगा! गलत इस्तेमाल होने से बच जाएगा! तो यदि आपके परिवार में पहले से किसी की मृत्यु हो गई है! तो ऐसे में आपको उनके आधार कार्ड को यूआइडीएआइ से कांटेक्ट करके डिलीट करवाना चाहिए! नहीं तो क्या पता कि इस डिजिटल जमाने में आधार कार्ड के साथ क्या-क्या फ्रॉड चल रहे हैं! और आपके साथ में भी फ्रॉड हो सकता है! इसलिए आप इस काम को जल्द से जल्द कर लीजिए!