Sahara India Refund Money Check 2023: खुशखबरी सहारा इंडिया का पैसा मिलना हुआ शुरू यहाँ से चेक करे लिस्ट में अपना नाम

0
1588
Sahara India Refund Money Check 2023: खुशखबरी सहारा इंडिया का पैसा मिलना हुआ शुरू यहाँ से चेक करे लिस्ट में अपना नाम

 सहारा इंडिया के भुगतान हुआ शुरू यहां से लिस्ट में नाम चेक करें 

Sahara India Refund Money Check 2023: दोस्तों आप सभी जानते होंगे! की सहारा कम्पनी एक बहुत ही बड़ी कम्पनी है! यह एक समय में भारत की सबसे बड़ी और अच्छा काम करने वाली कम्पनी थी! इस कम्पनी में सभी निवेशकों ने अपना बहुत सारा पैसा इसमें इन्वेस्ट किया था! और यह पैसा आज तक अभी नहीं आया है! इसमें करोडो निवेशको का पैसा सहारा के पास जमा है! जिसकी समय सीमा भी खत्म हो गयी है! और उनका पैसा अभी तक नहीं मिला है! जिससे निवेशक बहुत परेसान है! लेकिन अब यह इंतजार हुआ ख़त्म सभी का कम्पनी पैसा वापस करने जा रही! तो आज हम आपको इस आर्टिकल में यह बताने वाले है! की किस प्रकार से अपना पैसा लिस्ट में देखेगे! इसे जानने के लिए आपको इसे आपको अंत तक पढना होगा!

हालांकि सहारा से जुड़ी एक अच्छा खबर सामने आ रही है! जिसको जानकर निवेशक खुशी से झूम उठेगे इंतजार अब बस खत्म होने वाला है!

सहारा इंडिया मनी रिफंड न्यूज़ 

आपको बता दें की मिडिया की तरफ से खबर आ रही है! की सहारा के सभी निवेशक जो है! वह अपना सहारा के ऑफिस में करना चाहते है! यह आदेश सुप्रीम कोर्ट का है और सुप्रीम कोर्ट ने कहा है की सभी का पैसा जल्द से जल वापस किया जायेगा! इसके जो भी कार्य है! वह CRC करेगी और सबसे उसे भुगतान किया जायेगा! जिन लोगो ने आवेदन किया है! इसमें सुप्रीम कोर्ट ने बात स्पष्ट कर दिया है! कि सहारा के जितने भी निवेशक हैं! उनका भुगतान CRC निर्धारित करेगी!

सेबी सहारा रिफंड अपडेट 

सुप्रीम कोर्ट ने अब इस बात पर अपना आदेश सुना दिया है! वही सूत्रों के मुताबिक मिल रही जानकारी के अनुसार पहले फेज में सहकारिता मंत्रालय सत्यापित हुयी! करीब 1,22,000 जमाकर्ता एवं निवेशकों को भुगतान मिलने वाला है! अगर आप भी अपना पैसा वापस पाना चाहते है! तो पहले आपको क्लेम करना चाहते है! तो आप सेंट्रल रजिस्टर ऑफ़ कोओपरेटिव सोसाइटी नयी दिल्ली पर आपकी शिकायत दर्ज ली जाएगी!

यह भी पढ़े : आय, जाति, निवास, प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करे : अब यहाँ से डाउनलोड करे अपने तीनो प्रमाण पत्र अपनाये यह आसान तरीका

Sahara India Refund 2023

सहारा इंडिया कम्पनी में निवेश करने वाले लोगो के लिए बहुत ही खुसी की बात है! की सालो से फंसे अपने पैसे को वापस लेने के लिए निवेशक का इंतजार बहुत ही जल्द ख़त्म होने वाला है!

  • आधार कार्ड !
  • मोबाइल नंबर !
  • बैंक पासबुक !
  • ई-मेल आईडी !
  • पासपोर्ट साइज फोटो !
  • मूल निवास प्रमाण पत्र !
  • आय प्रमाण पत्र !
  • जाती प्रमाण पत्र !
  • सहारा इंडिया कम्पनी द्वारा दिया गया कूपन !
  • सहारा इंडिया से मिला सर्टिफिकेट !

Sahara India Refund Money Check 2023: खुशखबरी सहारा इंडिया का पैसा मिलना हुआ शुरू यहाँ से चेक करे लिस्ट में अपना नाम

सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक कैसे करे

  1. सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं! आप उनकी वेबसाइट के लिए गूगल पर “Sahara India” खोजकर पहुंच सकते हैं!
  2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको “रिफंड स्टेटस” या “Refund Status” जैसा कोई लिंक ढूंढना होगा! इसे चुनें और उस पर क्लिक करें!
  3. यदि आपके पास उपयुक्त लॉगिन क्रेडेंशियल्स हैं! तो लॉगिन करें! यदि नहीं हैं! तो आपको एक नया खाता बनाने की आवश्यकता हो सकती है!
  4. लॉगिन करने के बाद, आपको सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस जांचने के लिए एक विशेष पृष्ठ या ऑप्शन मिलेगा! उस पर क्लिक करें!
  5. अब आपको अपना रिफंड आवेदन संदर्भ नंबर या पॉलिसी नंबर दर्ज करना होगा! यदि आपने इसे पहले से ही प्राप्त किया है! तो उसे यहां दर्ज करें! यदि नहीं, तो आपको सहारा इंडिया को संपर्क करना होगा! और इस जानकारी के लिए उनसे पूछना होगा!
  6. अब जब आप अपना संदर्भ नंबर या पॉलिसी नंबर दर्ज करेंगे! आपको अपने रिफंड के वर्तमान स्थिति का विवरण प्राप्त होगा!

ध्यान दें कि यह प्रक्रिया सहारा इंडिया की वेबसाइट पर आधारित है! और आपको संदर्भ नंबर या पॉलिसी नंबर की आवश्यकता होगी! यदि आपको इस प्रक्रिया में किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है! तो आप सहारा इंडिया के ग्राहक सहायता केंद्र से संपर्क कर सकते हैं! और अपने रिफंड स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!