PVC Voter ID Card Online Order Kaise kare 2023: अब फ्री में ऑनलाइन आर्डर करे PVC वोटर आईडी कार्ड अपनाये यह आसान तरीका

0
681
PVC Voter ID Card Online Order Kaise kare 2023: अब फ्री में ऑनलाइन आर्डर करे PVC वोटर आईडी कार्ड अपनाये यह आसान तरीका

How To आर्डर आईडी कार्ड कैसे करे अप्लाई 

PVC Voter ID Card Online Order Kaise kare 2023: दोस्तों अगर आप लोग अपना नया पीवीसी कार्ड मंगवाना चाहते है! अगर आपको नया डिजाइन वाला वोटर आईडी कार्ड बिल्कुल फ्री में चाहिए! तो आपको इसके लिए परेशां होने की कोई भी जरुरत नहीं है! और इसमें सरकार की तरफ बिलकुल मुफ्त में आवेदन कर सकते है! आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत इसकी पूरी जानकारी देंगे! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

ऐसे बहुत से लोगों को उनका वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन बनाया गया है! लेकिन किसी कारण से फट गया है! या खो गया है! तो अब आप ऑनलाइन के माध्यम से वोटर कार्ड को अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है! जिससे की PVC Voter ID Card Online Order आप वोटर कार्ड से जुड़े कामों को आसानी से डाउनलोड कर सकते है !हमारे लिए वोटर आईडी कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है! लंबे समय तक कागज से बने वोटर आईडी कार्ड को सुरक्षित रखना बहुत मुश्किल है!

PVC वोटर ID Card Online क्या है?

PVC वोटर ID Card ऑनलाइन एक ई-विधानसभा प्रणाली है! जिसका उपयोग भारतीय नागरिकों को वोटर आईडी कार्ड को प्राप्त करने और उसे डिजिटल रूप में प्राप्त करने के लिए किया जाता है! PVC वोटर ID Card के माध्यम से, आप अपनी पहचान को प्रमाणित करने वाले दस्तावेजों की एक डिजिटल प्रति प्राप्त कर सकते हैं! यह आपको चुनाव में मतदाता के रूप में पहचान साबित करने के लिए उपयोगी होता है!

इसके लिए, आपको आपके नजदीकी चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा! आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी और आवश्यक दस्तावेजों की सूची प्रदान करनी होगी! आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सत्यापित करने के बाद, चुनाव आयोग आपके ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा! इसे सत्यापित करने के बाद, आपको ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से अपना PVC वोटर ID Card डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी! PVC कार्ड का उपयोग आपके वोटर आईडी के मान्यता को सत्यापित करने के लिए किया जा सकता है!

यदि आपको किसी खास प्रक्रिया या जानकारी के बारे में अधिक जानकारी चाहिए! तो आपको अपने नजदीकी चुनाव आयोग के वेबसाइट पर जाकर विवरण प्राप्त करना चाहिए!

यह भी पढ़े : SBI Kisan Credit Card (KCC) किसानों को SBI Bank में Account खोलने पर मिलेंगे 3 लाख रूपये 

पीवीसी वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन आर्डर कैसे करे 

तो आपको बता दे नया वोटर आईडी बनाने के लिए आप सभी को वोटर आईडी कार्ड धारको को कुछ इस प्रकार से स्टेप बाय स्टेप तरीका अपनाना होगा !

PVC Voter ID Card Online Order Kaise kare 2023: अब फ्री में ऑनलाइन आर्डर करे PVC वोटर आईडी कार्ड अपनाये यह आसान तरीका

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा !
  • इसके बाद आपको Form Submission for Assam, Bihar, Goa, and Uttarakhand के लिंक पर क्लिक करना होगा!
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन का आप्शन आयेगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना अकाउंट बनाना होगा !
  • अब यहाँ पर आपसे कुछ जरुरी जानकारी पूछेगा जिसे आपको दर्ज करना होगा इसमें !
  • अब पंजीकरण करने के बाद आपको पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए अपना आईडी पासवर्ड देना होगा !
  • अब पोर्टल पर लॉग इन के बाद फॉर्म आयेगा उस विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • इसके बाद आपको form 8 शिफ्टिंग करेक्शन रिप्लेसमेंट ऑफ़ एपिक एंड मार्किंग PWD के विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा !
  • अब आपको अपनी सभी जानकारी दर्ज कर देने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है !

इस प्रकार से आपका वोटर आईडी कार्ड नया और पैन कार्ड के रूप में बन कर आयेगा! जिसे आप कही भी ले जा सकते है! और न ही कभी ख़राब होगा! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी आपको अच्छे से मिल गयी होगी! और आपके समझ में भी आ गयी होगी!