Property Registration New Rule 2023: जमीन खरीदते समय करे ये काम नहीं तो रद्द हो जायेगा रजिस्ट्री

0
2801
Property Registration New Rule 2023: जमीन खरीदते समय करे ये काम नहीं तो रद्द हो जायेगा रजिस्ट्री

जमीन का रजिस्ट्रेशन कैसे करे देखे यहाँ से पूरा प्रोसेस 

Property Registration New Rule 2023: दोस्तों अगर आपको लगता है! की अब वे उस सम्पति के मालिक बन गए है! जबकि ऐसा कुछ नहीं है! और इसके चलते आपके सामने कई साड़ी ऐसी मुश्किलें कड़ी हो सकती है! जिसके कारण जमीन की रजिस्ट्री रद्द हो सकती है! तो इसके लिए जमीन खरीदते समय कर ले यह काम अन्यथा रद्द हो जायेगा! रजिस्ट्री एक बार प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री हो जाने के बाद लोग निश्चिंत हो जाते हैं! और मान लेते हैं! कि किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत इसकी पूरी जानकारी देंगे! की किस प्रकार आपको इसमें आवेदन करना है! और क्या लगेगे दस्तावेज इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

अगर आप भी प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान कर रहे है! तो इसके लिए आप हो जाये सावधान दर असल सम्पति रजिस्ट्री करने के बाद भी तय समय के भीतर कराई गयी रजिस्ट्री पर आप्पत्ति दर्ज कराई गयी है! उसमे सम्पति बेचने वाले के रिश्तेदार या उसके पार्टनर हो सकते है!

Property Registration New Rule 2023: जमीन खरीदते समय करे ये काम नहीं तो रद्द हो जायेगा रजिस्ट्री

यह भी पढ़े : Pan Card New Rule Update: बदल गए नियम सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

जमीन खरीदते समय कौन कौन से काम कर लेने चाहिए 

  1. जमीन का सर्वेक्षण: जब आप जमीन खरीदते हैं! तो इसका सर्वेक्षण कराना महत्वपूर्ण होता है! यह आपको जमीन की माप, सीमाओं, मानचित्र, और अन्य जरूरी जानकारी प्रदान करेगा!
  2. वैधानिक जांच: जमीन की खरीदारी से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए! कि जमीन का सभी वैधानिक दस्तावेज़ सही हैं! और किसी भूमि विवाद से मुक्त है! वैधानिक जांच के लिए एक वकील या भूमि विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं!
  3. भूमि की अधिकारिता की जांच: इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए! कि जमीन की अधिकारिता ठीक है! और जमीन का मालिकाना अधिकार जांचने के लिए भूमि रजिस्ट्री और अन्य नोटिस दस्तावेज़ों की जांच करें!
  4. जमीन की जांच: जब आप जमीन खरीदते हैं! आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जमीन में किसी तरह की कचरा या अन्य संकरण नहीं है! आप जमीन पर दौड़ते समय, जगह के आस-पास के क्षेत्र में और स्थानीय निवासियों से इस बारे में पूछ सकते हैं!
  5. वित्तीय जांच: यदि आप जमीन की खरीदारी के लिए कर्ज लेने की सोच रहे हैं! तो आपको इसे वित्तीय दृष्टिकोण से जांचना चाहिए! बैंक या वित्तीय संस्था से संपर्क करके आपके लिए उपलब्ध ऋण योजनाओं की जांच करें!
  6. कानूनी सलाह: जब आप जमीन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं! तो आपको एक विशेषज्ञ के पास जाकर कानूनी सलाह लेनी चाहिए! वे आपको जमीन खरीदारी से संबंधित सभी कानूनी प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी देंगे! और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे!

राज्य आपत्तियां दाखिल करने के लिए अलग-अलग अवधि तय करते हैं

इसके लिए आपको बता दें की आपत्ति दाखिल करने के लिए क्या प्रावधान है! और रजिस्ट्री कब और कैसे रद्द हो सकती है! इसमें रजिस्ट्री के बाद प्रॉपर्टी बेचने वाले को सूचना भेजी जाती है! देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में आपत्तियां दर्ज कराने के लिए 90 दिनों की अवधि तय की गई है! और इस अवधि के दौरान किसी भी समय तहसीलदार के कार्यालय में आपत्तियां दर्ज कराई जा सकती हैं!

इस प्रकार से आप सभी लोग अपना आवेदन करने से पूरा डाटा तैयार करके रखे! हमने आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे दिए है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान क गयी जानकारी से आपको पूरी जानकारी अच्छे से मिल गयी होगी!