Promoting Organic Farming With Parampragat Krishi Vikas Yojana 2023 registration Online

0
860

Promoting Organic Farming With Parampragat Krishi Vikas Yojana 2023 registration Online

Promoting Organic Farming With Parampragat Krishi Vikas Yojana 2023 registration Online: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! परम्परागत खेती की तुलना में जैविक खेती सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है! जैविक खेती में कम से कम कीटनाशक दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है! इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा किसानों को जैविक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है! जिस के लिए सरकार के द्वारा तमाम प्रकार की योजनाओं को भी शुरू किया जा रहा है!

ताकि सभी किसान जैविक खेती कर के स्वस्थ फसल का उपजाऊ कर सके! इस योजना के जरिये सभी किसानों को जैविक खेती करने के लिए आर्थिक रूप से भी मदद की जाएगी! यदि आप इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आप को इस आर्टिकल को लास्ट तक पढना होगा! इस आर्टिकल के माध्यम से आप हम आप को इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं! यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं! इस योजना के भीतर आर्थिक मदद प्राप्त करना चाहते हैं! तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें!

Parampragat Krishi Vikas Yojana 2023

दोस्तों बता दें की परम्परागत क्रषि विकास योजना को soilhealth योजना के तहत शुरू किया गया है! इस योजना के जरिये सभी किसान भाइयों को जैविक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा! इस के लिए सरकार के  द्वारा किसानों को आर्थिक मदद भी दी जएगी! योजना के भीतर पारंपरिक ज्ञान एवं आधुनिक विज्ञान के जरिये जैविक खेती के अस्थायी मोडल को विकसित किया जायेगा! इस योजना को मुख्य रूप से मिटटी की उर्वरकता बढाने के लिए शुरू की गयी है! इस योजना के जरिये से कलस्टर निर्माण के लिए प्रोत्साहित मूल्यवर्धन और विवरण के लिए आर्थिक मदद को प्रदान करना है!

यह भी पढ़ें:E Krishi Yantra Lottery 2022

Financial assistance under traditional agriculture development scheme

बता दें की इस योजना के जरिये Cluster formation, Capacity building,आदनो के लिए प्रोत्साहन, मूल्यवर्धन और विवरण के लिए 50000 प्रति हेक्टेयर 3 वर्ष के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती है! जिस के भीतर 31 हजार प्रति हेक्टेयर 3 वर्ष जैविक पदार्थों जैसे की जैविक उर्वरकों, कीटनाशकों, बीजों आदि की खरीद के लिए प्रदान किया जाता है! इस के अलावा मूल्यवर्धन और विवरण के लिए 8800 रूपये प्रति हेक्टेयर 3 वर्षों के लिए प्रदान किया जाता है! जिस के भीतर exposure visits and field personnel के प्रशिक्षण भी शामिल हैं! इस सहायता को किसान भाइयों के खाते में direct benefit Transfer के माध्यम से ट्रान्सफर की जाति हैं!

इस योजना के भीतर सभी कस्टमर्स के लिए 14.95 लाख रूपये की आर्थिक सहायता Mobilizations, Manoor Management, and PGS Certificate के एडॉप्शन के लिए प्रदान की जाएगी! 50 एकड़ या 20 हेक्टेयर के क्लस्टर के लिए अधिकतम 1000000 की आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाएगी! खाद्य प्रबंधन और जैविक नाइट्रोजन संचय की गतिविधियों के भीतर सभी किसानो को ज्यादा 50000 की राशि प्रति हेक्टेयर उपलब्ध करवाई जाएगी इस के अलावा कुल सहायता में से 4.95 लाख रूपये प्रति क्लस्टर PGS प्रमाणन और गुणवत्ता नियंत्रण को जुटाने और अपनाने के लिए कार्यान्वयन एजेंसी को मुहैया करवाया जायेगा!