Pradhan Mantri Awas Yojana New List Check

0
524
Awas Yojana
Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana New List Check
Awas Yojana

दोस्तों क्या आप जानते है! की प्रधान मंत्री इंदिरा आवास योजना का नाम बदल कर! अब प्रधान मंत्री आवास योजना रख दिया है! जो की इस योजना की शुरुआत ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा की गयी थी! जो भी गरीब स्तर के आम नागरिक है! उनकी आर्थिक स्थित को सही करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है!

प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत government ने  अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति / अल्पसंख्यक! और गैर SC-ST  ग्रामीण परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का संचालन किया है! इन सभी लोगो को government के द्वारा मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है! जिसके तहत समय समय पर इन लोगो से application online offline के जरिये भी लिए जाते है!

Pradhan Mantri Awas Yojana

दोस्तों आपको बता दे! की प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा घर ,नील! घर या फिर घर ही नहीं है! उन लोगो को government के द्वारा सहायता देने के लिए! यह प्रधानमंत्री scheam के द्वारा जरूरतमंद लोगो को सब्सिडी दी जाती है! दोस्तों हम यह पर आपको प्रधानमन्त्री आवास योजना के बारे में बतायेंगे! की यह scheam क्या है! और इसका क्या लाभ है! और इस scheam से आप कैसे लाभ प सकते है! दोस्तों प्रधानमन्त्री आवास योजना के अंतर्गत हमारे प्रधानमन्त्री जी का सपना है!

इस योजना के तहत देश के लगभग सभी व्यक्ति के पास अपना पक्का मकान है! और आपको बता दे! की ग्रामीण विकास पंचायत राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना! की शुरुआत की गई!

वैसे तो ग्रामीण आवास देने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना नमक ग्रामीण लोगो के लिए! इस प्रोग्राम की शुरुआत हो चुकी थी प्रधानमन्त्री आवास योजना  ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है! फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती मूल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक! ( सीएजी ) इस पादन लेख परीक्षा के दौरान IAY की कमियों का पता चला था!

 Objective of Pradhan Mantri Awas Yojana.

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के आकार को 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है! साथ ही सहायता को मैदानी क्षेत्र पर ₹70,000 से बढ़ाकर ₹120000! (1.2 लाख ) में परिवर्तित कर दिया गया है!
  • साथ ही प्रवर्तीय राज्यों और आईएपी जिलों में! ₹75, 000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) कर दिया गया है! Pradhan Mantri Awas Yojana का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों! और कच्चे तथा टूटे-फूटे मकान में रहने वाले परिवारों को! 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है!
  • Pradhan Mantri Awas Yojana का वर्तमान उद्देश्य! 2016-17 से 2018-19 इन 3 वर्षों में कच्चे टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को लाभ प्रदान करना है!
    जाने प्रधानमन्त्री आवास योजन में कितना पैसा दिया जाता है
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG)! के तहत निधियों के वार्षिक प्रावधान में से 95% निधियां राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण! के अंतर्गत नए मकानों के निर्माण के लिए रिलीज किया जाएगा!  इसमें प्रशासनिक व्यय के लिए दिया गया 4% आवंटन भी शामिल किया गया है!
  • इसके तहत बजट अनुदान की 5% राशि केंद्रीय स्तर पर विशेष परियोजनाओं के लिए! आरक्षित निधि के रूप में रखी जाती है! Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत आई लागत का बहन केंद्र! और राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात के आधार पर किया जाता है! तथा पूर्वोत्तर एवं हिमालय जैसे राज्यों के लिए या अनुपात 90:10 का बनाया गया है!

Beneficiary Under Pradhanmantri Gramin Aawas Yojana

दोस्तों आपको बता दे! की प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभर्थियो का चयन BPL परिवारों से नही! बल्कि लाभार्थी का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति आधारित!  जनगणना 2011 के according मकानों की कमी मापदंडो का use करते हुए किया गया है! तथा जिनकी ग्राम सभा द्वारा जाँच की जाती है! इस आकड़ो का प्रयोग करके बेघर था! शून्य ग्रुप की कच्ची छतों की कच्ची दीवारों के मकान में रहने वाले! परिवारों को अलग किया जाता है! और उन्हें लक्षित किया जाता है!

इस योजना से जुड़े लक्ष्य एवं और उद्देश्य 

दोस्तों आपको बता दे! की प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा ग्रीन मकानों में रहने वाले! लोगो को प्रधान के तहत सुविधा युक्त पक्का आवास देने का लक्ष्य रखा गया है! सबके किये घर के उद्देश्य को पूरा करने के लिए! सरकार ने २०२२ तक 2.95 करोड़ घरो को बनाने का लक्ष्य बनाया है!

 Key Feature Of Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin

दोस्तों इस योजना का उद्देश्य क्या है! यह हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बतायेंगे!

  •  आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक किया जाना होगा! जिसमे एक अच्छा सा रसोई घर भी निकल सके!
  • स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण (एसबीएम-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के जरिए! या अन्य समर्पित स्रोत से शौचालयों के लिए लोगों को ₹12000 के अलावा और भी सुविधाएँ दी जाएँगी!
  • केंद्र और राज्य सरकार के बीच लोगों को मैदानी क्षेत्रों में! 60:40 आधार पर तथा पूर्वोत्तर और तीन हिमालय राज्य (  Jammu Kashmir, Himachal Pradesh and Uttarakhand)! में 90:10 के आधार पर लाभ देना!
  • प्रधानमंत्री आवास योजना /Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में! Electronic Benefit Transfer के माध्यम से भुगतान किया जाता है! इस भुगतान की रकम पाने के लिए खाते के साथ आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है!
  •  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (SECC) की भी स्थापना की गई है! जो लोगों को वित्तीय सहायता के अलावा मकान के निर्माण में तकनीकी सहायता भी मुहैया कराती है!
    PMAYG के अलावा आवास के निर्माण के लिए मनरेगा के अंतर्गत! 90/95 दिनों की अकुशल मजदूरी का प्रावधान!
  • ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों का निर्धारण और चयन मकानों की कमी! और Socio Economic Census (SECC -2011) Mentioned exclusion criteria के आधार पर लोगों को लाभ देना!

यह भी पढ़े LPG Gas Cylinder Price आज सुबह 6 बजे जारी हुए नए रेट

प्रधानमन्त्री आवास योजना application के लिए इम्पोर्टेन्ट document

  • सबसे पहले आपके पास एक आधार कार्ड! और जॉब कार्ड की एक photocopy होनी चाहिए!
    और इसी के साथ ही ग्राम सेवक सर्वे प्रपत्र की photocopy!
  • पटवारी द्वारा भूमि व् सिचाई साधन का प्रमाण पत्र!
    आय प्रमाण पत्र
  • स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  • मकान का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  •  खतौनी नकल भूमि रहन होने पर बैंक डायरी की प्रति
  • दो पहिया व तीन पहिया व चार पहिया ना होने! का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
    कैसे check करे प्रधानमन्त्री आवास योजना लिस्ट
  • दोस्तों सबसे पहले आपको इंदिरा गाँधी आवास योजना की सूची देखने के लिए! इस योजना की OFFICIAL WEBSITE Https://PMAYG.Nic.In/Netiay/Home.Aspx पर जाना होगा!
  • इसके बाद जैसे की आप इस लिंक की OFFICIAL WEBSITE पर जाते है! home page open होकर अ जायेगा!
  • Https://PMAYG.Nic.In/Netiay/Home.Aspx website पर दिखाए गए! MENU BAR में AWAASSOFT के option पर click करे और रिपोर्ट का चयन करे!
  • इस प्रोसेस के बाद आप को रिपोर्ट पर click करते ही आपके सामने new page open हो जायेगा! जिसके तहत आपको बहुत से option देखने को मिलेंगे!
  • A. Physical Progress Report के अंतर्गत! 1. Year Wise House Completed Reports के ऑप्शन का चयन करना होगा!
  • दोस्तों जैसे ही आप Year Wise House Completed Report के option का चयन करते हैं! फिर आपके सामने
  • एक new page open होकर अ जायेगा!
    जिस वर्ष के लिए आपको रिपोर्ट देखनी है उस Year का चयन करें!
  • इसके बाद आप इस योजना का report देंखना होगा!
    अब इसके बाद state चुने!
    s
  • tate को चुनने के बाद जिला का चयन करना होगा!
    जिला चयन के बाद आपको ब्लोक का चयन करना होगा!
  • ब्लॉक चयन के बाद submit के button का click करना होगा! जैसे आप submit करते है! आपके सामने  Pmay List,Iay.Nic.In Reports,IAY LIST की जानकारी खुल जाएगी!