PM किसान योजना की अगली किश्त पाने के लिए करना होगा: 15 जून से पहले यह काम अन्यथा नहीं आयेगा पैसा

0
1057
PM किसान योजना की अगली किश्त पाने के लिए करना होगा: 15 जून से पहले यह काम अन्यथा नहीं आयेगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पर आया बड़ा अपडेट जाने क्या है खबर 

PM किसान योजना New Update: जैसा की आप सभी जानते है! की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुवात की थी! इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो को आर्थिक सहायता पहुचाना है! इस योजना के अंतर्गत! किसान को साल में साल में तीन बार इसका लाभ प्रदान किया जाता है! इस योजना के तहत अब तक सभी किसानो को 13 किस्ते मिल चुकी है! और आगे अभी जल्द ही भेजी जाएगी! इस लिए आप लोग अपना कार्य जल्द से जल्द करवा ले ताकि आपको भी इसका लाभ मिलता रहे है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत इसकी पूरी जानकारी देंगे! की कौन सा काम करवाना है! जिससे आपकी आगे की सभी किस्ते आती रहे इस जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

इसमें आपको बता दें! की हरियाणा के कृषि एवं कल्याण मंत्री श्री.जे.पी दलाल ने इसके बारे में पूरी जानकारी देते हुए कहा है! भारत सरकार द्वारा किसानो के लिए ई-केवाईसी करवाना बहुत ही जरुरी हो गया है! और यह भी बताया है की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत अनिवार्य बताया गया है! पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 14वीं किस्त तब तक किसानों के खातों में नहीं आएगी! जब तक वे अपना ई-केवाइसी नहीं करवाएंगे!

किसान 15 जून तक करवा ले ई-केवाईसी 

हरियाणा के कृषि मंत्री ने किसानो से कहा है! की जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे है! वे सभी 15 जून से पहले ही पहले अपना ई-केवाईसी करवा लेना होगा! और साथ ही साथ में आधार नंबर को अपडेट करवा लेना होगा! आपको इसमें आधार कार्ड की दोबारा से कॉपी लगवानी होगी! जिसे जल्द से जल्द ही लगवा ले अन्यथा आपको इसका लाभ नहीं मिल पायेगा! यह काम किसान खुद के ही एंड्राइड फ़ोन से कर सकते है! किसान गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान के मोबाइल एप्प से कर सकते है! और ई-केवाइसी फेस ओथंटिफिकेशन के माध्यम से अपनी ई-केवाइसी स्वयं कर सकते है! एक मोबाईल से 10 किसानों की ई-केवाइसी की जा सकती है। किसान pmkisan.gov.in लिंक पर जाकर अपने आधार से जुड़े मोबाईल पर ओटीपी के माध्यम से ई-केवाइसी कर सकता है!
और यह भी कहा है! की इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा हर गाँव में कैंप लगाकर सभी लाभार्थियों का ई-केवाइसी करना है! और अगर आप नहीं अपने फ़ोन से कर पा रहे है! तो अपने किसी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना कार्य करवा सकते है! वहीं भू सत्यापन कराना भी बहुत जरूरी है!

PM किसान योजना की अगली किश्त पाने के लिए करना होगा: 15 जून से पहले यह काम अन्यथा नहीं आयेगा पैसा

E-Kyc करने के लिए कौन कौन से लगेगे दस्तावेज 

E-KYC (इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिक आईडेंटिटी वेरिफिकेशन) के लिए विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है! यह आपके देश और संबंधित नियमों पर निर्भर करता है!

  1. आधार कार्ड: आधार कार्ड एक पहचान पत्र होता है जो भारतीय नागरिकों के लिए जारी किया जाता है! इसमें आपका नाम, पता, जन्मतिथि और आधार संख्या शामिल होती है।
  2. पासपोर्ट: पासपोर्ट एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है! जो आपकी पहचान प्रमाणित करता है। इसमें आपका नाम, पता, जन्मतिथि, राष्ट्रीयता, और पासपोर्ट नंबर शामिल होते हैं!
  3. पैन कार्ड: पैन कार्ड एक आयकर उपयोगीता नंबर है! जो आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है! यह आपकी आयकर भरणी की साक्ष्य प्रमाणित करता है! और आपके नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि और पैन नंबर शामिल होते हैं!
  4. ड्राइविंग लाइसेंस: यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है! तो इसे भी ई-केवाईसी में प्रयोग किया जा सकता है! यह आपकी पहचान प्रमाणित करता है! और आपका नाम, पता, जन्मतिथि, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और वाहन के विवरण शामिल होते हैं!
  5. वोटर आईडेंटिटी कार्ड: वोटर आईडेंटिटी कार्ड एक चुनावी पहचान पत्र होता है! जो भारतीय नागरिकों को चुनावी प्रक्रियाओं में भाग लेने के लिए प्रदान किया जाता है! यह आपके नाम, पता, जन्मतिथि, वोटर आईडेंटिटी कार्ड नंबर और फोटो शामिल होते हैं!

कृपया ध्यान दें! कि ये सभी दस्तावेज देश और नियमों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं! और इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिक आईडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए स्वीकृति प्राप्त करने के लिए वेबसाइट या ऐप के माध्यम से सत्यापन करना होगा!

यह भी पढ़े : PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply Online: पीएम किसान योजना में नया रजिस्ट्रेशन कैसे करे 2023 देखे पूरा प्रोसेस

कैसे करना होगा मोबाइल से ई-केवाइसी?

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा!
  • अब यहां पर आपको होम स्क्रीन पर E-Kyc के आप्शन पर क्लिक करना होगा!
  • अब अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भर लेना है उसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा!
  • इसमें आपको नंबर वही दर्ज करना है जो आधार कार्ड से लिंक है! उसी पर आपका OTP जायेगा!
  • अब आपको Get OTP पर क्लिक करना होगा!
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जायेगा जिसे आपको दर्ज करना होगा! उसके बाद इंटर के बटन पर क्लिक कर देना है!
  • इसके बाद आपकी E-Kyc पूरी हो जाएगी!

फिंगर से कैसे करे ई-केवाईसी

इसके लिए किसान को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाकर बायोमेट्रिक तरीके से पीएम किसान ई-केवाईसी करवा सकते है! आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी उसके बाद हो जायेगा वह से भी  यहाँ पर आपको 50 रुपये का चार्ज देना पड़ेगा!

इस प्रकार से आप सभी लोग इसमें अपना E-Kyc जल्द से जल्द करवा ले हमने आपको इसकी पूरी जानकारी दे दी है! आप इसे बड़ी ही आसानी से कर सकते है! हमें उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से प्रदान कर दी है!