PM Kisan Status Check New Update: यहाँ से चेक करे 14वीं किस्त का स्टेटस

0
761
PM Kisan Status Check New Update: यहाँ से चेक करे 14वीं किस्त का स्टेटस

किसानो के लिए आयी बड़ी खुशखबरी जल्द ही आने वाला है 14 वीं क़िस्त का पैसा 

PM Kisan Status Check New Update: दोस्तों आपको बता दें! कि पीएम किसान धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आयी है! तो इसमें अगर आप सभी लोग इसका लाभ ले रहे है! तो जान लीजिये इसकी पूरी जानकारी इस योजना में भारत सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि में सभी को लाभ प्रदान किया जा रहा है! अभी तक आप सभी को 13वीं क़िस्त का लाभ प्रदान किया जा चुका है! और आप सभी को 14वीं किस्त का इन्तजार हो रहा होगा! तो इसके लिए सरकार ने बहुत ही बड़ी राहत कि खबर दी है! तो आप सभी को इस आर्टिकल के तहत पूरी जानकारी देंगे! कि कब तक आयेगा! पैसा और कैसे पता चलेगा! इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

पीएम किसान स्टेटस चेक 

आप सभी लोगो का इस किस्त के लिए काफी लम्बे समय से इन्तजार हो रहा होगा! तो आपको बता दें कि केंद्र सरकार एक से दो दिन में 14वीं किस्त का पैसा किसी भी समय जारी कर सकती है! इस योजना के अलावा भी बहुत सारी सरकारी योजनाये है! जो कि प्रधानमंत्री के द्वारा ही चलायी गयी है!PM Kisan Status Check और इसके अंतर्गत सभी को लाभ भी प्रदान किये जाते है!

इस योजना में सभी महिलाओं को कई ऐसे सरकारी योजना के तहत सभी को पैसे के द्वारा लाभ दिया जा रहा है! ऐसे ही हर वर्ष नई-नई किस्तों का लाभ किसानों को पीएम किसान के द्वारा दिया जाता है! जो कि 12वीं 13वीं की सभी को दे दिया गया है! ऐसे में काफी दिनों से सभी किसान भाई बहन को 14वीं किस्त नहीं दिया गया है! इसको लेकर काफी भाई लोग जो किसान हैं! वह परेशान हो रहे हैं! कि कब तक आयेगा पैसा!

कब तक आ सकती है 14 वीं किस्त 

  • इसमें केंद्र सरकार द्वारा किसानो को क़िस्त के पैसे अप्रैल से जुलाई और अगस्त से नवम्बर के मध्य दिए जाते है! और आगे दिसम्बर और मार्च के बीच भेजे जाते !है तो ऐसे में इस बार 14वी क़िस्त अप्रैल से जुलाई के बीच आनी है! वही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है! कि मई महीने में 14वीं किस्त जारी हो सकती है! PM Kisan Status Check हालांकि अभी इसको लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है!
यह भी पढ़े : CSC Vle Van Dhan Scheme Registration 2023 : यहाँ से करे आवेदन होगी Vle की अच्छी खासी कमाई

किसान अपना स्टेटस ऐसे कर सकते है चेक 

  • अगर आप सभी भी अपना पीएम किसान योजना के लाभार्थी है! और अपनी आने वाली 14वीं किस्त का इन्तजार कर रहे है!
  • तो आप सभी लोग यहाँ से कर सकते है चेक! इसकी आधिकारिक website या है !
  • इसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल website पर जायेगे!
  • यहाँ से आप लोग अपना स्टेटस चेक कर सकते है!
  • ‘किसान पोर्टल पर जाने के बाद आपको थोडा सा नीचे कि तरफ आना है!
  • अब आपको यहाँ पर benificary स्टेटस का विकल्प दिखेगा वहा पर आपको click करना होगा!
  • इसके बाद सामने इसके दो बॉक्स दिखेगे!
  • यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर या अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा!
  • इसके साथ ही आपको स्क्रीन पर कैप्चा code भरना होगा और इसके बाद get डाटा पर click कर देना होगा!

इस प्रकार आप सभी अपना स्टेटस चेक कर सकते है! इस योजना PM Kisan Status Check में आप सभी को हर साल सरकारी योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाता है! इसमें सभी जरुरतमंदो और गरीब वर्ग के लोगो को लाभ प्रदान किया जाता है! इसमें आवास, बिजली, राशन, शिक्षा, बीमा, भत्ता आदि सभी में आर्थिक सहायता प्रदान कि जाती है!