PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023: अब इस तरह देखें इसका स्टेटस जाने इसकी पूरी जानकारी

0
400
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023: अब इस तरह देखें इसका स्टेटस जाने इसकी पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस निम्नलिखित तरीकों से देखा जा सकता है

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023: दोस्तों अगर आप भी सभी लोग अपना स्टेटस देखना चाहते है! तो इसके लिए आपको पीएम किसान बेनिफिसिअरी स्टेटस का विकल्प आयेगा! उसी के आप्शन से चेक कर सकते है! तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे! जिससे आप सभी लोग अपना स्टेटस देख सकते है! इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: पीएम किसान योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद, “अधिकृत पोर्टल” विकल्प पर क्लिक करें! फिर अपना राज्य, जिला और तहसील चुनें। आपको एक नया पृष्ठ दिखाई देगा! जिसमें आपको एक फॉर्म भरना होगा! फॉर्म को भरने के बाद, आप योजना के लाभार्थी की सूची में शामिल हो जाएंगे! और आप अपना स्टेटस देख सकेंगे!
  2. मोबाइल ऐप का उपयोग करें: पीएम किसान ऐप आपके मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है! ऐप को डाउनलोड करें और अपना रजिस्ट्रेशन करें! इसके बाद, आप योजना के लाभार्थी की सूची में शामिल हो जाएंगे! और आप अपना स्टेटस देख सकेंगे!
  3. कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं: कुछ राज्यों में, कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी की सूची उपलब्ध होती है!

इस प्रक्रिया से आप सभी लोग इसका स्टेटस देख सकते है!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023: अब इस तरह देखें इसका स्टेटस जाने इसकी पूरी जानकारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक केंद्र सरकारी योजना है! जो देश के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करती है!

 सभी ग्रामीण किसानों को सालाना रूप से 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है! इस योजना में संशोधन के बाद यह धनराशि किसान के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है!

इस योजना के अंतर्गत! एक साल में तीन बार राशि भुगतान की जाती है! किसान अपनी जमीन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट या खेत की जमीन के संबंध में किसी भी दस्तावेज के माध्यम से इस योजना में पंजीकृत हो सकते हैं!

पीएम किसान योजना का उद्देश्य देश के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करना है! जो उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा! और उन्हें उनकी ज़रूरतों के अनुसार उपयुक्त कृषि उपकरणों और ट्रेनिंग प्रदान करने में मदद करेगा!

पीएम किसान E-KYC कैसे करें 

 अभी जल्द में ही भारत सरकार ने पीएम किसान ई केवाईसी को करवाना हर किसान के लिए बहुत ही जरुरी कर दिया है! अगर किसान इ केवाईसी नहीं करवा पायेगा! तो उसको इसका लाभ नहीं दिया जायेगा! इसके लिए आपको निर्धारित डेट दी थी आप सभी उसी डेट में इसको link करवा सकते है! लेकिन अब कृषि और किसान कल्याण विभाग भारत सरकार ने पीएम किसान योजना के अंतर्गत आप सभी यह कार्य जल्द ही पूरा करवा सकते है! अन्यथा आप सभी लोगो को आगे कि किस्ते नहीं मिल पायेगी! इसके लिए हम आपको step by step पूरा तरीका बताएगे

  • प्रधानमंत्री किसान E-KYC को निम्नलिखित चरणों में पूरा किया जा सकता है

    1. पहले तो, किसान को किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाना होगा! यदि वह पहले से ही पंजीकृत है! तो उसे अपने पंजीकृत नाम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा!
    2. वहां उसे “ई-किसान के लिए ई-किसान का नाम” या “ई-किसान के लिए ई-किसान का नंबर” जैसा ऑप्शन दिखाई देगा, जो उसे क्लिक करना होगा!
    3. उसके बाद, एक नया पेज खुलेगा जिसमें उससे जानकारी के लिए पूछा जाएगा! यहां उसे अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर भरना होगा!
    4. इसके बाद, उसे “आगे बढ़ें” क्लिक करना होगा! उसे उसके आधार से संबंधित जानकारी दी जाएगी! जो वह सत्यापित करने के लिए अपना आधार नंबर दर्ज कर सकता है!
    5. उसके बाद, उसे अपना फोटो अपलोड करना होगा! फोटो का आकार 200kb से कम होना चाहिए और फाइल का प्रारूप jpeg, jpg या png होना चाहिए!
    6. अगले कदम में, उसे अपना बैंक खाता जोड़ना होगा!
    7. इसके बाद आपको link करने का जब आप्शन देगा तो आप उस पर ही click कर देंगे!
    8. अब आपका ई केवाईसी सफलतापूर्वक सफल हो जायेगा!
    9. अब आप सभी लोगो को इसकी प्रिंटआउट मिल जाएगी!
    10. इस तरह से आप सभी लोग अपना ई केवाईसी कर सकते है!

पीएम किसान सम्मान निधि लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं!

वेबसाइट पर “आवेदन की स्थिति” का विकल्प होगा! आप इसे चुन सकते हैं और फिर अपना संबंधित राज्य, जिला, तहसील, गांव आदि का विवरण दर्ज कर सकते हैं!

यह भी पढ़े : खुशखबरी मुख्यमंत्री किसानो को देने जा रही है फसल नुकसान का मुआवजा: देखें सभी किसान इसकी पूरी प्रक्रिया

यदि आपका नाम इस सूची में होगा, तो आप उसे देख सकेंगे! यदि आपका नाम सूची में नहीं है! तो आप अपने कृषि विभाग या जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में क्या हुये है बड़े बदलाव 

अब हम आपको बताएगे कि पीएम मोदी ने कुछ ऐसे बदलाव किये है जो हम आपको अभी बताएगे जिन्हें जान लेना आप सभी के लिए आवश्यक है!

  • आधार कार्ड : इसमें आपके पास आधार कार्ड होना अति आवश्यक है! बिना आधार कार्ड के आप सभी इसका लाभ नहीं उठा सकते है!
  • आवेदक कि इन्तखाब : जब आप सभी इस योजना में करेगे! तो इसके लिए आपके पास आपके ही नाम खेत होना चाहिए! और उसकी इन्तखाब भी होनी चाहिए! इसके लिए आपके पास 2 एकड़ के अन्दर ही जमीन होनी चाहिए!
  • स्टेटस कि सुविधा : अब आप सभी किसान सम्मान निधि योजना के लाभ कि लिस्ट देखने के लिए आप सभी लोग अपने मोबाइल नंबर या आधार नंबर या फिर अपने बैंक खाते से देख सकते है!
  • खुद रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा:- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया गया था तो इस योजना में पंजीकरण करवाने के लिए लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे! लेकिन अब सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है! अब कोई भी किसान अपना Registration घर बैठे खुद करा सकता है!

दोस्तों हम आशा करते है कि आपको मेरे द्वारा दी गए जानकारी से आपको सभी जानकारियां प्राप्त हो गयी है! इससे अपना पीएम किसान का पूरा process देख सकते है! और जान सकते है कि कैसे इसमें क्या करना पड़ेगा! जिससे आप अपना स्टेटस देख सके! और इसकी प्रिंटआउट निकालने या और भी अन्य जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप किसी भी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र पर इसका पूरा process देख सकते है!