PM Kisan Samman Nidhi: 9 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी इस तारीख को खाते में आएंगे 15 वीं क़िस्त के 4000 रूपये

0
302
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2

PM Kisan Samman Nidhi: 9 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी इस तारीख को खाते में आएंगे! 15 वीं क़िस्त के 4000 रूपये

PM Kisan Samman Nidhi: 9 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी इस तारीख को खाते में आएंगे! 15 वीं क़िस्त के 4000 रूपये:दोस्तों प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना मोदी सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है! प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के भीतर पूरे देश में लगभग 9 करोड़ किसानों को जल्द ही बड़ा लाभ मिलने वाला है! साथ ही ऐसी जानकारी मिली है! कि 9 करोड़ किसानों को उनके बैंक अकाउंट में 15वीं किस्त की धनराज ट्रांसफर की जाएगी! दूसरे जैसे कि आप सभी को बता दें मोदी सरकार की पहल वाली योजना किसान सम्मन निधि योजना केंद्र सरकार की वरिष्ठ योजनाओं में से एक है!

जिसके भीतर योग्य किसानों को हर साल ₹6000 की फाइनेंसियल सहायता उपलब्ध कराई जाती है! यह धनराज प्रत्येक चार माह में दो ₹2000 के रूप में तीन सामान किस्तों में अनेकों हितग्राहियों के अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है! यहां तक चौधरी किस्त के पैसे वितरित किए जा चुके हैं! अब 15वीं किस्त की राशि आने वाली है! तो जैसा की जानकारी सामने निकाल करके आ रही है! कि 15वीं किस्त दीपावली से पहले ही किसानों को मोदी सरकार नेक्स्ट इंस्टॉलमेंट की सौगात दे सकती है! हालांकि अंतिम दिनांक को लेकर फिलहाल कोई ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं की गई है!

Will the 15th installment come on this day?

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के नियमों के अनुसार फर्स्ट इंस्टॉलमेंट अप्रैल जुलाई के मध्य सेकंड इंस्टॉलमेंट अगस्त के अगस्त नवंबर के दौरान और थर्ड इंस्टॉलमेंट दिसंबर और मार्च के दरमियान दी जाती है! ऐसे में शंका है कि नवंबर के फर्स्ट वीक में इंस्टॉलमेंट ₹2000 करोड़ों किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे! हालांकि इंस्टॉलमेंट की लास्ट डेट के ऑफिशल नोटिफिकेशन कोई अभी नहीं जारी की गई है!

अगर आप भी इस लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं! तो आप पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सीधी वहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! बाकी अगर अभी इस लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं! तो ऑफिस पीएम किसान सम्मन निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के चेक कर सकते हैं! कि आपका नाम इस लिस्ट में और तो नहीं कर दिया गया है! वही इंस्टॉलमेंट और केवाईसी से जुड़े हुए अपडेट भी आप चेक कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें:Make Pan Card Online for Free from Your Phone

Will the couple get the benefit of this scheme?

तेरे इस ए पीएम किसान सम्मन निधि योजना को लेकर हमेशा से काफी सवाल आते आए हैं! कि क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में दंपति या फिर पिता पुत्र या घर के एक से अधिक मेंबर्स को सम्मान निधि की राशि का लाभ मिल सकता है! क्या एक से ज्यादा मेंबर्स इसके हितग्राही हो सकते हैं इसका सीधा उत्तर है! नहीं शासन के रूल्स के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का फायदा घर के एक ही मेंबर को मिल सकता है! वहीं यदि फैमिली में मियां बीवी हस्बैंड वाइफ पुत्रियां पुत्री या इससे अधिक मेंबर्स को इस योजना का फायदा मिला है! तो उसे रकम प्राप्त की जा सकती है! क्योंकि ऐसे व्यक्ति किसान सम्मन निधि योजना के लिए योगी नहीं है! केंद्र सरकार ने भी कई बार साफ कहा है! कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का फायदा एक कृषक फैमिली को ही दिया जाएगा!