PM Kisan Beneficiary Status Check By Adhaar 2023: अब घर बैठे मोबाइल में आधार कार्ड से चेक करे अपना पीएम किसान स्टेटस

0
1848
PM Kisan Beneficiary Status Check By Adhaar 2023: अब घर बैठे मोबाइल में आधार कार्ड से चेक करे अपना पीएम किसान स्टेटस

प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना की बेनिफिसिअरी लिस्ट कैसे चेक करे 

PM Kisan Beneficiary Status Check By Adhaar: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानो को जो पीएम किसान की किस्ते प्रदान की जाती है! उसका बेनिफिसिअरी स्टेटस चेक करने का प्रोसेस अब बदल चूका है! इस योजना के तहत आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद ही इसकी लिस्ट दिखेगी! क्योकि इस योजना की वेबसाइट समय समय पर अपडेट होती रहती है! इसलिए इसके चेक करने का प्रोसेस भी बदल दिया जाता है! इस योजना के अंतर्गत भारत के सभी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करते है! तो आज हम आपको इस योजना के तहत इसकी सम्पूर्ण जानकारी देंगे! की किस प्रकार से आपको इसकी लिस्ट चेक करनी है! और इसको देखने के लिए कौन से दस्तावेज की आवस्यकता होगी! इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

पीएम किसान की बेनिफ्सिअरी लिस्ट आधार से कैसे चेक करे 

दोस्तों अब अगर आप इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ की लिस्ट चेक करना चाहते है! तो आपको हम इसकी नयी प्रक्रिया बतायेगे! की किस प्रकार से आपको इसे चेक करना है! इसे देखने के लिए अभी नीचे लिंक देंगे जिसकी सहायता से आप लोग अपना स्टेटस देख सकते है! इसकी पूरी जानकारी हम आपको अभी निचे देंगे!

किसानों की बेनिफिटरी सूची (beneficiary list) आधार के माध्यम से ऑनलाइन चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें!

  1. पहले, पीएम किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं! यह वेबसाइट किसानों को समर्पित है और सरकार द्वारा संचालित है!
  2. वेबसाइट पर दिए गए “आवेदन की स्थिति” (Application Status) या “बेनिफिटरी लिस्ट” (Beneficiary List) जैसा विकल्प ढूंढें और उसे चुनें!
  3. इसके बाद, आपको अपना राज्य, जिला और तहसील का चयन करना होगा!
  4.  यदि आपको जिला और तहसील का नाम नहीं पता है! तो आप अपने ग्राम पंचायत का नाम दर्ज कर सकते हैं!
  5. एक बार जब आप अपना जिला, तहसील या ग्राम पंचायत का चयन कर दें! तो आपको एक बेनिफिटरी लिस्ट दिखाई जाएगी! यह लिस्ट उन सभी किसानों के नामों का एक संग्रह है! जो PM Kisan Beneficiary Status योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं!
  6. आप अपना नाम, पिता/पति का नाम, और अकाउंट नंबर (जो आपने जब आवेदन किया था तो दिया था) द्वारा अपनी खोज कर सकते हैं! आपके द्वारा दिए गए विवरण के आधार पर, आपको यदि आप बेनिफिटरी सूची में हैं! तो उसकी जानकारी दिखाई जाएगी!
  7. अगर आपका नाम बेनिफिटरी सूची में नहीं है! तो आपको दूसरे आवेदन की प्रक्रिया का पालन करना होगा! आपको अपने ग्राम पंचायत, किसान संगठन, कृषि विभाग या लोकल निकाय की सलाह लेनी चाहिए! ताकि आप अपनी पात्रता और दस्तावेजों को सत्यापित कर सकें!

यदि आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है! या आपको अपनी खोज में समस्या हो रही है! तो आप स्थानीय किसान सेवा केंद्र (CSC) पर जा सकते हैं! और वहां के कर्मचारियों से मदद ले सकते हैं! वे आपको ऑनलाइन खोज करने में मदद करेंगे और आपकी सहायता करेंगे!

PM Kisan Yojana 2023 14th Installment

इसके साथ ही आपको इस योजना से जुडी 14वीं क़िस्त के बारे में बता दें! जिसका आप सभी को बहुत ही बेसब्री से इंतजार है! इसके अंतर्गत किसानो को लाभ देने के लिए सरकार की तरफ से एक कैंप का आयोजन किया गया है! जिससे सभी को लाभ मिल सके! और पीएम किसान आवेदन के फॉर्म में जो भी कोई गलती हुयी है! उसे भी सुधार सकते !है जिसकी वजह से उनकी किस्ते नहीं आ रही है! तो उसे सही करवा सकते है!

PM Kisan Beneficiary Status Check By Adhaar 2023: अब घर बैठे मोबाइल में आधार कार्ड से चेक करे अपना पीएम किसान स्टेटस

जिससे उनकी रुकी हुयी सभी किस्ते मिलना शुरू हो जाएगी! आप सभी इस कैंप में जाकर अपनी परेशानी बता सकते है! और उसमे सुधार सकते है! जिसके बाद से भारत सरकार की तरफ से पैसा आना शुरू हो जायेगा! इसमें कैंप अलग अलग जगहों पर लगाई जाती है! और यह हर तहसील से लेखपालो के द्वारा 23 जून तक लगाये जायेगे! यह कैंप सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक लगाये जायेगे! इसके किसानो को 14वीं क़िस्त 23 जून से सभी के खातो में भेज दी जाएगी!

यह भी पढ़े : Flipcart से जुड़कर घर बैठे करे जॉब कमाए हर महीने 20 से 25 हजार रुपये जाने सम्पूर्ण जानकारी

रजिस्ट्रेशन नंबर से चेक करे अपना BENEFICIARY STATUS

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब यहाँ पर आपको फॉर्मर कार्नर का सेक्शन दिखेगा!
  • यहाँ पर क्लिक करने के बाद आपको BENEFICIARY STATUS के विकल्प पर क्लिक करना होगा!
  • अब उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा!
  • अब यहाँ पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर फिल करना होगा !
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा!
  • अब आपके सामने पीएम किसान बेनिफिसिअरी का स्टेटस दिख जायेगा!
  • इस प्रकार से आप लोग खुद से बिना किसी परेशानी के अपना स्टेटस देख सकते है !

हमने आपको PM Kisan Beneficiary Status की किस्तों से जुडी सभी जानकारी आसान तरीके से दे दी है! जिसे आपको चेक करने में भी समस्या नहीं होगी! और आप लोग बड़ी ही आसानी से इसे देख सकते है हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से सभी आवश्यक जानकारी अच्छे से मिल गयी होगी! और आप लोग अपने मोबाइल से भी घर बैठे ही चेक कर सकते है!