PM Kisan 15th Installmen: PM Kisan 15वीं किस्त हुयी जारी, इन तरीकों से करे चेक

0
940

PM Kisan 15th Installmen: PM Kisan 15वीं किस्त हुयी जारी, इन तरीकों से करे चेक

PM Kisan 15th Installmen: PM Kisan 15वीं किस्त हुयी जारी, इन तरीकों से करे चेक:दोस्तों! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किस्त जारी कर दी है! जी हां बहुत सारे किसानों को 15वीं किस्त का काफी बेसब्री से इंतजार था! उनका इंतजार खत्म हो चुका है! 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं! किसानों के अकाउंट में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15वीं किसको ट्रांसफर कर दिया है! अब किसानों के अकाउंट में किस्त की राशि आ गई है! ऐसे में किसानों को जल्द से जल्द से चेक करना चाहिए! कि उन्हें अकाउंट में अभी पैसा आया है या नहीं! आया है तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं! कि आप अपनी 15वीं किस्त की राशि किस प्रकार चेक कर सकते हैं! जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक पड़ेगा!

Mobile message

देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट में वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत की थी! इस योजना के भीतर ₹6000 की सालाना राशि दी जाती है! यह राशि किस्तों में दी जाती है! आज प्रधानमंत्री मोदी जी ने झारखंड दौरे पर पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी कर दी है! दोस्तों आज देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक अकाउंट में बैलेंस ट्रांसफर किया जा चुका है! कई किसानों के अकाउंट में अभी तक किसी की राशि नहीं आई है! ऐसे में किसानों को जरुर चेक करना चाहिए कि उनके अकाउंट में किसकी राशि आई है! कि नहीं आई है! तो मैं आपको कई सारे मध्य बताने वाली हूं जिनके माध्यम से आप चेक कर पाएंगे कि आपके अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किस्त आई है या नहीं आई है!

Mobile message

यदि आपके अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की राशि आ गई है तो आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज भी आया होगा आपको बता दें कि जब भी गवर्नमेंट इस योजना की किस जारी करती है तो लाभार्थी किसान के मोबाइल नंबर पर मैसेज आता है ऐसे में आप मैसेज के जरिए आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की किस्त की राशि आई है या नहीं आई है!

Passbook 

जैसे यदि किसी वजह से आपके मोबाइल पर मैसेज नहीं आया है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है! आप अपने बैंक अकाउंट के पासबुक एंट्री करवा सकते हैं! जिसे भी आपको पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की राशि आई है! या नहीं आई है सभी को एंट्री करवाने के बाद लेटेस्ट ट्रांजैक्शन के बारे में चेक कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें:प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में करे आवेदन मिलेगा लाभ: अपनाये यह आसान तरीका

ATM 

आप एटीएम के माध्यम से भी किसके बारे में चेक कर सकते हैं! इसलिए आपको एटीएम जा करके मिनी स्टेटमेंट निकाल करके चेक कर सकते हैं! 15वीं किसका पैसा आया है या नहीं आया है!

Missed Call 

अब बैंक पर मिस कॉल लेकर भी चेक कर सकते हैं! कि आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किसका पैसा आया है! या नहीं आया ऊपर बताया गया तरीकों को अपना करके आप बहुत ही आसानी से चेक कर पाएंगे! कि आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किसकी राशि आई है या नहीं है!