PM Jan Dhan Yojana Payment : ऐसे चेक करे नयी लिस्ट में नाम

0
247
PM Jan Dhan Yojana Payment : ऐसे चेक करे नयी लिस्ट में नाम

जन धन खाता धारकों के लिए खुशखबरी  मिलेगे सभी को 10 हजार रुपये 

PM Jan Dhan Yojana Payment : प्रधानमंत्री जन धन योजना का शुभारम्भ 15 अगस्त 2014 को हुआ था! यह केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी योजना है! इस योजना के अंतर्गत देश भर के सभी गरीब नागरिको के लिए लाभ प्रदान किया जायेगा! इसमें जो भी व्यक्ति बैंकिंग सुविधाओ से वंचित है! और न ही किसी भी प्रकार कि योजना का लाभ पा रहे है! तो अब इस जन धन योजना के तहत सभी को आर्थिक सहायता प्रदान कि जाएगी! इसमें आप सभी को जोड़ा जायेगा! और कुछ लोगो कि payment लिस्ट भी जारी हो गयी है! इसे जानने के लिए या देखने के लिए अभी हम आगे कि पूरी प्रक्रिया बताएगे!

जन धन खाता धारक योजना (Jan Dhan Yojana) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है! जो वित्तीय समावेशीकरण (Financial Inclusion)! की दिशा में हमारे देश के सबसे बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के प्रधानमंत्री जन-धन खाता खोलने के उद्देश्य से शुरू की गई थी! यह योजना उन लोगों के लिए शुरू की गई है! जो अपने बैंक खाते से दूर हैं! और जो वित्तीय सेवाओं से वंचित हैं!

इस योजना के तहत देश के हर नागरिक को एक फ्री सेविंग्स खाता मिलता है! जिसे जनधन खाता कहा जाता है! इस खाते को खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं होता है! और इसमें न्यूनतम जमा राशि भी नहीं होती! इस खाते से लोग विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं! सबसे अहम फायदा यह है! कि जन धन खाता धारकों को रूपए का उपयोग करने के लिए एटीएम कार्ड भी उपलब्ध होता है! इस योजना के माध्यम से बैंक सेवाओं तक पहुंचने में सुधार किया जाता है

जन धन योजना कि पेमेंट लिस्ट कैसे देखें 

प्रधानमंत्री जनधन योजना देश भर के सभी गरीब नागरिको के लिए चलायी जा रही है! एक आर्थिक सहायता मिशन है! जिसके अंतर्गत उनके लिए निःशुल्क ही बैंक खाते open कराये जा रहे है! जनधन योजना के माध्यम से उनके लिए सभी प्रकार कि बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी! और वह इन बैंकिंग सुविधाये भारत सरकार द्वारा प्रदान कि जाएगी! इस योजना के तहत अब तक करोडो बैंक खाते open कराये जा चुके है! और उनके लिए भारत सरकार द्वारा सहायता धनराशि भेजी जाएगी! अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते है! तो आईये देखते है! पूरी जानकारी!

यह भी पढ़े : राशन कार्ड धारकों के लिए आयी बड़ी खुशखबरी: अब सभी राशन डीलरो को मिलेगी यह सभी सुविधाये

जनधन योजना का payment कब तक आयेगा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा मित्र सहायता प्रदान करने हेतु यह कार्यक्रम शुरू किया है! जिसके अंतर्गत सभी पत्र व्यक्ति जो कि कार्यक्रम से जुड़ चुके है! उन सभी लोगो का payment बैंक खाते में कुछ इस प्रकार से भेजा जायेगा! यदि आप सभी इस योजना के अंतर्गत जुड़ चुके है! तो आप लोगो को इसमें 10 हजार रुपये बैंक खाते में भेजे जायेगे! अगर अभी तक आपके खाते में यह धनराशि अभी तक नहीं पहुची है! तो आप सभी ओग payment से जुडी जानकारी! प्राप्त करने के लिए इसकी आधिकारिक website के पोर्टल का सहारा लेकर अपनी नजदीकी बैंक शाखा में पता कर सकते है!

PM Jan Dhan Yojana Payment : ऐसे चेक करे नयी लिस्ट में नाम

जन धन योजना payment हेतु Eligibilty  

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना कि payment लिस्ट राशि केवल उन्ही लोगो के खाते में भेजी जाएगी! जो लोग इससे जुड़े हुये है !
  • पीएम जन धन योजना का बैंक खाता open करा चुके हो! इसमें 10 से 59 वर्ष तक कि आयु वाले सभी नागरिको को यह लाभ प्रदान किया जायेगा!
  • देश भर के सभी गरीब व्यक्तियों के लिए यह लिए यह समस्त प्रकार की बैंकिंग सुविधाएं निशुल्क दी जा रही है!
  • जन धन योजना के माध्यम से सेविंग, लोन, फाइनेंस, करंट अकाउंट एवं सभी बैंकिंग सुविधाएं नागरिकों के लिए आसानी से प्राप्त हो रहे हैं!
  • यह योजना हर राष्ट्रीय कृत बैंक में पीएम जन धन योजना खाता सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी!

PM Jan Dhan Yojana Paymen लिस्ट चेक करने का पूरा Process 

जन धन योजना कि payment लिस्ट चेक करने के लिए हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया अभी नीचे बताएगे! यह पैसा सीधे बैंक खाते में भेजा जायेगा!

  • इसके लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री जन धन योजना कि आधिकारिक website पर जाना होगा !
  • अब आपको link पर click करना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज open होकर आ जायेगा! इसमें सबसे पहले आपको बैंकिंग सुविधाओ पर जाना होगा !
  • अब यहाँ पर बैंक खाता स्थिति या payment स्थिति के विकल्प का आपको चयन करना होगा!
  • अब आपके सामने इसमें नया पेज लोगिन करने के लिए प्रदर्शित होगा! जहाँ पर आप यूजर आईडी और पासवर्ड का चयन करेगे!
  • अब इसमें आपको जो भी जानकारी मांगेगा! वह सभी भर देनी है! उसके बाद submit के लिए विकल्प देगा!
  • इस पर आपको क्लिक्क करना होगा! उसके बाद आपके फ़ोन पर इसका ओटीपी आयेगा! जिसे आपको दर्ज करने के बाद कैप्चा code भर देना होगा! उसके बाद submit कर देना होगा!
  • अब यहाँ पर आपके सामने पीएम जन धन योजना पेमेंट की स्थिति उपलब्ध होगी!

पीएम जन धन योजना का लाभ 

  • PM Jan Dhan Yojana के तहत देश भर के लाखो नागरिको को मुफ्त में इसका लाभ प्रदान किया जायेगा!
  • जन धन योजना के माध्यम से सरकार द्वारा नागरिको के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इसी बैंक खाते में राशि प्रदान कि जाएगी!
  • जनधन योजना का बैंक अकाउंट देशभर के सभी गरीब एवं निम्न, मध्यमवर्गीय परिवार ओपन करा सकते हैं!
  • जनधन योजना के खाते निशुल्क ही ओपन कराए जा रहे हैं!
  • जन धन योजना बैंक खाते से बैंकिंग, सेविंग, डिपॉजिट, क्रेडिट, फाइनेंस, इंश्योरेंस, और लोन, सुविधाएं प्रदान की जा रही है!
  • इस बैंक खाते में लगभग एक लाख से ज्यादा धनराशि जमा कर सकते है!
  • पीएम जन धन योजना के बैंक खाते में आप को हर महीने 10 हजार रुपये का लें दें प्रदान किया जाता है!
  • इस खाते का प्रयोग आप किसी भी सरकारी क्षेत्र में कर सकते है!

हमने आपको इस योजना के तहत इसकी पूरी जानकारी दे दी है! जैसे बैंकिंग से जुडी सभी सुविधाये इसमें आपको प्रदान कि जाएगी! और इसमें आपको आर्थिक सहायता भी प्रदान कि जाएगी! हम आशा करते है! कि आपको मेरे द्वारा प्रदान कि जानकारी अवश्य समझ में आ गयी होगी!