PM Awas Yojana Big Update देखें सरकार के नए आदेश

0
1413
PM Awas Yojna Big Update

PM Awas Yojana Big Update देखें सरकार के नए आदेश

PM Awas Yojana Big Update देखें सरकार के नए आदेश: दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक योजना है! जिसकी भीतर शहर और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब लोगों को! उनकी क्रय शक्ति के अनुसार घर उपलब्ध कराया जाएगा! गवर्नमेंट ने नौ राज्यों में 305 शहरों और कासो की पहचान की है! जहां यह घर बनाए जाएंगे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में संचालित योजना है! इस योजना को 25 जून 2015 को शुरू किया गया था! इस प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य 2022 तक सभी को हर उपलब्ध कराना था! इसके लिए सरकार 20 लाख घर बनाएगी!

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य लक्ष्य गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को  2024 तक अपना स्वयं का घर बनाने में सक्षम बनाना है! और प्रधानमंत्री आवास योजना के भीतर वंचित गरीबों के लिए आवास प्रदान करना है! ताकि गरीब लोग भी अपने पक्के मकान में सुखपूर्वक रह सके! इस प्रधानमंत्री आवास योजना के भीतर होम लोन पर कुछ सब्सिडी राशन दान की जाती है! जिससे निम्न आय समूह मध्यम आय समूह आदि में वितरित किया जाता है! प्रधानमंत्री आवास योजना का हाउसिंग फॉर ऑल के तहत आवाज के लिए आवेदन करने के लिए अपने निम्न आय समूह या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित होना चाहिए!

The big change in the PMAY scheme

यह किफायती आवास परियोजना प्रधानमंत्री आवास योजना के भीतर महाराष्ट्र में सबसे बड़ी आवास परियोजना है उच्च पद्धति सरकारी अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों की फिनिशिंग का काम अंतिम चरण में है यह घर सोलापुर के पास श्रीनगर में बने हैं अक्टूबर में प्रधानमंत्री इस उद्घाटन करने आएंगे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कचरा बिनने वालों निर्माण श्रमिकों बीड़ी श्रमिकों को कपड़ा मिल श्रमिकों की पार्टी श्रमिकों को किफायती घर ऑन घर मुफ्त में दिए जाएंगे राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के भीतर अन्य 15000 के फायदे घरों पर भी काम शुरू कर दिया है प्रधानमंत्री आवास योजना के भीतर प्रत्येक मकान 300 वर्ग फीट का है

How to check status

  • स्टेटस चेक करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • इसके बाद आपको सिटीजन असेसमेंट का विकल्प मिलेगा जिसे आपको क्लिक करना होगा!
  • फिर आपको ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस पर क्लिक करना होगा!
  • क्लिक करने के बाद में आपको पंजीकरण संख्या दर्ज करें और स्थित जचने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करें!
  • आपको अपने राज्य जिला शहर को सेलेक्ट करके सबमिट कर देना होगा!

PMAY scheme will be operated till 2024

देश के गरीब परिवारों को अब 2024 तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 2015 में 2022 तक के लिए की थी लेकिन इस योजना की उपलब्धियां को देखते हुए इसे 2024 तक पढ़ा दिया गया है गवर्नमेंट ने इस प्रधानमंत्री आवास योजना को 2 साल के लिए बढ़ा दिया है इस योजना के भीतर 122 लाख नए घरों के निर्माण को मंजूरी दी गई है इन घरों में से 65 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और बाकी घरों का निर्माण कार्य में भी तेजी से चल रहा है इस योजना को 2024 तक बढ़ा दिया गया है ताकि अधिक से अधिक गरीब परिवारों को अपना घर मिल सके!

यह भी पढ़ें:Aese Check Kare Aapka Aayushman Card Bnaa Hai Ya Nahi

Objective of Pradhan Mantri Awas Yojana

इस प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक उसे कमजोर निम्न आय और निम्न आय वर्ग के परिवारों को पक्का घर उपलब्ध कराना है क्योंकि आज भी हमारे देश में ऐसे कई परिवार है जो आर्थिक तंगी के कारण उसे महंगाई की दौड़ में अपना पक्का पकवान बनाने में असमर्थ है जिसके कारण सड़क के किनारे पड़ रहा है देश के गरीब परिवारों की समस्याओं को हल करने के लिए प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है इस योजना के अभी तक पत्र परिवार को पक्का मकान बनाने के लिए बैंकों के माध्यम से ब्याज दरों पर उपलब्ध कराया जाता है!