PM Awas Scheme Registration Start 2023 : पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए अपनाये यह सरल तरीका

0
1424
PM Awas Scheme Registration Start 2023 : पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए अपनाये यह सरल तरीका

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन अपनाये यह आसान तरीका 

PM Awas Scheme Registration Start 2023 : दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है! की यह योजना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गयी है! इसमें जो भी आर्थिक रूप से कमजोर है! उन सभी को इसका लाभ दिया गया है! इस योजना में लाखो लोगो को इसका लाभ प्रदान किया गया है! और जो भी लोग इसका लाभ पाने से वाचित रह गए है! उन सभी को अब यह लाभ प्रदान किया जायेगा इस योजना में ऑनलाइन अप्लाई होना शुरु हो गए है! जो लोग रह गए है !वे सभी लोग जल्द से इसमें अवेदान करे इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले है! की आपको किस प्रकार से इसमें आवेदन करना है! यह जानने के लिए आपको इस अंत तक पढना होगा!

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है 

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana या PMAY) भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है! जिसका उद्देश्य भारतीय नागरिकों को सस्ते और गुणवत्ता वाले आवासों का आवंटन करना है! इस योजना के तहत, गरीब और आवास के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते ऋण के माध्यम से आवास मिलता है!

PM Awas Scheme Registration Start 2023 : पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए अपनाये यह सरल तरीका

PMAY के दो मुख्य उद्देश्य हैं:

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) – शहरी: इसके तहत, शहरी क्षेत्रों में आवास के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते और सुरक्षित आवासों का आवंटन किया जाता है!
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) – ग्रामीण: इसके तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते और गुणवत्ता वाले आवासों का आवंटन किया जाता है!

PMAY के तहत आवास के लिए आवेदन करने वाले लोगों को सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करने का अवसर भी मिलता है! इसके अलावा, आवास के निर्माण के लिए जरूरी वस्तुओं के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है!

यह योजना भारत सरकार के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों! के लिए आवास की अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करने का प्रयास है! और आवास क्रियान्वयन के माध्यम से लोगों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार करने का उद्देश्य रखता है!

यह भी पढ़े : E-Shram Card Payment New Update 2023 : अगर आपका ई-श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है तो जल्द ही करे यह काम

पीएम आवास स्कीम रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • इसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज ओपन होकर आ जायेगा !
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा वह पर आपको डाटा एंट्री के आप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • इसके बाद आपको पंचायत और ब्लाक स्तर से प्राप्त यूजरनाम और अपना पासवर्ड फिल करने के बाद रजिस्ट्रेशन लॉग इन करना होगा !
  • अब इसको लॉग इन करने के बाद अपनी सुविधा के अनुसार यूजरनेम और पासवर्ड बदल सकते हैं !
  • इसके बाद आपको PMAY ऑनलाइन लॉगिन पोर्टल पर एक साथ चार दिखाई देंगे पहला पीएमएवाई जी ऑनलाइन !
  • आवेदन दूसरा आपके द्वारा ली गई निवास फोटो का सत्यापन तीसरा अनुमोदन पत्र डाउनलोड करना और चौथा !
  • एफटीओ के लिए ऑर्डर शीट तैयार करना।
  • इन चारों विकल्पों में से आपको PMAY G ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा !
  • जैसे ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा!

इस प्रकार से आप सभी लोग पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है! PM Awas Scheme Registration Start 2023 वह पर आपको अपने सभी दस्तावेज ले जाने होंगे! इसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी सम्पूर्ण जानकारी से आपको सभी प्रक्रिया अच्छे से समझ में आ गयी होगी!