One Family One Job Scheme

0
688

What is one Family one Job Scheme, how to get government Job-

यदि आप एक Educated नागरिक हैं! और आपके Family में अभी तक किसी भी Member को government job नहीं मिली हैं! Prime Minister Shri Narendra Modi की New Yojana केवल शिक्षित लोगों के लिए ही हैं! जो युवक Government job की खोज में हैं! और वह नागरिक government job पाना चाहते हैं! उन सभी युवा/युवतियों के लिए One Family One Job Yojana लागू कर दी गई है! आइये हम आप लोगों को बताते हैं की एक परिवार एक सरकारी   नौकरी योजना क्या हैं! और इसके तहत आप लोग कैसी job पा सकते है

Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana 2021-

जैसा कि yojana के नाम “एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना” से ही ज्ञात हैं! कि एक परिवार में सिर्फ एक ही नागरिक को government job प्रदान की जायेगी! ऐसे लोगों के लिए यह बहुत ही खुशी की बात हैं! अब तक जिन परिवारों में युवा या युवती को किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं मिली हैं! वे सभी लोग Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana का benefit ले सकते हैं! यह नागरिकों के लिए बहुत ही अच्छा अवसर हैं! जी लोग Educated हैं और जिनके घरों में किसी भी नागरिक को government job प्राप्त नहीं हैं!

Launch of Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana-

Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana का आरम्भ government के जरिये कर दिया गया हैं! और इस योजना की शुरुआत होते ही! देश के शिक्षित युवाओं/युवतियों में! जो खुशी का माहौल देखा जा सकता हैं! और आज के दौर में सभी शिक्षित लोगों को! एक नौकरी की आवश्यकता होती हैं! और सभी चाहते हैं कि उन्हें एक अच्छी job एवं सैलरी मिले! और उनका जीवन खुशी-खुशी बिना! किसी समस्या के ब्यतीत हो सके! इस समय की बात करें तो अधिकतर ऐसे परिवार हैं!

जिनके पास government job नहीं हैं! और Family का कोई भी नागरिक government job में शामिल नहीं हैं! इस स्थित में Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana उन सभी कमजोर वा गरीब लोगों के परिवर के लिए हैं! यह योजना उन लोगों के लिए मील के पत्थर के समान कार्य कर सकती हैं! जिनकी आर्थिक स्थित कमजोर है! और Educated होते हुए भी उनको government job नहीं मिल पा रही हैं!

दोस्तों जैसा की आप लोगो को पता हैं! कि हमारे देश में government नौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल हैं! चूकिं यहां Corruption बहुत ज्यादा हैं जो लोग नौकरी के capable हिते हैं! उन लोगों को नौकरी ना मिल कर कुछ ऐसे लोगों को नौकरी मिल जाती हैं! जो 2 -4 -5 लाख रिशवत के तौर पर दे देते हैं! और इस योजना के आने से Corruption में कमी आयेगी!और उन लोगों को नौकरी मिल पायेगी! जो लोग वास्तव में इस नौकरी के काबिल हैं!

Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana का बस एक ही लक्ष्य हैं! कि हर गरीब परिवार में किसी भी नागरिक को government job प्रदान करना! और जिसके ऊपर government ने कार्य भी जारी कर दिया है! और Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana के तहत देश के ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को नौकरी भी प्रदान की गई हैं!

Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana-

में केवल महिलाओं (युवतियों) को अधिक प्राथमिकता दी गई हैं! जिससे मिलाएं आत्मनिर्भर एवं जागरूक बन सके! और महिलाओं को परिवार में सान (इज्जत) से जीने का हक़ मिल सके! और साथ ही युवाओं के कदम से कदम मिलाकर चल सके!

यह भी पढ़ें :-UP Sampatti And Vivah Registration (igrsup.gov.in)

Eligibility Criteria for Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana-

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना का benefit लेने के लिए कुछ Qualifications निश्चित की गई हैं! यदि आप इन सभी शर्तों के मापदंड पर यथार्थ (खरे) उतरते हो! तभी आप को एक सरकारी नौकरी दी जाएगी!

  • इस योजना का benefit लेने के लिए! beneficiary के पास Aadhar card होना आवश्यक हैं! Aadhar card ना होने पर आप इस योजना के आवेदन नहीं कर पायेगें!
  • एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना में एक परिवार में केवल एक ही! नागरिक को government job मिल सकती हैं! अर्थात योजना के तहत परिवार के किसी दूसरे! ब्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं दी जायेगी!
  • Ek Privaar Ek Sarkari Yojana के तहत आवेदन करने वाले! नागरिकों की उम्र 18 साल से 55 साल के मध्य होनी चाहिए!
  • एक परिवार एक सरकारी योजना का benefit लेने के लिए! नागरिक अपने स्टेट का मूल निवासी होना चाहिए!

Documents Required for Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana.

Ek Privaar Ek Sarkari Yojana का benefit लेने के लिए! आपके पास  निम्नलिखित Documents  होने अति आवश्यक हैं!

  • आवेदक के पास identity card या फिर! Voter ID Card होना अनिवार्य हैं!
  • इस योजना का benefit लेने के लिए! आवेदक के पास Aadhar card भी होना आवश्यक हैं!
  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास! Income certificate(आय प्रमाण पत्र) भी होना अनिवार्य हैं!
  • इस योजना का benefit लेने के लिए! आवेदक के पास bonafide certificate भी होना चाहिए!
  • इस योजना में beneficiary को आवेदन के लिए! Eligibility के हिसाब से अलग -अलग departments में Recruitment होना अनिवार्य हैं!

How to apply online to get a job under the scheme.

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना के तहत कमजोर वा गरीब परिवारों के! ब्यक्तियों को नौकरी देने का Provision government के जरिये किया गया हैं! और एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना के तहत! 12000 से भी ज्यादा नागरिकों की Recruitment हो चुकी हैं! और उन सभी युवाओं को Appointment Letter भी प्रदान किया जा चुका हैं!

देश के बचे हुए नागरिकों को! एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु! शीघ्र ही Link Available कराया जायेगा! जिससे वे सभी युवा अपना Online आवेदन कर सकते हैं! one family one government job scheme के संचालन लागत की पूरी! responsibility Personnel Department को दी गई हैं! इस योजना को देश में शुरू करने के लिए! government ने Personnel Department को 5 साल का Time गिया गया हैं! योजना के आवेदन पत्र government ने Online आवेदन जारी कर दिए है! जिसके लिए Desirous युवा अपना Online Registration कर सकते हैं!

NOTE – एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना की! भाषण government के जरिये last session में की गई हैं! परन्तु इस योजना को! अभी पूर्ण रूप से लागू नहीं किया गया हैं! और इस योजना के ऊपर काम करना जारी हो गया हैं! जैसे ही आपके पास इसका Online आवेदन Link आता हैं! हम आप लोगों को अपने Website के द्वारा जानकारी देंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here