Old Pension Scheme Yojana New Update 2023: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ओल्ड पेंशन को लेकर आयी बड़ी खबर

0
952
Old Pension Scheme Yojana New Update 2023: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ओल्ड पेंशन को लेकर आयी बड़ी खबर

ओल्ड पेंशन को लेकर लिया गया बड़ा फैसला लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है

Old Pension Scheme Yojana New Update 2023: दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है! की देशभर में पुरानी पेंशन योजना की मांग बढती जा रही है! और यह एक बार फिर से अहम अपडेट सामने आया है! राष्ट्रीय पेंशन योजना जिसे एनपीएस के नाम से जाना जाता है! इस योजना में सुधार के लिए केंद्र सरकार ने वित्त सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है! इस अध्यक्षता में गठित इस समिति के गठन की तिथि की 9 जून थी! लेकिन इसे अब बाधा दिया गया है! और इस अवसर पर राष्ट्रीय कर्मचारी परिषद स्थल के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई! तो आइए जानते हैं! कि पुरानी पेंशन योजना को लेकर क्या है! खबर हम आपको आज इस आर्टिकल के अंतर्गत इस योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

ओल्ड पेंशन क्या है इसकी कब शुरवात हुयी 

ओल्ड पेंशन एक सरकारी पेंशन योजना है! जिसका उद्देश्य वृद्धावस्था में आय और आराम की सुरक्षा प्रदान करना होता है! यह योजना भारतीय सरकार द्वारा संचालित की जाती है! और देश के नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान करती है!

ओल्ड पेंशन योजना की शुरुआत भारतीय सरकार द्वारा 2004 में की गई थी! इस योजना के तहत, व्यक्ति को उसकी सेवानिवृत्ति के बाद एक निश्चित आयु पूर्वता के बाद पेंशन की व्यवस्था होती है! इसका मकसद वृद्धावस्था में वित्तीय स्थिति को सुधारना और आराम सुविधा प्रदान करना है!

कृपया ध्यान दें! कि मेरी जानकारी सितंबर 2021 तक है! और इसलिए यदि इस विषय में कोई नई बदलाव हुए हैं! तो उन्हें विशेषज्ञ से सत्यापित करें!

Old Pension Scheme Yojana New Update 2023: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ओल्ड पेंशन को लेकर आयी बड़ी खबर

New and latest update about old pension scheme

एक बैठक में केंद्र सरकार के एक प्रमुख कर्मचारी संगठन के एक प्रतिनिधि ने समिति से साफ कहा है! की कर्मचारियों की संगठन पुरानी पेंशन के अलावा किसी भी अन्य मुद्दे पर सहमत नहीं है! इस समस्या को हल करने का एकमात्र विकल्प एनपीएस योजना को बिना गारंटी के समाप्त करना! और पुराणी पेंशन योजना को बहाल करना है!

इस मामले में समिति के अध्यक्ष ने दावा किया है! की कर्मचारी पक्ष द्वारा सौपे गए ज्ञापन में उठाये गए मुद्दों पर ध्यान दिया जायेगा! और साथ ही इस चर्चा के दौरान उठाये गए किसी भी मुद्दे पर भी विचार किया जायेगा! फिलहाल आपको बता दें! की यह रिपोर्ट कर्मचारी पक्ष द्वारा उठाई गई चिंताओं को दूर करने का प्रयास करेगी! जानकारी के लिए आपको बता दें! कि सरकार ने NPS में संशोधन के लिए एक कमेटी का गठन किया है!

यह भी पढ़ेRation Card Status Kaise Check Kare Online 2023: अब ऐसे आसान तरीके से चेक करे नाम

ओल्ड पेंशन को लेकर कमर्चारियो ने की मांग 

इसमें आपको बता दें! की बैठक में समिति के मानगो के समर्थक में कर्मचारी संगठन के प्रतिनिधि द्वारा विभिन्न तर्क प्रस्तुत किये गए है! उनका कहना है! की नेशनल पेंशन सिस्टम को ख़त्म कर पुरानी स्कीम को फिर से शुरू किया जाना चाहिय! 2004 से भारतीय कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली का पालन करने की मांग की जा रही है। कर्मचारी संघ ने मांग की है! कि 2004 के बाद भर्ती हुए सभी कर्मचारियों को सीसीएस पेंशन नियम 1972 के तहत पुरानी पेंशन योजना के तहत कवर किया जाना चाहिए! उनका दावा है! की एनपीएस में कोई भी सुधार कर्मचारियों के लिए यह फायदेमंद नहीं है! और कर्मचारियों द्वारा कभी भी इसकी मांग नहीं की गयी है!

कर्मचारियों ने मांग की कि ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग लंबे समय से की जा रही है! लेकिन इस ओर सरकार द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है! कर्मचारियों ने कहा-आने वाले समय में रिटायरमेंट होने पर हमारा बुढ़ापा कैसे गुजरेगा!

बैठक में संघीय कर्मचारी महासंघ (जेसीएम) के सचिव सहित कई अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया! यह सुनिश्चित करता है कि विभिन्न स्तरों पर आवेदकों के प्रतिनिधित्व में आम सहमति है! और नई नीतियों और परिवर्तनों का समर्थन करने के लिए काम किया जा रहा है!

हमने आपको इसकी पूरी जानकारी दे दी है हम उम्मीद करते !है की आपको पेंशन से जुडी पूरी जानकारी अच्छे से मिल गयी होगी!