MP Mama Ki Roti Yojana गरीबों को मिलेगा 5 रूपये में भरपूर खाना

0
516
MP Mama Ki Roti Yojana

MP Mama Ki Roti Yojana गरीबों को मिलेगा 5 रूपये में भरपूर खाना

MP Mama Ki Roti Yojana गरीबों को मिलेगा 5 रूपये में भरपूर खाना: MP गवर्नमेंट के द्वारा MP के गरीब और जरूरतमंद लोगों को शुद्ध और पौष्टिक खाना रियायती दरो पर उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं की शुरुआत करते रहते है! उन्ही योजनाओं में से एक योजना के बारे में हम आप सभी को बताने वाले हैं! जिस का नाम है! मामा की रोटी योजना! इस योजना के माध्यम से जरूरतमंद लोगो को भरपेट खाना मिल पायेगा!

योजना का सीधा लाभ गांव के लोगों, गरीब परिवारों और एक स्थान से दुसरे स्थान पर जाने वाले गरीब लोगों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा! इस योजना के भीतर मात्र 5 रूपये में एक वक्त का पौष्टिक और स्वादिष्ट खाना खा सकेंगे! इस योजना के माध्यम से राज्य में नगरीय क्षेत्रों में काम की वजह से आने वाले गरीब लोगों को इस का सीधा लाभ मिल सकेगा! दोस्तों आज हम आप सभ को इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं! यदि आप सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आप को इस आर्टिकल को लास्ट तक अवश्य पढ़ें!

MP Mama Ki Roti Yojana

दोस्तों दक्षिण भारत के तमिलनाडु में अम्मा कैंटीन और अम्रतानंदमयी की माँ की रसोई की तर्ज पर मामा की रोटी योजना को शुरू किया जा रहा है! MP में वर्तमान समय में दीनदयाल रसोई योजन को संचालित किया जा रहा है!जिस के माध्यम से एक वक्त का खाना गरीबों को मात्र 10 रूपये में खिलाया जाता है! इस में कुछ बदलाव कर के MP Government मामा की रोटी योजना के माध्यम से लोगों को मात्र 5 रूपये में भरपेट स्वादिष्ट भोजन करवाएगा! राज्य के सभी नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए MP गवर्नमेंट के द्वारा मामा की रोटी योजना के लिए लगभग 35 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे! इस योजना के चालु होने से अब राज्य में कोई भी परिवार भूखा नहीं सोयेगा!

Purpose Of MP Mama Ki Roti Yojana

MP के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी के द्वारा MP Mama Ki Roti Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब और श्रमिक वर्ग के लोगों को रियायती दर पर मात्र 5 रूपये में भर पेट स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना खिलाना है! इस योजना के भीतर जरूरतमंद लोग पांच रूपये की थाली में दाल, सब्जी, रोटी और चावल खा सकते हैं! जिस के भीतर नाश्ता और दोपहर का भोजन भी शामिल होता है! इस योजना के भीतर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा सम्पूर्ण राज्य में 40 नए रसोई केंद्र खोले जा रहे हैं! जिस की मॉनीटरिंग नगर निगम के द्वारा की जाएगी! और खाद्यान्न को उपलब्ध करवाया जायेगा!

Rs 35 crore budgeted for the Mama Ki Roti scheme

MP मामा की रोटी योजना को लागू करने के लिए MP Government के द्वारा शासन स्तर पर इस की तैयारियां हो चुकी हैं! इस योजना को चलाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा घोषणा की गयी! इस योजना के लिए गवर्नमेंट के द्वारा 35 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे! ताकि राज्य के जरूरतमंद गरीब लोगों का पेट भरा जा सके! और वह भूके न सोये!

Benefits and features of Madhya Pradesh Mama Ki Roti Yojana 2023

  •  लाभ राज्य के गरीब और जरूरतमंद लोगों को प्रदान किया जायेगा!
  • इस योजना के भीतर मात्र पांच रूपये में गरीब और जरूरतमंद लोग भरपेट खाना खा सकेंगे!
  • खाने की साड़ी व्यवस्था की निगरानी नगर निगम के द्वारा की जाएगी!
  • खाने में दाल सब्जी रोटी और चावल रहेगा! जोकि स्वादिष्ट और पौष्टिक से भरपूर होगा!
  • इस योजना के भीतर मिलने वाला भोजन लोगों को राज्य की रसोई केंद्रों से उपलब्ध करवाया जायेगा!
  • जहां पर लोगों को 2 वक्त का खाना बहुत ही आसानी से उपलब्ध रहेगा!
  • जोकि मात्र पांच रूपये में होगा!
  • इस योजना के चलते कोई भूखा नहीं सोयेगा!

Eligibility for Madhya Pradesh Mama Ki Roti Scheme

  • योजना का लाभ मध्य प्रदेश के नागरिकों को ही दिया जायेगा!
  • इस योजना का लाभ गरीब और जरूरतमंद लोगों को ही दिया जायेगा!
  • मजदूर और स्थानीय देहादि पर आने वाले नागरिक इस योजना के लिए पात्र होंगे!
  • The benefit of the scheme will be given only to the citizens of Madhya Pradesh.
  • The benefit of this scheme will be given only to the poor and needy people.
  • Laborers and citizens visiting the local countryside will be eligible for this scheme.

How to apply under Madhya Pradesh Mama Ki Roti Yojana 2023?

इस योजना के भीतर लाभ प्राप्त करने के लिए आप को किसी भी प्रकार का कोई आवेदन नहीं करना है! इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए नजदीकी नगर निगम में रसोई केंद्र खोले जायेंगे जहां जा कर के आप मात्र पांच रूपये में स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन का लाभ उठा सकते हैं!

यह भी पढ़ें:E-Shram Card Update सभी के अकाउंट में आ गए 1000 रूपये