MP Krishak Byaaj Maafi Yojana 2023

0
58
mukhymantri Krishak Byaaj Maafi Yojana

MP Krishak Byaaj Maafi Yojana 2023

MP Krishak Byaaj Maafi Yojana 2023:MP Government राज्य के किसानों का ऋण माफ़ करने के लिए कृषक ब्याज माफ़ी योजना की शुरुआत करने जा रही है! इस योजना के भीतर गवर्नमेंट राज्य के 11 लाख से भी ज्यादा डिफॉलटर किसानों का ऋण माफ़ करेगी! जिस के भीतर 11 लाख से ज्यादा किसानों को 2123 करोड़ की ब्याज राशि माफ़ की जाएगी! दोस्तों यदि आप मध्य प्रदेश के किसान हैं! और आप ने अपनी खेती के लिए MP Government के द्वारा ऋण प्राप्त किया है! और आप के ब्याज की राशि काफी बढ़  चुकी है!

जिसे चुका पाने में आप असमर्थ हैं! तो आप इस योजना के भीतर आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं! तो दोस्तों आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री कृषक  ब्याज माफ़ी योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं! यदि आप सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा!

MP Krishak Byaaj Maafi Yojana

मध्य प्रदेश राज्य के वह किसान जिन्होंने गवर्नमेंट के द्वारा ऋण प्राप्त कर के अभी तक ऋण नहीं चुकाया है! आप ऋण चुका पाने में असमर्थ हैं! तो आप को बता दें की मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री  शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य के डिफॉलटर किसानों के ऋण को माफ़ करने के लिए मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफ़ी योजना की शुरुआत करने जा रही है! दोस्तों इस योजना के भीतर  को लाभ दिया जायेगा! जिन्होंने 31 मार्च 2023 तक अपने ऋण का भुगतान नहीं किया है! इस योजना के भीतर 11 लाख से भी ज्यादा डिफॉलटर किसानों की 2123 करोड़ रूपये की ब्याज राशि को माफ़ किया जायेगा! राज्य सरकार  ने साल 2023-24 के दौरान इस के लिए 350 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है! इस योजना के भीतर लाभ प्राप्त कर के आर्थिक रूप से कमजोर  किसानों को ऋण से राहत मिलेगी!

The objective of Krishak Byaj Mafi Yojana

दोस्तों कृषक ब्याज माफ़ी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के वह किसान जिन्होंने मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा फसल के लिए ऋण प्राप्त किया था! लेकिन अभी तक वह ऋण चूका नहीं पाए हैं! ऋण चुकाने में असमर्थ हैं! 31 मार्च तक ऋण चुका नहीं पाए हैं! तो इस योजना के भीतर आवेदन कर के आप अपना ऋण माफ़ करवा सकते हैं!

Benefits of MP Farmers Interest Waiver Scheme 2023 

मध्य प्रदेश सरकार राज्य के किसानों का ऋण माफ़ करने के लिए इस Farmers Interest Waiver Scheme 2023 की शुरुआत की है! इस योजना के भीतर गवर्नमेंट राज्य के 11 लाख से भी ज्यादा डिफॉलटर किसानों का ऋण माफ़ करेगी! योजना के भीतर 11 लाख से भी ज्यादा डिफॉलटर किसानों की 21,23 करोड़ रूपये की ब्याजराशि माफ़ की जाएगी! State Government ने साल 2023-24 के दौरान इस के लिए 350 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है!

Documents and eligibility of MP Krishak Byaj Mafi Yojana 2023

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए!
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • भूमि से सम्बंधित दस्तावेज
  • Applicant must be a permanent resident of Madhya Pradesh!
  • Address proof
  • Aadhar card
  • Birth certificate
  • identity card
  • land related documents

Application process of MP Krishak Byaj Mafi Yojana

दोस्तों बता दें की मध्य प्रदेश सरकार ने अभी इस योजना की घोषणा मात्र की है! अभी इस योजना के लिए कोई ऑफिसियल वेबसाइट लांच नहीं की है! इस के लिए अभी आप को थोड़ा इन्तजार करना रहेगा! जैसे ही सरकार के द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट लांच की जाती है! आप को तुरंत ही इस के बारे में जानकारी आप को आर्टिकल के माध्यम से प्रदान कर दी जाएगी!

यह भी पढ़ें:Mobile Number से पता करे PM किसान की कौन सी किश्त नहीं मिली है और कब आएगी