Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 2024 महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 8 मार्च को जारी

0
1788
Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 2024 महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 8 मार्च को जारी

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 2024

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 2024: दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दें! कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की विवाहित महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए महतारी वंदना योजना को शुरू किया गया है। राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को हर महीने 1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यानी प्रतिवर्ष महिलाओं को 12,000 रुपए की आर्थिक सहायता का लाभ दिया जाएगा! अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया है! तो आप सभी के लिए बड़ी ही खुशखबरी है! क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले है! कि महतारी वंदन योजना की पहली किस्त कब जारी होगी!

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment Kab Aayega

आपको बता दें! कि महतारी वंदना योजना के तहत 20 फरवरी 2024 आवेदन करने की अंतिम तारीख थी! महिला एवं बाल विकास विभाग के अनुसार राज्य में अब तक 70 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदन के प्राप्त होने के बाद सत्यापन की कार्यवाही की जा रही है। उनके सत्यापन के बाद प्रथम बार डीबीटी के माध्यम से आधार लिंक बैंक खातों में पहली किस्त की राशि भेजी जाएगी! महतारी वंदना योजना की अंतिम सूची 1 मार्च को जारी की जाएगी। हाल ही में जारी आदेश के अनुसार महतारी वंदना योजना के तहत हर महीने 8 तारीख को सरकार द्वारा महिलाओं के खाते में 1000 रुपए की राशि जारी की जाएगी! यानी कि इस योजना की पहली किस्त महिलाओं के बैंक खाते में 8 मार्च 2024 को आ जाएगी!

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 2024 महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 8 मार्च को जारी

mahtari vandana yojana 1st installment date,mahtari vandana yojana 1st installment kab aayega,mahtari vandana yojana,mahtari vandana yojana ke niyam,mahtari vandana yojana kya hai,mahtari vandana yojana ke bare mein bataiye,mahtari vandana yojana online apply,mahtari vandana yojana chhattisgarh,mahtari vandana yojana form kaise bhare,mahtari vandana yojana online form kaise bhare,mahtari vandan yojana,mahatari vandan yojana,chhattisgarh mahtari vandan yojana

महतारी वंदन योजना 2024

अभी तक इस स्कीम के लिए 70 लाख से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन दे दिया है। बता दें कि इस स्कीम की पहली किस्त अगले महीने लाभार्थी महिलाओं के बैंक अकाउंट में आने वाली है! महतारी वंदना योजना की आवेदन प्रक्रिया का पहला चरण पूरा हो गया है! सरकार जल्द ही आवेदन को वेरीफाई करने के बाद लाभार्थी की लिस्ट जारी करेगी। इस स्कीम को लेकर छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि यह स्कीम वन-टाइम नहीं है। भविष्य में भी इस योजना के आवेदन के फॉर्म आएंगे!

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment Kaise Check Kare

  • Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 2024 आपको सबसे पहले महतारी वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!
  • होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा!
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा को दर्ज करना होगा!
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी!
  • इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं!

यह भी देखें: https://vlenews.com/garbhvati-mahilaon-ko-kitna-paisa-milta-hai/