LPG Gas Cylinder Subsidy 2023: अब सिर्फ 600 रूपये में मिलेगा सिलेंडर

0
1287
Central Government Big Update

LPG Gas Cylinder Subsidy 2023: अब सिर्फ 600 रूपये में मिलेगा सिलेंडर

LPG Gas Cylinder Subsidy 2023: अब सिर्फ 600 रूपये में मिलेगा सिलेंडर:LPG Gas को लेकर Central Government की तरफ सेकाफी बड़ी अपडेट सामने निकल कर क्या आ रही है! इस अपडेट के हिसाब से अब एलपीजी गैस सिलेंडर सिर्फ ₹600 में मिलेगा! लेकिन यह गैस सिलेंडर किस मिलेगा और वह इस योजना के तहत कैसे लाभ उठा पाएंगे! उससे जुड़ी सभी जानकारी को हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं!

जिन्हें इस योजना की भीतर लाभ प्रदान किया जाएगा! इसलिए यदि आप भी एलपीजी सिलेंडर धारक बनने जा रहे हैं! तो आपको यह जानकारी लेना काफी आवश्यक है! जिसे हम आप सभी को बता दें कि गैस सिलेंडर की कीमत का सच सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ता है! तो इसे देखते हुए यह एक बहुत ही अच्छी खबर है! इसके तहत सरकार की ओर से क्या जानकारी दी गई है! आपको ₹70 में गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा उसकी पूरी जानकारी हम आपके साइड करके माध्यम से बताने वाले हैं तो निवेदन है!

LPG Gas Cylinder Subsidy 2023: Only these will get benefits

एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी के तहत लाभ केवल उजाला योजना के तहत लाल लेने वाले लाभार्थियों को दिया जाएगा! इसके तहत मेरी जानकारी के हिसाब से गवर्नमेंट की ओर से उज्ज्वला योजना के भीतर लाभ ले रहे! सभी लाभार्थियों को अब कम कीमत पर गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा! बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकार ने उज्जवला गैस सिलेंडर पर कुल ₹300 तक की सब्सिडी देने का ऐलान किया है! देश में बढ़ती महंगाई और त्योहारों को देखते हुए यह फैसला काफी जरूरी माना जा रहा है! यह आम लोगों के लिए बड़ी राहत की बात है तो अब आपको सिर्फ ₹600 में गैस सिलेंडर दिया जाएगा! डिलीवरी के समय आपसे पूरी रकम दी जाएगी! लेकिन रुपए काटकर ₹600 जो भी पैसा बचेगा आपको सब्सिडी के रूप में वापस कर दिया जाएगा!

What is Pm Ujjwala Yojana 2023?

महिलाओं को मुक्त गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री योजना 2023 योजना शुरू की गई थी! इस योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने हाथों से की थी योजना की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं को मुक्त गैस सिलेंडर प्राप्त कराया गया! लेकिन इस क्रम में देखा गया कि कई महीने में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत की है! अब इस योजना के भीतर बची हुई महिलाओं को फ्री में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा! इसके भीतर उन्हें मुक्त गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा!

Benefits available under PM Ujjwala Yojana

एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी 2023 इस उसे योजना के तहत अतिथियों से कमजोर और गरीब महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन दिया जाएगा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना कनेक्शन के लिए भारत सरकार द्वारा नगर सहायता प्रदान की जाएगी कनेक्शन के लिए 14.2 किलो सिलेंडर प्रति 1150 रुपए 5 किलो सिलेंडर के लिए नगर सहायता में शामिल है!

यह भी पढ़ें:Ayushman Card Update 2023: आयुष्मान कार्ड नहीं है तो इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन देखें सम्पूर्ण जानकारी

Eligibility to avail Pm Ujjwala Yojana 2023 benefits

  • आवेदक महिला की 18 वर्ष होनी चाहिए इस घर में किसी को एमसी में कोई अन्य विधि कनेक्शन नहीं होना चाहिए!
  • निम्नलिखित में से किसी श्रेणी से संबंधित वैक्स में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण पिछड़ा वर्ग एमबीसी अंत्योदय योजना!
  • जयपुर चाय बनाना बागान जनजाति वन निवासी द्वीप वाले लोग और नदी द्वीप से डबल सी परिवारों के तहत सूची बढ़िया 14 सूत्री हौसला के अनुसार कोई भी गरीब!

Pm Ujjwala Yojana 2023 important documents

  • आपका ग्राहक केवाईसी आवेदक आधार कार्ड पहचान के प्रमाण के रूप में और पति के प्रमाण के रूप में यदि आवेदक इस पते पर रहता है!
  • जैसे कि आधार में लिखा हुआ है राजू द्वारा जारी राशन का जिससे आवेदन किया जा रहा है!
  • अन्य राज्य सरकार अनुज फर्स्ट प्रवासी आवेगा के लिए के अनुसार परिवार की संरचना का घोषणा को प्रमाणित करने का दस्तावेज दस्तावेज में लाभार्थी और परिवार के व्यक्तियों के आधार नंबर दिखाई दे रहे हैं!
  • बैंक अकाउंट संख्या और आईएफएससी कोड भारतीय स्थिति का समर्थन करने के लिए पूरक केवाईसी!

How to apply for Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 online?

  • इस योजना के भीतर लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको! इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन करना होगा!
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन करके आएगी! जहां पर आपको अप्लाई फॉर पमुई कनेक्शन की ऑप्शन को क्लिक करना होगा!
  • इसके बाद आपको अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन में! अप्लाई तो अन्य डिस्ट्रीब्यूटर ऑफ़ हेर चॉइस इदर बाय सबमिटिंग एप्लीकेशन एट द डिस्ट्रीब्यूटर और! बाय सबमिटिंग ए रिक्वेस्ट थ्रू ऑनलाइन पोर्टल मिलेगा! जिसे आपको क्लिक करना होगा!
  • क्लिक करने के बाद मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वाना हो गए! जैसे कि आप कौन से कंपनी से अपना कनेक्शन लेना चाहते हैं!
  • उसके बाद क्लिक हेयर टू अप्लाई के विकल्प को क्लिक करके मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा!
  • इसके बाद आपको फॉर्म को लास्ट में फाइनल सबमिट कर देना होगा!
  • सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके फिर आपके द्वारा चेंज की गई! एजेंसी पर अपनी सभी डॉक्यूमेंट के साथ ऑनलाइन आवेदन की पार्वती को लेकर जाना होगा!
  • और वहां से फ्री गैस कनेक्शन आपको दे दिया जाएगा!