LIC Jeevan Anand Plan 2023: 1400 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 25 लाख

0
1898
LIC

LIC Jeevan Anand Plan 2023: 1400 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 25 लाख

LIC Jeevan Anand Plan 2023: 1400 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 25 लाख: LIC की Jeevan Anand Policy के भीतर निवेश करने की योजना बना रहे हैं! तो आज हम आप को इस Scheme के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं! बता दें की इस योजना के भीतर maturity benefit मिलता है! और नोमनी की मौत के बाद भी बेनिफिट मिलता है! इस पालिसी के भीतर प्रीमियम अवधि और पालिसी अवधी दोनों की समान हैं! आप पालिसी की अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान भी कर सकते हैं! इस पालिसी के भीतर प्रत्येक माह 1400 रूपये जमा करने पर 25 लाख रूपये मिलते हैं!

Life Insurance Corporation: 2 times bonus

बता दें की इस पालिसी के भीतर आप को दोगुना बोनस मिलता है! लेकिन इस के लिए कंडीशन यह है की पालिसी 15 साल पुरानी होनी चाहिए! और यदि किसी कारण की वजह से पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है! तो नोमनी के Death Benefit का 125% दिया जाता है! और अगर पालिसी की अवधि पूरी होने के बाद पालिसी धारक की मृत्यु होती है! तो उस को बीमित राशि के बराबर राधी प्रदान की जाएगी!

Jeevan Anand Plan – Minimum Sum Assured Rs. 1 Lac

इस पालिसी के भीतर न्यूनतम Sum Assured Rs. 1 Lac है! और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है! इस पालिसी के भीतर 4 राइडर्स हैं! जैसे- Accidental Death and Disability Rider, Accident Benefit Rider, New Term Assurance Rider, and New Critical Illness Benefit Rider etc  इस पालिसी को 5,10 और 15 साल के लिए लिया जाता है!

LIC Jeevan Anand Plan – Accounts

दोस्तों यदि आप ने 35 साल की आयु में 5 लाख रूपये का Sum Assured लिया है! तो आप का सालाना प्रीमियम 16300 रूपये होगा! आप semi-annual, quarterly और Every Month समान प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं! 35 वर्ष में कुल 5.70 रूपये जमा किये जायेंगे! एक माह में 1400 रूपये जमा करने पर मेच्योरिटी पर कुल 25 लाख रूपये मिलेंगे! जिस में Basic Sum Assured 5 Lac रूपये होगा! साथ ही इस पालिसी के भीतर 8.60 लाख रूपये का पुनरीक्षण बोनस और 11.50 रूपये का अंतिम अतरिक्त बोनस दिया जायेगा!

Life Insurance Corporation Death Benefit

LIC Jeevan Anand Plan अवधी के दौरान मृत्यु लाभ मृत्यु पर बीमित राशि के रूप में परिभाषित और निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतरिक्त बोनस कोई भी हो देय होगा! यहां मृत्यु पर बीमा राशि को मूल बीमा राशि के 125% या वार्षिक प्रीमियम के 10 गुना के रूप में परिभाषित  किया गया है! यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख को भुगतान किये गए सभी  प्रीमियमों के 105 % से काम नहीं होगा!

यह भी पढ़ें: Viklang Scooty Yojana Online Application Form

Profit Sharing:

पालिसी LIC Jeevan Anand Plan निगम के लाभ में  भाग लेगी! और पालिसी अवधि के दौरान निगम के अनुभव के अनुसार घोसित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्राप्त करने की हकदार होगी! बस शर्त यह होगी की पालिसी पूरी तरह से लागू हो! पालिसी के भीतर अतरिक्त बोनस की घोसणा उस वक्त की जा सकती है! जब पालिसी की अवधि के दौरान पालिसी धारक की मृत्यु का दावा हो उत्तरजीविता लाभ भुगतान के लिए देय हो!

LIC Jeevan Anand Policy: Optional Benefits

LIC की Accidental Death and Disability Benefit Rider: LIC Accidental Death and Disability Benefit Rider Policy अवधि के दौरान अतरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर   वैकल्पिक राइडर के रूप में काम करता है! पालिसी अवधि के दौरान आकस्मिक मृत्यु के मामले में दुर्घटना लाभ बीमा राशि मूल योजना के तहत मृत्यु लाभ के साथ एकमुश्त डे होगी!