Kisan Suryoday Yojana लाभ व पात्रता 2023

0
539
kisaan suryoday yojana

Kisan Suryoday Yojana लाभ व पात्रता 2023

Kisan Suryoday Yojana लाभ व पात्रता 2023:इस योजना की शुरुआत गुजरात के प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गयी है! इस योजना को मुख्य रूप से राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है! योजना के भीतर राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है! इस योजना के भीतर राज्य के किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक तीन फेज बिजली की आपूर्ति की जाएगी! दोस्तों यदि आप इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आप को इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा!

इस योजना के भीतर बुनियादी ढाँचे को को स्थापित करने के लिए 3500 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया है! राज्य के जितने भी किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं! तो इस योजना के भीतर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! इस योजना के भीतर पहले चरण में  Dahod, Patan, Mahisagar, Panchmahal, Chhota Udaipur, Kheda, Anand and Gir-Somna जिले को शामिल किया गया है! और बाकी के बचे हुए जिलों को चरणबद्ध तरीके से योजना में शामिल किया जायेगा!

The objective of Kisan Suryoday Yojana

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है! गुजरात राज्य के किसानों को पानी की समस्या होने के कारण अपने खेतों में सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं! जिस की वजह से किसानों को काफी नुक्सान उठाना पड़ रहा है! इसी परेशानी को देखते हुए हमारे देह के प्रधानमंत्री जी ने इस योजना के को गुजरात के मुख्यमंत्री को विजय रूपणी क्र नेतृत्व में गुजरात राज्य में शुरू किया है! इस योजना के माध्यम से राज्य  किसानों को दिन में सिचाई के लिए प्रातः 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक बिजली प्रदान करना ! ताकि वह अपने खेतों में दिन में सिंचाई कर सकें! इस योजना के माध्यम से किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी हो सकेगी!

यह भी पढ़ें: Birth Certificate Online Application Process Big Update 2023

Gujarat Kisan Suryoday Yojana Key Facts

  • इस योजना के भीतर आने वाले 2 से 3 वर्षों में लगभग 3 1/2 हजार सर्किट किलोमीटर new transmission lines को बिछाने का काम किया जायेगा!
  • बता दें की गुजरात राज्य  की सरकार ने 2023 तक इस योजना के भीतर बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 35 सौ करोड़ का बजट निर्धारित किया है!

Benefits of Gujarat Kisan Suryoday Yojana

  • इस योजना का लाभ गुजरात राज्य के किसानों को दिया जायेगा!
  • इस योजना के भीतर राज्य के किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए दिन में प्रातः 5 बजे से ले कर के रात 9 बजे तक बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी!
  • ताकि वह अपने खेतों में आसानी से सिंचाई कर पाए!

How to apply in Kisan Suryoday Yojana?

दोस्तों यदि आप इस योजना के भीतर आवेदन करना चाह रहे हैं! तो आप को अभी थोड़ा सा इन्तजार करना पड़ेगा! क्योंकि दोस्तों अभी इस योजना के भीतर आवेदन करने के लिए कोई ऑफिसियल पोर्टल लांच नहीं किया गया है! जैसे ही इस गुजरात गवर्नमेंट के द्वारा ऑनलाइन आवेदन  प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा! वैसे ही अआप को हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से बता दिया जायेगा!