Kisan Suryoday Yojana Online Application 2021

0
4457
Kisan Suryoday Yojana

Kisan Suryoday Yojana

Kisan Sarvodaya Yojana: दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने गुजरात राज्य में Video conference के माध्यम से Kisan Suryoday Yojana का शुभारंभ किया है! योजना का शुभारंभ गुजरात सरकार द्वारा राज्य के किसानों को खेतों में सिंचाई में अधिक लाभ प्रदान करने के लिए किया है!

Kisan Suryoday Yojana

Kisan Suryoday Yojana 2021

गुजरात राज्य के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना को अधिक लाभ होंगे! क्योंकि गुजरात में अब किसान को सिंचाई खेतों में सिंचाई करने के लिए पानी की दिक्कत नहीं होगी! इसमें किसान दिन में सिंचाई करने के लिए तीन फेज बिजली लेकर! अपने खेतों की अच्छे से सिंचाई कर सकते है! 2023 तक गुजरात राज्य सरकार ने किसान सूर्योदय योजना के तहत किसानों को सिंचाई में लाभ देने के लिए 3,500 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया है! जो भी किसान भाई इस योजना का लाभ पाना चाहते है! वह किसान ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है!

गुजरात किसान सूर्योदय योजना का पहला चरण

इस योजना के तहत पहले चरण में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहल, छोटा उदयपुर, खेड़ा आनंद और गिर-सोमना आदि डिस्ट्रिक्ट को शामिल किया है! और जिन डिस्ट्रिक्ट का नाम पहले चरण में नहीं है! तो रह गयी डिस्ट्रिक्ट को चरणबद्ध तरीके से इस योजना में शामिल किया जाएगा!

किसान सूर्योदय योजना का दूसरा चरण

इस योजना के तहत मुख्यमंत्री विजय रूपाणी जी ने दूसरा चरण का शुभारंभ कर दिया है! पहले चरण में किसान सूर्योदय योजना में 1 लाख किसानों को लाभ दिया गया है! जबकि दूसरे चरण में 1 लाख 90 हजार किसान भाईयों को शामिल किया! अब राज्य के किसान भाई को अपने खेतों में सिंचाई के लिए 3.80 लाख न्यू बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराये जाएंगे! इसमें एक बिजली कनेक्शन में 1.60 लाख रूपये का खर्चा होगा!

Kisan Suryoday Yojana 2021 का उद्देश्य

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है! कि गुजरात में पानी की समस्या होने के कारण किसानों को खेतों की सिंचाई करने में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है! और किसान भाई अपने खेतों की सिंचाई अच्छे से नहीं कर पा रहे है! किसानों की इन सभी समस्याओं को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने! Kisan Suryoday Yojana को गुजरात में शुरू किया है! इस योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए सुबह 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक बिजली प्रदान की जाएगी!

Benefits of Gujarat Kisan Suryoday Yojana

  • किसान सूर्योदय योजना का लाभ गुजरात में रहने वाले किसानों मिलेगा!
  • इस योजना के तहत राज्य के किसानों को खेतों में सिंचाई करने के लिए सुबह के 5 बजे से से रात्रि के 9 बजे तक बिजली की सुविधा प्रदान की जाएगी!
  • पानी को लेकर जो किसनों को अभी तक समस्या हो रही थी! वह समस्या इस किसान सूर्योदय योजन के आ जाने से दूर हो जएगी!

यह भी देखें: https://vlenews-com.in8.cdn-alpha.com/pm-kisan-list-update/

How to apply Kisan Suryodaya Yojana

दोस्तों PM Kisan Suryoday Yojana के तहत जो भी किसान Apply करना चाह रहे है! उन सभी किसान भाईयों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा! क्योंकि अभी सरकार द्वारा सिर्फ Kisan Suryoday Yojana का उद्घाटन किया गया है! अभी इस योजना की कोई Official Website लांच नहीं की गयी है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here