Janm Praman Patra Kaise Banaye: अब घर बैठे 5 मिनट के अन्दर बनाये बर्थ सर्टिफिकेट अपनाये यह आसान प्रोसेस

0
2517
Janm Praman Patra Kaise Banaye: अब घर बैठे 5 मिनट के अन्दर बनाये बर्थ सर्टिफिकेट अपनाये यह आसान प्रोसेस

नए पोर्टल पर जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनना हो गए शुरू 

Janm Praman Patra Kaise Banaye : दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है! की अब बच्चे के आधार कार्ड या कोई भी काम करवाना हो! तो बिना जन्म प्रमाण पत्र के अब नहीं हो पायेगा! इसी लिए अब इसे ऑनलाइन कर दिया गया है! इसमें आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते है! तो आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत इसकी पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है! की किस प्रकार से इसको आवेदन करना है! और कौन से लगेगे दस्तावेज इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

हम आप सभी को यह बता दें! की अगर आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर काट रहे है! और आपका काम नहीं हो पा रहा है! इससे आपको बहुत ही परेशानी भी हो रही है! तो हम आपको इसमें अब बहुत ही आसान तरीका बताने वाले है! जिससे आप घर बैठे ही अपना ऑनलाइन पत्र बना सकते है!

जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाये 

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको कही भी ज्यादा भाग दौड़ करने की आवश्यकता नहीं है! और ना ही सीके लिए आपको किसी भी व्यक्ति को पैसे देने की जरुरत है! क्यूंकि भारत सरकार ने इसे ऑनलाइन कर दिया है! अब आप कही भी किसी भी राज्य से हो! इसे घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से अच्छे से बनवा सकते है! इसमें आपको ज्यादा कोई समस्या भी नहीं होगी !

यह भी पढ़े : Work From Home job Jio Reliance Online Apply : यहाँ से करे आवेदन मिलेगी 20,000 रुपये सैलरी

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए दस्तावेज 

  • बच्चे का नाम !
  • पिता का नाम !
  • माता का आधार कार्ड !
  • father का आधार कार्ड !
  • निवास प्रमाण पत्र !
  • मोबाइल नंबर !
  • फोटो !
  • ईमेल आईडी !

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 

जन्म प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन भारत सरकार की विभिन्न प्रक्रियाओं के तहत राज्य सरकार या केंद्र सरकार के आधारित हो सकता है! निम्नलिखित दिशानिर्देशों के माध्यम से आप जन्म प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं!

  1. आवश्यक दस्तावेज़ों की तैयारी: आपको आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज़, जैसे! कि जन्म प्रमाण पत्र, पिता/माता का नाम, पति/पत्नी का नाम (जब लागू हो), जन्म की तारीख, जन्म स्थान आदि की तैयारी करनी होगी!
  2. आधिकारिक वेबसाइट का प्रारंभ: आपके निवास राज्य के शासकीय विभाग की वेबसाइट पर जाएं! जहां जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध होती है! आप अपने नगर पालिका, जिला प्रशासन या आपके राज्य के जन्म प्रमाण पत्र विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं!
  3. नया अकाउंट बनाएं: अधिकांश मामलों में, आपको वेबसाइट पर पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है! आपको एक उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी!

Janm Praman Patra Kaise Banaye: अब घर बैठे 5 मिनट के अन्दर बनाये बर्थ सर्टिफिकेट अपनाये यह आसान प्रोसेस

  1. ऑनलाइन आवेदन जमा करें: पंजीकरण के बाद, आपको वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा! लॉगिन करने के बाद, आपको जन्म प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन का विकल्प मिलेगा! आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी! और संबंधित दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे!
  2. फीस भुगतान: कुछ राज्यों में जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन पर फीस हो सकती है! आपको आवेदन फॉर्म भरने के दौरान या आवेदन जमा करने के बाद फीस का भुगतान करना हो सकता है!
  3. आवेदन की स्थिति की जांच: आप आवेदन की स्थिति को वेबसाइट पर ट्रैक कर सकते हैं! और जांच सकते हैं! कि आपका आवेदन प्रोसेस कितनी दूर तक पहुँचा है!
  4. जन्म प्रमाण पत्र प्राप्ति: जब आपका आवेदन स्वीकृत होता है! तो आपको जन्म प्रमाण पत्र की प्रति आपके द्वारा प्रदान की गई ईमेल या पोस्ट के माध्यम से प्राप्त होती है!

हमने आपको इसकी पूरी जानकारी दे दी है! आपको जन्म प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन करना है! और आवेदन करने के लिए आपके कौन कौन से दस्तावेज होने चाहिए! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा!